ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशकौन हैं अर्नोल्ड डिक्स? उत्तरकाशी टनल में फंसे मजदूरों को निकालने के लिए मंदिर में की थी पूजा

कौन हैं अर्नोल्ड डिक्स? उत्तरकाशी टनल में फंसे मजदूरों को निकालने के लिए मंदिर में की थी पूजा

Arnold Dix: लिंक्डइन पर उनके प्रोफाइल के अनुसार, उन्होंने 2016 से 2109 तक कतर रेड क्रिसेंट सोसाइटी (क्यूआरसीएस) में स्वयंसेवक का कार्य भी किया। यहां उन्होंने भूमिगत घटनाओं के बारे में जाना।

कौन हैं अर्नोल्ड डिक्स? उत्तरकाशी टनल में फंसे मजदूरों को निकालने के लिए मंदिर में की थी पूजा
Himanshu Jhaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्ली।Wed, 29 Nov 2023 08:46 AM
ऐप पर पढ़ें

12 नवंबर से उत्तरकाशी की सिल्कयारा सुरंग के अंदर फंसे 41 श्रमिकों को बचाने के लिए सरकार ने सभी प्रयास किए। इस रेस्क्यू ऑपरेशन में अंतर्राष्ट्रीय सुरंग विशेषज्ञ अर्नोल्ड डिक्स को भी शामिल किया गया। डिक्स जिनेवा स्थित अंतर्राष्ट्रीय टनलिंग और अंडरग्राउंड स्पेस एसोसिएशन के प्रमुख हैं। वह भूमिगत निर्माण से संबंधित कानूनी, पर्यावरणीय, राजनीतिक और नैतिक जोखिमों के बारे में जानते हैं। उन्होंने भी सुंरग के बाहर बनाई गई मंदिर में पूजा की।

सभी मजदूरों की सुरक्षित वापसी से ऑस्ट्रेलियाई विशेषज्ञ भी खुश हैं। डिक्स ने इस ऑपरेशन के बारे में बताते हुए कहा, "पहाड़ ने हमें एक बात बताई है, वह है विनम्र होना।" उन्होंने कहा, "मुझे अच्छा लग रहा है। मैंने यह पहले कभी नहीं कहा था।''

कौन हैं अर्नोल्ड डिक्स?
अर्नोल्ड डिक्स इंटरनेशनल टनलिंग एंड अंडरग्राउंड स्पेस एसोसिएशन के अध्यक्ष हैं। साथ ही वह मशहूर भूविज्ञानी, इंजीनियर और वकील भी हैं। वह सुरंग बनाने के विशेषज्ञ तो हैं ही। साथ ही उनके पास मोनाश विश्वविद्यालय (मेलबर्न) से विज्ञान और कानून की डिग्री भी है। अपने तीन दशकों से अधिक के करियर में अर्नोल्ड डिक्स ने कई भूमिकाएं निभाई हैं।

लिंक्डइन पर उनके प्रोफाइल के अनुसार, उन्होंने 2016 से 2109 तक कतर रेड क्रिसेंट सोसाइटी (क्यूआरसीएस) में स्वयंसेवक का कार्य भी किया। यहां उन्होंने भूमिगत घटनाओं के बारे में जाना। उनकी वेबसाइट के अनुसार, 2020 में अर्नोल्ड डिक्स अंडरग्राउंड वर्क्स चैंबर्स बनाने के लिए लॉर्ड रॉबर्ट मेयर पीटर विकरी क्यूसी में शामिल हो गए। वह भूमिगत स्थानों में जटिल चुनौतियों के लिए तकनीकी और नियामक समाधान प्रदान करते हैं।

अर्नोल्ड डिक्स ने फंसे हुए श्रमिकों के लिए की प्रार्थना
मंगलवार की सुबह अर्नोल्ड डिक्स ने 41 निर्माण श्रमिकों की सुरक्षित निकासी के लिए प्रार्थना में स्थानीय आध्यात्मिक नेताओं के साथ शामिल हुए। फंसे हुए 41 श्रमिकों को क्रिसमस तक घर पहुंचाने का उनका वादा मंगलवार शाम को ही सभी श्रमिकों को निकाले जाने के साथ पूरा हो गया। डिक्स ने बचाव अभियान की प्रगति को शानदार बताया था। उन्होंने कहा था कि प्लाज्मा कटर ने मलबे में फंसे बरमा के हिस्सों को काटने की गति बढ़ा दी है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें