ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशWHO प्रमुख बोले- कोरोना के किसी भी वेरिएंट में वैक्सीन के प्रभाव को कम करने की क्षमता नहीं, लेकिन...

WHO प्रमुख बोले- कोरोना के किसी भी वेरिएंट में वैक्सीन के प्रभाव को कम करने की क्षमता नहीं, लेकिन...

कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर की वजह से बढ़ती चिंताओं के बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि अब तक ऐसा कोई वैरिएंट सामने नहीं आया है, जो टीकों के असर को कम करता हो। डब्ल्यूएचओ के...

WHO प्रमुख बोले- कोरोना के किसी भी वेरिएंट में वैक्सीन के प्रभाव को कम करने की क्षमता नहीं, लेकिन...
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्ली।Tue, 25 May 2021 09:17 AM
ऐप पर पढ़ें

कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर की वजह से बढ़ती चिंताओं के बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि अब तक ऐसा कोई वैरिएंट सामने नहीं आया है, जो टीकों के असर को कम करता हो। डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस अदनोम घेब्येयियस ने हालांकि कहा कि इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि भविष्य में ऐसा ही होगा। डब्ल्यूएचओ प्रमुख टेड्रोस ने गुरुवार को 74 वीं विश्व स्वास्थ्य सभा में अपनी प्रारंभिक टिप्पणी में कहा, "कोई भी रूप सामने नहीं आया है जो टीकों, निदान या चिकित्सा विज्ञान की प्रभावकारिता को महत्वपूर्ण रूप से कम करता है। लेकिन इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि ऐसा ही रहेगा। वायरस लगातार बदल रहा है।”

'सितंबर तक 10% आबादी का टीकाकरण'
डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक ने कहा कि इन विचारों से लोगों को टीकाकरण से हतोत्साहित नहीं होना चाहिए और सभी देशों में टीकाकरण की रफ्तार बढ़ाने का आह्वान किया जाना चाहिए। उन्होंने सदस्य देशों से सितंबर तक हर देश की कम से कम 10 प्रतिशत आबादी का टीकाकरण करने के लिए "सितंबर तक स्प्रिंट" का समर्थन करने और कम से कम 30 प्रतिशत टीकाकरण के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए "दिसंबर तक अभियान" का समर्थन करने का आग्रह किया। 

वैक्सीन वितरण पर
विकसित और विकासशील देशों के बीच टीके वितरण के अंतर पर डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने इसे ''एक निंदनीय असमानता जो महामारी को समाप्त कर रही है" करार दिया। उन्होंने कहा कि सभी स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और कोरोना से संक्रमण के उच्च जोखिम वाले लोगों को टीके की खुराक प्राप्त होगी।  इस बात पर प्रकाश डालते हुए कि पर्याप्त टीके नहीं हैं, डब्ल्यूएचओ के प्रमुख ने संपन्न देशों से बच्चों को टीका लगाने से रोकने और उन लोगों को खुराक दान करने का आह्वान किया, जिन्हें वास्तव में उनकी आवश्यकता है।

उन्होंने कहा, “दुनिया के अधिकांश टीकों को बनाने और खरीदने वाले देशों का एक छोटा समूह बाकी दुनिया के भाग्य को नियंत्रित करता है। बच्चों और अन्य कम जोखिम वाले समूहों का टीकाकरण करने वाले देश अब अन्य देशों में स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और उच्च जोखिम वाले समूहों की कीमत पर ऐसा करते हैं। यही वास्तविकता है।" 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें