DA Image
26 नवंबर, 2020|8:05|IST

अगली स्टोरी

अहमद भाई के बाद कौन? कांग्रेस में नए कोषाध्यक्ष की रेस में गहलोत, कमलनाथ और वेणुगोपाल

ahmed patel

अहमद भाई के बाद कौन? वरिष्ठ नेता और अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के कोषाध्यक्ष अहमद पटेल के निधन के बाद यह प्रश्न पार्टी के सामने है। कुछ माह बाद पश्चिम बंगाल और असम सहित पांच राज्यों में चुनाव हैं, ऐसे में कांग्रेस को जल्द नया कोषाध्यक्ष नियुक्त करना होगा।

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पिछले साल 31 दिसंबर को अहमद पटेल के कामकाज में हाथ बंटाने के लिए पंजाब सरकार में मंत्री विजय सिंगला को उनके साथ सचिव नियुक्त किया था, पर मौजूदा राजनीतिक स्थिति को देखते हुए पार्टी किसी वरिष्ठ नेता को कोषाध्यक्ष की जिम्मेदारी सौंपेगी। कोषाध्यक्ष पद के लिए राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ, केसी वेणुगोपाल और मिलिंद देवड़ा सहित कई नाम चर्चा में हैं। अशोक गहलोत के राजस्थान छोड़ने की उम्मीद कम है। क्योंकि उनके दिल्ली आने के बाद सरकार पर संकट गहरा सकता है।

वेणुगोपाल एक मजबूत दावेदार :
पार्टी महासचिव केसी वेणुगोपाल संगठन की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी उनकी ईमानदारी के कायल है। ऐसे में हो सकता है कि वेणुगोपाल को कोषाध्यक्ष की जिम्मेदारी देते हुए संगठन का प्रभार किसी दूसरे को दे दिया जाए। कांग्रेस संगठन में पार्टी अध्यक्ष के बाद कोषाध्यक्ष सबसे महत्वपूर्ण पद है। इसके बाद महासचिव आते हैं। ऐसे में वेणुगोपाल की दावेदारी को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। 

कमलनाथ के नाम की चर्चा:
मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और वरिष्ठ नेता कमलनाथ का भी कोषाध्यक्ष पद के दावेदारों की फेहरिस्त में शामिल हैं। मध्य प्रदेश में नए प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष की सुगबुगाहट शुरू हो चुकी है। कमलनाथ प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष के साथ विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष का पद भी छोड़ना चाहते हैं। ऐसे में कमलनाथ कोषाध्यक्ष की जिम्मेदारी संभाल सकते हैं। इसके साथ एक बार फिर मिलिंद देवड़ा का नाम चर्चा में हैं। 

निवनिर्वाचित अध्यक्ष बनाएंगे नई टीम:
पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि कांग्रेस में अध्यक्ष पद के चुनाव की प्रक्रिया चल रही है। ऐसे में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी किसी नेता को कोषाध्यक्ष को नियुक्त कर सकती है। अध्यक्ष पद के चुनाव के बाद नया अध्यक्ष अपनी नई टीम गठित करेगा, उसके बाद ही पार्टी को पूर्णकालिक कोषाध्यक्ष मिल पाएगा।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:who after ahmad bhai Gehlot Kamalnath and Venugopal in the race for new treasurer in Congress