ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशकिसानों के 'भारत बंद' को कौन सी पार्टी, कहां दे रही है समर्थन; देखें पूरी लिस्ट

किसानों के 'भारत बंद' को कौन सी पार्टी, कहां दे रही है समर्थन; देखें पूरी लिस्ट

तीन केंद्रीय कृषि कानूनों के विरोध में 27 सितंबर को किसानों द्वारा घोषित भारत बंद को कई राजनीतिक दलों का समर्थन मिला है। सोमवार की हड़ताल, जिसका नेतृत्व संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) द्वारा किया जाना...

किसानों के 'भारत बंद' को कौन सी पार्टी, कहां दे रही है समर्थन; देखें पूरी लिस्ट
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSun, 26 Sep 2021 10:48 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

तीन केंद्रीय कृषि कानूनों के विरोध में 27 सितंबर को किसानों द्वारा घोषित भारत बंद को कई राजनीतिक दलों का समर्थन मिला है। सोमवार की हड़ताल, जिसका नेतृत्व संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) द्वारा किया जाना है। इसको अब वाईएस जगन मोहन रेड्डी के नेतृत्व वाली आंध्र प्रदेश सरकार से समर्थन मिला है। इस बीच, कांग्रेस, आम आदमी पार्टी (आप) और तेलुगू देशम पार्टी (तेदेपा) हैं। और वामपंथी दल पहले ही भारत बंद को समर्थन दे चुके हैं।

कौन से राजनीतिक दलों ने किया भारत बंद का समर्थन ?

वाईएसआर कांग्रेस

वाईएसआर कांग्रेस के नेतृत्व वाली आंध्र प्रदेश सरकार किसानों द्वारा बुलाए गए 27 सितंबर के भारत बंद को समर्थन दे रही है। आंध्र प्रदेश के सूचना एवं परिवहन मंत्री पर्नी वेंकटरमैया (नानी) ने शनिवार को यह घोषणा की। उन्होंने कहा कि वाईएस जगन मोहन रेड्डी के नेतृत्व वाली राज्य सरकार ने किसानों की चिंताओं के साथ एकजुटता दिखाते हुए 27 सितंबर को भारत बंद को अपना 'पूर्ण समर्थन' दिया है।

आम आदमी पार्टी

आप ने भी 27 सितंबर को संयुक्त किसान मोर्चा द्वारा जारी भारत बंद के आह्वान का समर्थन किया है। किसानों के साथ एकजुटता में देशव्यापी हड़ताल के लिए पार्टी के समर्थन की घोषणा करते हुए, आप नेता राघव चड्ढा ने शनिवार को कहा कि पार्टी सुप्रीमो और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने हमेशा "काले कानूनों" के खिलाफ किसानों के साथ खड़े रहे।

कांग्रेस

कांग्रेस ने शनिवार को भारत बंद को अपना समर्थन दिया और मांग की कि प्रदर्शनकारियों के साथ चर्चा शुरू की जाए। "शांतिपूर्ण" हड़ताल का आह्वान करते हुए, कांग्रेस प्रवक्ता गौरव वल्लभ ने कहा कि पार्टी और उसके सभी कार्यकर्ता केंद्र के तीन कृषि कानूनों के खिलाफ किसान संघों द्वारा दिए गए भारत बंद के समर्थन में हैं।

तेलुगु देशम पार्टी और वामपंथी दल

किसानो द्वारा बुलाए गए भारत बंद को सफल बनाने के लिए, बुधवार को आंध्र प्रदेश के कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीआई) कार्यालय में वाम दलों, कांग्रेस और तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) द्वारा एक बैठक की गई। बैठक के दौरान भाकपा राज्य नेता दोनेपुडी शंकर ने कहा, 'किसान दिल्ली में नौ महीने से आंदोलन कर रहे हैं, इसलिए उनके समर्थन में यह भारत बंद आयोजित किया जाएगा।

राजद नेता तेजस्वी यादव ने दिया समर्थन

बिहार विधानसभा में विपक्ष के नेता और राजद नेता तेजस्वी यादव ने 27 सितंबर को संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) के भारत बंद के आह्वान को अपना समर्थन दिया। तेजस्वी यादव ने शुक्रवार को एक ट्वीट में कहा, “आज आवास पर हुई महागठबंधन दलों के शीर्ष नेताओं की बैठक में सर्वसम्मति से 27 सितंबर को संयुक्त किसान मोर्चा द्वारा बुलाए गए भारत बंद में भाग लेने और समर्थन करने का निर्णय लिया गया। एनडीए सरकार की किसान विरोधी नीतियों का विरोध। हम किसानों के साथ हैं।"

सरकार और किसान संघों ने अब तक 11 दौर की बातचीत की है। 26 जनवरी को किसानों के विरोध में एक ट्रैक्टर रैली के दौरान व्यापक हिंसा के बाद बातचीत फिर से शुरू नहीं हुई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें