ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशभारत में कब आएगी फाइजर की कोरोना वैक्सीन? स्वास्थ्य मंत्री ने संसद में दिया जवाब

भारत में कब आएगी फाइजर की कोरोना वैक्सीन? स्वास्थ्य मंत्री ने संसद में दिया जवाब

भारत में अमेरिकी फार्मा कंपनी फाइजर की कोरोना वैक्सीन के इंतजार के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने शुक्रवार को कहा कि भारत सरकार का एक विशेषज्ञ समूह COVID वैक्सीन आपूर्ति पर...

भारत में कब आएगी फाइजर की कोरोना वैक्सीन? स्वास्थ्य मंत्री ने संसद में दिया जवाब
लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्ली।Fri, 23 Jul 2021 02:40 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

भारत में अमेरिकी फार्मा कंपनी फाइजर की कोरोना वैक्सीन के इंतजार के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने शुक्रवार को कहा कि भारत सरकार का एक विशेषज्ञ समूह COVID वैक्सीन आपूर्ति पर वैश्विक फार्मा प्रमुख के साथ बातचीत कर रहा है।

लोकसभा में बोलते हुए, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, "प्रधानमंत्री ने कई बार टीकाकरण कार्यक्रम का राजनीतिकरण नहीं करने के लिए कहा है। हमारा उद्देश्य देश में 18 वर्ष से अधिक उम्र के प्रत्येक नागरिक का टीकाकरण करना है। यह राजनीति करने का समय नहीं है। एक भारत सरकार का विशेषज्ञ समूह अभी भी फाइजर के साथ COVID वैक्सीन आपूर्ति पर बातचीत कर रहा है।"

स्वास्थ्य मंत्रालय ने आगे संसद को सूचित किया कि COVID19 टीकाकरण कार्यक्रम पर अब तक 9,725.15 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय के राज्य मंत्री डॉ भारती प्रवीण पवार ने कहा, "कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम पर अब तक कुल 9,725.15 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं, जिसमें टीकों की खरीद और टीकाकरण के लिए परिचालन लागत शामिल है। COVID-19 की कुल 135 करोड़ खुराक वैक्सीन अगस्त 2021 से दिसंबर 2021 के बीच उपलब्ध होने की उम्मीद है।"

डॉ पवार ने बताया कि कोविड-19 टीकों के घरेलू निर्माताओं को अग्रिम भुगतान कर दिया गया है ताकि खरीद में कोई देरी न हो। केंद्रीय मंत्री ने कहा, "घरेलू वैक्सीन निर्माताओं के साथ खरीद समझौते में कोई देरी नहीं हुई है। निर्माताओं को उनके साथ दिए गए आपूर्ति आदेशों के लिए अग्रिम भुगतान भी किया गया है।"

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें