DA Image
17 फरवरी, 2020|4:40|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

...जब घोड़ी पर सवार होकर हाथ में तलवार लिए दो बहनें लेकर निकलीं अपनी बारात

 madhya pradesh  baraat

अक्सर आपने देखा होगा कि शादियों में दूल्हे घोड़ी पर सवार होकर दुल्हन के घर बारात लेकर जाते हैं, मगर इस बार कुछ अलग नजारा देखने को मिला है। दरअसल, मध्य प्रदेश के खंडवा में एक अनोखी शादी देखने को मिली, जहां बारात में बैंड, बाजा और बाराती तो हैं मगर दुल्हा की जगह दूल्हन है। खांडवा में साक्षी और सृष्टि नाम की दो बहनों की शादी में दूल्हा घोड़ी चढ़कर और बारात लेकर नहीं आया, बल्कि ये दो बहनें शादी के दिन बारात लेकर दूल्हे के घर पहुंच गईं।

दरअसल, खांडवा की इन दोनों बहनों की शादी एक ही दिन 22 जनवरी को हुई। दोनों बहनें घोड़ी चढ़ खंडवा जिले में दूल्हे के घर बारात लेकर पहुंच गईं। बताया जाता है कि पाटीदार समुदाय में ये एक परंपरा है। 

समाचार एजेंसी एएनआई ने इस शादी की कुछ तस्वीरें जारी की है, जिसमें देखा जा सकता है कि बारात में साक्षी और सृष्टि घोड़ी पर सवार होकर हाथ में तलवार लिए अपने दूल्हे के पास जा रही हैं। दोनों बहनें अल अलग-अलग घोड़ी पर सवार हैं और पीछे बाराती नाच रहे हैं। 

इस पर दोनों बहनों के पिता ने कहा कि यह पाटीदार समुदाय की सदियों से चली आ रही परंपरा है। यह समाज की जिम्मेदारी है कि वह सरकार के अभियान बेटी बचाओ की मदद करे। समाज में जिस तरह से पुरुषों को ट्रीट किया जाता है, वैसे ही बेटियों के साथ भी व्यवहार होना चाहिए। इस परंपरा के पीछे यह उद्देश्य है। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:When two sisters took out their own wedding procession baraat and rode horses to reach houses of their grooms in Khandwa