ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशजब मीना कुमारी को देख लाल बहादुर शास्त्री ने पूछा यह महिला कौन है ...

जब मीना कुमारी को देख लाल बहादुर शास्त्री ने पूछा यह महिला कौन है ...

देश के तत्कालीन गृह मंत्री लाल बहादुर शास्त्री उस वक्त अभिनेत्री मीना कुमारी को पहचानने में विफल रहे, जब उन्होंने उन्हें माला पहनाई और बाद में शास्त्री ने अपने पास बैठे पत्रकार कुलदीप नैयर से पूछा यह...

जब मीना कुमारी को देख लाल बहादुर शास्त्री ने पूछा यह महिला कौन है ...
एजेंसी,नई दिल्ली। Mon, 11 Feb 2019 08:09 PM
ऐप पर पढ़ें

देश के तत्कालीन गृह मंत्री लाल बहादुर शास्त्री उस वक्त अभिनेत्री मीना कुमारी को पहचानने में विफल रहे, जब उन्होंने उन्हें माला पहनाई और बाद में शास्त्री ने अपने पास बैठे पत्रकार कुलदीप नैयर से पूछा यह महिला कौन है। यह वाकया मुंबई फिल्म स्टूडियो में एक कार्यक्रम का है, जहां फिल्म पाकिजा की शूटिंग चल रही थी। 

यह वाकया उस वक्त पेश आया, जब मीना कुमारी बतौर अभिनेत्री अपनी सफलता के शिखर पर थी। शास्त्री जी को पाकिजा की शूटिंग देखने के लिए आमंत्रित किया गया था, जिसमें मीना कुमारी नायिका थी। महाराष्ट्र के तत्कालीन मुख्यमंत्री का भी इस कार्यक्रम में शामिल होने का दबाव था और शास्त्री इनकार नहीं कर सके। फिल्म के सेट पर मीनाकुमारी और लाल बहादुर शास्त्री से जुड़े इस वाकये का जिक्र नैयर की नई किताब ‘आन लीडर एंड आइकॉन: फ्राम जिन्ना टू मोदी’ में किया गया है। यह किताब नैयर ने पिछले साल अगस्त में अपने निधन से कुछ हफ्ते ही पूरी की थी।

नैयर ने लिखा है कि कई बड़े कलाकार मौजूद थे। मीना कुमारी ने शास्त्री को माला पहनाई। जोरदार तालियां गूंजी। शास्त्री ने मुझसे अपनी धीमी आवाज में पूछा, यह महिला कौन है। मीना कुमारी कहते हुए मैं विस्मय में था। शास्त्री ने अपनी अज्ञानता व्यक्त की। फिर भी मैंने उनसे सार्वजनिक तौर पर इसे स्वीकार करने की अपेक्षा कभी नहीं की थी। नैयर ने अपनी किताब में शास्त्री की सरलता और ईमानदारी के लिए उनकी प्रशंसा की है। 

लोकसभा चुनाव 2019: सरकार को ईवीएम के लिए 1600 करोड़ रुपये की दरकार

पीएम मोदी ने विपक्ष पर जमकर साधा निशान, बोले- महागठबंधन अमीरों का क्लब

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें