ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशभारत ने चीन से आई कोरोना टेस्टिंग किट पर उठाए सवाल तो ड्रैगन को सताने लगी चिंता

भारत ने चीन से आई कोरोना टेस्टिंग किट पर उठाए सवाल तो ड्रैगन को सताने लगी चिंता

भारत में चीन से मंगाई गई कोरोना टेस्टिंग किट का प्रयोग न किए जाने को लेकर चिंता जाहिर की है और कहा है कि उनके उत्पाद पूरी तरह सही हैं और कई देशों में निर्यात किए जा  रहे हैं।चीनी दूतावास के...

भारत ने चीन से आई कोरोना टेस्टिंग किट पर उठाए सवाल तो ड्रैगन को सताने लगी चिंता
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीTue, 28 Apr 2020 11:34 AM
ऐप पर पढ़ें

भारत में चीन से मंगाई गई कोरोना टेस्टिंग किट का प्रयोग न किए जाने को लेकर चिंता जाहिर की है और कहा है कि उनके उत्पाद पूरी तरह सही हैं और कई देशों में निर्यात किए जा  रहे हैं।चीनी दूतावास के प्रवक्ता जी रोंग ने मंगलवार को जारी बयान में कहा कि चीन से निर्यात होने वाले चिकित्सा उत्पादों में गुणवत्ता को प्राथमिकता दी जाती है। कुछ लोगों द्वारा चीनी उत्पादों को 'बेकार' करार देना अनुचित और गैर-जिम्मेदाराना है।

चीन का ये बयान आईसीएमआर के बयान के कुछ घंटों के बाद आया। कोविड -19 के खिलाफ लड़ाई में लगे अधिकारियों को सलाह देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले  इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने एक बयान में कहा था कि राज्य सरकारों को गुंझाऊ वूंडफो बायोटेक और झुआई लिवजन डायग्नोस्टिक्स से आए एंटीबॉडी परीक्षण किट का उपयोग बंद करना चाहिए। बता दें कि कई राज्यों ने इन किटों की गुणवत्ता पर सवाल उठाए थे। जी रोंग ने कहा कि हम आईसीएम आर के फैसले से चिंतित हैं।

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमार) ने रैपिड एंटीबॉडी ब्लड टेस्ट को लेकर राज्यों को जारी अडवाइजरी में बदलाव करते हुए दो चाइनीज कंपनियों के रैपिड टेस्ट किट का इस्तेमाल रोकने को कहा है। ये दो कंपनियां हैं, गुंझाऊ वूंडफो बायोटेक और झुआई लिवजन डायग्नोस्टिक्स। 

आईसीएमआर ने यह कदम कई राज्यों की ओर से इन टेस्टिंग किट की गुणवत्ता को लेकर शिकायत के बाद उठाया है। आईसीएमआर ने कहा है कि उसने इन किट्स की जांच की। इनकी संवेदनशीलता में काफी भिन्नता देखी गई। राज्यों से कहा गया है कि वे इन दो कंपनियों के टेस्टिंग किट का इस्तेमाल रोक दें और सप्लायर्स को किट वापस भेज दें। इससे पहले आईसीएमआर ने राज्यों से दो दिन के लिए रैपिड एंटीबॉडी टेस्ट किट्स का इस्तेमाल रोकने को कहा था।

आईसीएमआर ने राज्यों को यह निर्देश देते हुए रैपिड एंटीबॉडी टेस्ट किट्स उपलब्ध कराया है कि इनका इस्तेमाल सिर्फ सर्विलांस के लिए किया जाएगा। आईसीएमआर ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों को लिखे पत्र में कहा है कि कोविड-19 की जांच के लिए नाक या गले से स्वैब लेकर आरटी-पीसीआर सबसे बेहतर है। यह संक्रमण की जल्दी पहचान कर लेता है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें