ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News देशअरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के समय अमेरिका में क्या कर रही थीं स्वाति मालीवाल? AAP सांसद ने तोड़ी चुप्पी

अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के समय अमेरिका में क्या कर रही थीं स्वाति मालीवाल? AAP सांसद ने तोड़ी चुप्पी

AAP सांसद स्वाति मालीवाल ने कहा कि वह हार्वर्ड कॉन्फ्रेंस में भाग लेने के लिए मार्च में अमेरिका में थीं और AAP स्वयंसेवकों द्वारा आयोजित विभिन्न मिलन-अभिवादन कार्यक्रमों में भाग लिया था।

अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के समय अमेरिका में क्या कर रही थीं स्वाति मालीवाल? AAP सांसद ने तोड़ी चुप्पी
what swati maliwal was doing in us during arvind kejriwal arrest broke silence
Amit Kumarलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 25 May 2024 10:31 PM
ऐप पर पढ़ें

आम आदमी पार्टी (आप) की राज्यसभा सांसद स्वाति मालीवाल ने शनिवार को बड़ा खुलासा किया। उन्होंने कहा कि वह पार्टी के स्वयंसेवकों द्वारा आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सा लेने के लिए अमेरिका गईं थीं। दरअसल इस तरह के आरोप लगाए जा रहे हैं कि आम आदमी पार्टी का नेतृत्व स्वाति मालीवाल से इसलिए नाराज था क्योंकि जब दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शराब नीति मामले मामले में गिरफ्तार किया था तब वह वहां मौजूद नहीं थीं। हालांकि मालीवाल ने इन आरोपों को खारिज किया है।

इंडिया टुडे टीवी से बात करते हुए, स्वाति मालीवाल ने कहा कि वह हार्वर्ड कॉन्फ्रेंस में भाग लेने के लिए मार्च में अमेरिका में थीं और AAP स्वयंसेवकों द्वारा आयोजित विभिन्न मिलन-अभिवादन कार्यक्रमों में भाग लिया था। उन्होंने यह भी कहा कि वह अमेरिका में ज्यादा दिन इसलिए भी रुकीं क्योंकि उनकी बहन को कोविड हो गया। उनकी बहन पिछले 15 वर्षों से अमेरिका में रह रही हैं।

स्वाति मालीवाल ने कहा, "मैं हार्वर्ड कॉन्फ्रेंस में भाग लेने के लिए अमेरिका गई और AAP स्वयंसेवकों द्वारा आयोजित विभिन्न मिलन-अभिवादन कार्यक्रमों में भाग लिया। जिस समय अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार किया गया, उस समय अमेरिका में रहने वाली मेरी बहन को कोविड हो गया था। मेरा सारा सामान उसके घर पर था और फिर मुझे क्वारंटाइन से गुजरना पड़ा। उस दौरान भी मैं पार्टी के संपर्क में थी, ट्वीट कर रही थी और AAP नेताओं से बात कर रही थी। उस समय मैं जो कुछ भी कर सकती थी मैंने किया। यह कहना कि मैं उस समय पार्टी के लिए काम नहीं कर रहा थी, बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है।"

कई रिपोर्टों में दावा किया गया है कि जब अरविंद केजरीवाल जेल में थे, तो स्वाति मालीवाल, राघव चड्ढा और हरभजन सिंह सहित AAP के राज्यसभा सांसद दिल्ली में मौजूद नहीं थे और इससे संभवतः पार्टी नेतृत्व नाराज हो गया था। इसके अलावा, दिल्ली महिला आयोग (डीसीडब्ल्यू) की पूर्व अध्यक्ष ने इस बात पर भी आश्चर्य जताया कि राघव चड्ढा के साथ अलग व्यवहार क्यों किया गया, क्योंकि जब अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार किया गया था तब वह भी लंदन में थे।

मालीवाल ने चड्ढा का नाम लिए बिना पूछा, "अगर इसी कारण मुझे पीटा गया, तो मैं असल में समझना चाहती हूं कि ऐसा क्यों है कि मेरे साथ इस तरह का व्यवहार किया गया है और दूसरे राज्यसभा सांसद जो लंदन में थे, उनका रेड कार्पेट स्वागत किया गया?" राघव चड्ढा की आंख की सर्जरी लंदन में हुई थी और वह लंबे समय से देश से बाहर थे। इससे पहले, दिल्ली के एक मंत्री ने कहा था कि सांसद को आंखों की गंभीर बीमारी हो गई है जिससे अंधापन हो सकता था। 

जब स्वाति मालीवाल से उनके बीजेपी के संपर्क में होने और सत्ताधारी पार्टी के इशारे पर यह सब करने के आप के आरोपों के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, "यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है और बिल्कुल वैसा ही जैसा उन्होंने मुझे धमकी दी थी। उन्होंने कहा कि जैसे ही मैं अरविंद केजरीवाल के सहयोगी विभव कुमार के खिलाफ शिकायत दर्ज करूंगी, यही होगा।'' पिछले हफ्ते राष्ट्रीय राजधानी में एक बड़ा राजनीतिक विवाद खड़ा हो गया जब स्वाति मालीवाल ने आरोप लगाया कि अरविंद केजरीवाल के सहयोगी बिभव कुमार ने उन्हें "पूरी ताकत से बार-बार" मारा।

राष्ट्रीय राजधानी की एक अदालत ने आम आदमी पार्टी (आप) की राज्यसभा सदस्य स्वाति मालीवाल के साथ कथित मारपीट के मामले में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के करीबी सहयोगी बिभव कुमार को शुक्रवार को चार दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया। केजरीवाल के निजी सहायक कुमार ने 13 मई को मुख्यमंत्री के आधिकारिक आवास पर मालीवाल के साथ कथित तौर पर मारपीट की थी। वह शनिवार से पुलिस की हिरासत में हैं। मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट गौरव गोयल ने कुमार की चार दिन की न्यायिक हिरासत के अनुरोध संबंधी अभियोजन पक्ष के आग्रह को स्वीकार कर लिया। दिल्ली पुलिस ने 18 मई को कुमार को गिरफ्तार किया था।