ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशकिस डोर ने भाजपा-शिवसेना को जोड़ रखा है, जानें फड़णवीस ने क्या दिया जवाब

किस डोर ने भाजपा-शिवसेना को जोड़ रखा है, जानें फड़णवीस ने क्या दिया जवाब

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस ने हिन्दुत्व को भाजपा और शिवसेना को जोड़ने वाली डोर करार देते हुए शुक्रवार को दावा किया कि आगामी विधानसभा चुनाव में गठबंधन अभूतपूर्व जीत दर्ज करेगा। 21...

किस डोर ने भाजपा-शिवसेना को जोड़ रखा है, जानें फड़णवीस ने क्या दिया जवाब
भाषा,मुंबईSat, 05 Oct 2019 06:42 AM
ऐप पर पढ़ें

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस ने हिन्दुत्व को भाजपा और शिवसेना को जोड़ने वाली डोर करार देते हुए शुक्रवार को दावा किया कि आगामी विधानसभा चुनाव में गठबंधन अभूतपूर्व जीत दर्ज करेगा। 21 अक्टूबर को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन के आखिरी दिन फड़णवीस के साथ संयुक्त संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने कहा कि गठबंधन में कौन बड़ा भाई है, यह अब मुद्दा नहीं है। 

फड़णवीस ने कहा कि विधानसभा की कुल 288 सीटों में शिवसेना 124 सीटों पर चुनाव लड़ेगी, राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के छोटे घटक जैसे आरपीआई और आरएसपी 14 सीटों पर लड़ेंगे शेष 150 सीटों पर भाजपा लड़ेगी। शिवसेना भी विधान परिषद में भाजपा के कोटे से दो सीटों की उम्मीद कर रही है। बागी प्रत्याशियों के बारे में फड़णवीस ने कहा, ''उन्हें अगले दो दिन में नामाकंन वापस लेने को कहा जाएगा या फिर उन्हें उनका सही स्थान दिखा दिया जाएगा।"

मुख्यमंत्री ने कहा कि बागियों को दोनों भगवा दलों के साथ लड़ने पर आशंका थी लेकिन हमारे दिमाग में इसको लेकर कोई सवाल नहीं था। बता दें कि 2014 में शिवसेना और भाजपा ने अलग-अलग चुनाव लड़ा था। उन्होंने कहा, ''इस साल के शुरू में हमने फैसला किया था कि गठबंधन लोकसभा के साथ-साथ विधानसभा के लिए भी होगा, तब से हम साथ हैं, कुछ मुद्दों पर मतभेद के बावजूद हमें जोड़ने वाली समान डोर हिन्दुत्व है।"

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव: देवेंद्र फडणवीस और अजित पवार ने दाखिल किया नामांकन

भाजपा के वरिष्ठ नेताओं एकनाथ खड़से और कैबिनेट मंत्री विनोद तावड़े सहित अन्य के टिकट काटने पर फड़णवीस ने कहा, ''राजनीतिक दल में जिम्मेदारी बदलती है, जो पहले विधानसभा में थे अब वे बाहर रहकर काम करेंगे और जो संगठन में हैं वे विधानसभा में पार्टी का प्रतिनिधित्व करेंगे।" मुंबई की वर्ली सीट से चुनावी राजनीति की शुरुआत कर रहे उद्धव ठाकरे के बेटे आदित्य ठाकरे भी इस मौके पर मौजूद थे।

उनकी ओर इशारा करते हुए फड़णवीस ने कहा, ''आदित्य भारी मतों से जीतेंगे। वह पिछले कई सालों से राज्य का दौरा कर रहे हैं और अब विधानसभा में हमारे साथ होंगे।" जब आदित्य को मुख्यमंत्री पद पर देखने के शिवसैनिकों के सपने के बारे में पूछा गया तो उद्धव ने कहा, ''सपने देखने में क्या खराबी है।" शिवसेना प्रमुख ने कहा, ''हम पूरे दिल और दिमाग से इस गठबंधन में हैं। बड़ा भाई कौन है और छोटा भाई कौन है यह कोई मुद्दा नहीं है। यह अहम है कि भाइयों के बीच रिश्ते मजबूत हों।"

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें