ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News देशहारे तो लिखा जाएगा 'INDIA फेल हो गया', गठबंधन के नामकरण पर बोलीं प्रणब मुखर्जी की बेटी

हारे तो लिखा जाएगा 'INDIA फेल हो गया', गठबंधन के नामकरण पर बोलीं प्रणब मुखर्जी की बेटी

र्मिष्ठा ने ट्वीट कर लिखा, 'INDIA- रचनात्मक और चर्चा पाने वाला नाम है। लेकिन यह गठबंधन फेल हुआ या फिर टूट गया तो क्या होगा? खबरें चलेंगी कि INDIA फेल हो गया या इंडिया टूट गया? यह ठीक नहीं होगा।

हारे तो लिखा जाएगा 'INDIA फेल हो गया', गठबंधन के नामकरण पर बोलीं प्रणब मुखर्जी की बेटी
Surya Prakashलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 19 Jul 2023 01:47 PM
ऐप पर पढ़ें

विपक्षी महागठबंधन को नया नाम INDIA देने पर सवाल उठ रहे हैं। इस बीच कांग्रेस के दिग्गज नेता रहे प्रणब मुखर्जी की बेटी शर्मिष्ठा मुखर्जी ने भी इस पर सवाल उठाए हैं। शर्मिष्ठा ने ट्वीट कर लिखा, 'INDIA- रचनात्मक और चर्चा पाने वाला नाम है। लेकिन यह गठबंधन फेल हुआ या फिर टूट गया तो क्या होगा? खबरें चलेंगी कि INDIA फेल हो गया या इंडिया टूट गया? किसी भी पार्टी, गठबंधन या नेता का नाम देश के पर्यायवाची नहीं होना चाहिए। हमारा देश किसी भी व्यक्ति या फिर संगठन से बड़ा है।' पूर्व राष्ट्रपति की बेटी का यह टिप्पणी ट्विटर पर वायरल हो रही है।

शर्मिष्ठा मुखर्जी के अलावा कई और नेताओं की भी INDIA नाम को लेकर आपत्ति है। कहा जा रहा है कि नीतीश कुमार ने भी इस पर आपत्ति जताई थी, लेकिन उसे खारिज कर दिया गया। वहीं भाजपा ने इस नाम को लेकर विपक्षी गठबंधन पर हमला बोला है। असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने तो अपनी ट्विटर प्रोफाइल में भारत जोड़ लिया है। माना जा रहा है कि भाजपा अपने चुनावी कैंपेन को INDIA बनाम भारत का नारा दे सकती है। इसके अलावा कम्युनिस्ट और समाजवादी विचारधारा वाले दल भी इससे असहमत दिख रहे हैं।

इसकी वजह यह है कि पूंजीवादी नीतियों की आलोचना करते हुए ये दल देश में INDIA बनाम भारत के संघर्ष की बात करते रहे हैं, लेकिन अब गठबंधन का नाम ही इंडिया रखने से वे असहमत हैं। उन्हें लगता है कि भाजपा INDIA बनाम भारत का नैरेटिव इसके मुकाबले चला सकती है। कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि इस नए नाम का सुझाव राहुल गांधी की ओर से दिया गया था, जिसे ममता बनर्जी समेत कई नेताओं ने मंजूर कर लिया। इस गठबंधन की टैगलाइन भी जारी कर दी गई, जिसे जीतेगा भारत रखा गया है। माना जा रहा है कि INDIA पर आलोचना से बचने के लिए टैगलाइन में भारत का जिक्र किया गया है।