Sunday, January 23, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ देशओमिक्रॉन से बचने के क्या हैं उपाय? सीरम ने कोविशील्ड की बूस्टर डोज के लिए मांगी मंजूरी

ओमिक्रॉन से बचने के क्या हैं उपाय? सीरम ने कोविशील्ड की बूस्टर डोज के लिए मांगी मंजूरी

एजेंसी,नई दिल्ली।Himanshu Jha
Wed, 01 Dec 2021 10:25 PM
ओमिक्रॉन से बचने के क्या हैं उपाय? सीरम ने कोविशील्ड की बूस्टर डोज के लिए मांगी मंजूरी

इस खबर को सुनें

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने औषधि नियामक से कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए कोविशील्ड को बूस्टर डोज के तौर पर मंजूरी देने का अनुरोध किया है। संस्थान ने कहा है कि देश में टीके का पर्याप्त भंडार है और संक्रमण के नए स्वरूप को देखते हुए बूस्टर खुराक की जरूरत है।

आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि भारतीय औषधि नियामक (डीसीजीआई) को भेजी एक अर्जी में सीरम में सरकार और नियामक मामलों के निदेशक प्रकाश कुमार सिंह ने कहा कि ब्रिटेन की औषधि एवं स्वास्थ्य देखभाल उत्पाद नियामक एजेंसी ने पहले ही एस्ट्राजेनेका की बूस्टर खुराक को मंजूरी दे दी है। ऐसे में भारत में भी कंपनी के वैक्सीन को मंजूरी देनी चाहिए।

इससे पहले सीरम के सीईओ अदार पूनावाला ने मंगलवार को कहा था कि ओमीक्रोन वेरिएंट से निपटने के लिए कंपनी कोविशील्ड का बूस्टर डोज बना सकता है। पूनावाला ने कहा था कि ओमीक्रोन पर शोध जारी है। इस पर और जानकारी मिलने में अभी दो हफ्ते का समय लगेगा।

गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने संसद को सूचित किया है कि टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह और कोविड-19के लिए टीका प्रशासन पर राष्ट्रीय विशेषज्ञ समूह बूस्टर खुराक की आवश्यकता और औचित्य के वैज्ञानिक प्रमाणों पर विचार कर रहे हैं।

epaper

संबंधित खबरें