DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पश्चिम बंगाल लोकसभा चुनाव: दीदी या मोदी, जानें किसके सिर सजेगा 42 सीटों का ताज

 mohd zakir ht photo

पश्चिम बंगाल की 42 लोकसभा सीटों पर हुए मतदान के आज नतीजे आएंगे। लोकसभा चुनाव 2019 में सबसे ज्यादा सियासी उठापठक पश्चिम बंगाल में देखने को मिली, चुनावों में हिंसा और झड़प की खबरें आईं बल्कि बीजेपी और टीएमसी के बीच खूब सियासी तीर चले। पूरे देश में मोदी मैजिक दिखने के बाद भी पश्चिम बंगाल में पिछली बार मोदी लहर का कोई खासा असर देखने को नहीं मिला था। 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी को सिर्फ 2 सीटें मिली थी। इस बार पश्चिम बंगाल की सभी 42 लोकसभा सीटों पर सात चरणों के दौरान वोटिंग कराई गई और इस दौरान तकरीबन हर चरण में हिंसा की खबर सामने आई। लेकिन आखिरी चरण की वोटिंग से पहले अमित शाह के रोड शो के दौरान हिंसा के बाद चुनाव आयोग ने बंगाल में एक दिन पहले ही चुनाव प्रचार पर रोक लगा दी। इस चुनाव में बीजेपी जहां पश्चिम बंगाल में ज्यादा से ज्यादा सीटें जीतने का दावा कर रही है, वहीं ममता बनर्जी पिछली बार की तरह बीजेपी के विजय रथ को रोकनी की कोशिश में जुटी रही। आपको बता दें कि पश्चिम बंगाल में कई राजनीतिक दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। 

2014 के नतीजे: 

लोकसभा चुनाव 2014 में ममता बनर्जी की टीएमसी ने राज्य की कुल 42 सीटों में से 34 सीटों पर जीत हासिल की थी। कांग्रेस के खाते में 4, सीपीएम को 2 और बीजेपी को भी 2 सीटों पर कामयाबी मिली थी। पिछले पंचायत चुनावों में शानदार प्रदर्शन करने वाली बीजेपी की बढ़ती ताकत से निपटने के लिए ममता बनर्जी ने इस बार सभी 42 सीटों पर जीत का नारा दिया था। वहीं, बीजेपी भी ममता के गढ़ में सेंध के लिए पूरी ताकत झोंक दी थी। यही वजह है कि बंगाल में पूरा चुनाव बीजेपी बनाम टीएमसी लगा। 

2014 में वोट शेयर:

टीएमसी-39.35
बीजेपी-16.84
कांग्रेस-9.58
सीपीआई-2.33
सीपीएम-22.71

पश्चिम बंगाल- (42 लोकसभा सीटें- 7 चरण)

11 अप्रैल- अलीपुरदुआर, कूच बिहार
18 अप्रैल- जलपाईगुड़ी, रायगंज, दार्जिलिंग
23 अप्रैल- मालदा उत्तर, बालुरघाट, जंगीपुर, मालदा दक्षिण, मुर्शिदाबाद
29 अप्रैल- कृष्णानगर, बेहरामपुर, बर्धमान पूर्व, राणाघाट, आसनसोल, बर्धमान-दुर्गापुर, बीरभूम, बोलपुर
6 मई- उलुबेरिया, श्रीरामपुर, बंगांव, बैरकपुर, हावड़ा, हुगली, आरामबाग
12 मई- झारग्राम, मेदिनीपुर, तामलुक, कांति, घाटल, विष्णुपुर, पूर्णिया, बांकुरा
19 मई- जयनगर, दमदम, बारासात, बशीरहाट, डायमंड हार्बर, मथुरापुर, कोलकाता दक्षिण, कोलकाता उत्तर, जाधवपुर

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:West Bengal lok Sabha election result 2019 live update chunav parinam seat wise ls elections results live coverage