ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशWeather Update: बर्फबारी-बारिश से यूपी-बिहार समेत उत्तर भारत में बढ़ी ठिठुरन, दिल्‍ली में तेज हवा ने बढ़ाई ठंड, जानें 9 जनवरी के मौसम का पूर्वानुमान

Weather Update: बर्फबारी-बारिश से यूपी-बिहार समेत उत्तर भारत में बढ़ी ठिठुरन, दिल्‍ली में तेज हवा ने बढ़ाई ठंड, जानें 9 जनवरी के मौसम का पूर्वानुमान

दिल्ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश और बिहार समेत उत्तर भारत के कई हिस्सों में बारिश से एक बार फिर सर्दी के सितम को बढ़ा दिया है। दिल्ली-एनसीआर में पश्चिमी विक्षोभ की वजह से बुधवार को झमाझम बारिश हुई। इसके...

Weather Update: बर्फबारी-बारिश से यूपी-बिहार समेत उत्तर भारत में बढ़ी ठिठुरन, दिल्‍ली में तेज हवा ने बढ़ाई ठंड, जानें 9 जनवरी के मौसम का पूर्वानुमान
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 09 Jan 2020 08:03 AM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश और बिहार समेत उत्तर भारत के कई हिस्सों में बारिश से एक बार फिर सर्दी के सितम को बढ़ा दिया है। दिल्ली-एनसीआर में पश्चिमी विक्षोभ की वजह से बुधवार को झमाझम बारिश हुई। इसके बाद अब एक बार फिर ठंड बढ़ेगी। गुरुवार सुबह से तेज ठंड हवाएं चल रही हैं, इस वजह से न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई और गुरुवार की सुबह ठंड भी रही। दिल्ली में गुरुवार की सुबह न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, यूपी के कई जिलों में न सिर्फ तेज बारिश हुई, बल्कि ओले भी गिरे। इसकी वजह से एक बार फिर यूपी में शीतलहर का प्रकोप बढ़ गया है। वहीं, बिहार में भी बारिश और तेज हवा ने ठिठुरन बढ़ा दी है। चलिए जानते हैं आज के मौसम का हाल....

दिल्ली का हाल: 
मौमस विभाग की मानें तो लगातार दो दिन की बूंदाबांदी का असर दिल्ली में देखने को मिलेगा और सर्दी और बढ़ जाएगी। गुरुवार सुबह कोहरा छाए रहने का भी अनुमान है, रविवार तक मध्यम स्तर का कोहरा छाया रहने का पूर्वानुमान है। मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ की वजह से मंगलवार और बुधवार को दिल्ली में झमाझम बारिश हुई। गुरुवार से मौसम सामान्य रहेगा, लेकिन बफीर्ली हवाओं की वजह से ठंड बढ़ेगी।

तीन दिनों में 6 डिग्री तक गिरेगा न्यूनतम तापमान 
बर्फीली हवाओं की वजह से दिल्ली का न्यूनतम तापमान तीन दिनों में छह डिग्री गिरेगा। बुधवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान 12 डिग्री के पास रहा है, जो शनिवार तक 6 डिग्री तक दर्ज किया जा सकता है। इसके बाद न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी होगी, जो सोमवार तक 9 डिग्री के पास रहेगा।

Uttar Pradesh Weather : बारिश के साथ गिरे ओले ने पूरे यूपी में बढ़ाई ठंड, आज भी बूंदाबादी के आसार

यूपी के मौसम का हाल
उत्तर प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में तड़के शुरु हुई बारिश के कारण ठंड बढ़ गयी है। साथ ही तेज चल रही हवाओं ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश के विभिन्न जिलों में अलसुबह से रुक—रुककर बारिश का क्रम जारी रहा। वर्षा होने से ठंड में इजाफा महसूस किया गया। इस दौरान तेज हवा चलने से सर्दी की तीव्रता और बढ़ गयी। आंचलिक मौसम केन्द्र की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान भी राज्य के विभिन्न स्थानों पर बारिश हुई। इस अवधि में अकबरपुर, सफीपुर, कानपुर, बागपत, मेरठ, कैराना, बुढ़ाना और मुजफ्फरनगर में एक—एक सेंटीमीटर वर्षा रिकार्ड की गयी।

बिहार के मौसम का हाल:
बिहार के पटना सहित राज्य के कई हिस्सों में बुधवार को बूंदाबांदी हुई। गुरुवार को भी लगभग पूरे बिहार में हल्की बारिश या बूंदाबांदी की संभावना है। मौसम विभाग ने इसको लेकर पुर्वानुमान जारी किया है। इसके अलावा शुक्रवार को आसमान में बादलों का डेरा रहेगा। शनिवार से मौसम साफ होगा और धूप खिलेगी। आसमान साफ होते ही न्यूनतम तापमान गिरेगा और रात में ठंड बढ़ेगी।

पंजाब-हरियाणा के मौसम का हाल
पंजाब और हरियाणा के विभिन्न हिस्सों में बारिश हुई जबकि क्षेत्र के ज्यादातर स्थानों पर न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक दर्ज किया गया। दोनों ही राज्यों के कई स्थानों पर पिछले दो दिनों से बारिश हो रही है। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बुधवार को बताया कि पंजाब में अमृतसर, लुधियाना और पटियाला में क्रमश: न्यूनतम तापमान 7, 10.1 और 11.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हरियाणा में अंबाला, हिसार और करनाल में न्यूनतम तापमान क्रमश: 9.8, 11.2, 11.4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया जो कि सामान्य से पांच डिग्री सेल्सियस अधिक है।
     
ओडिशा-बंगाल में बारिश का अनुमान
ओडिशा के विभिन्न हिस्से में अगले तीन दिनों में बारिश का अनुमान है। ऐसे में राज्य सरकार ने जिलाधिकारियों को खड़ी फसल को बचाने के लिए तुरंत कदम उठाने के निर्देश दिए हैं ।पश्चिम बंगाल में कलिमपोंग तीन डिग्री न्यूनतम तापमान के साथ सबसे ठंडा स्थान रहा। मध्यप्रदेश के उत्तरपश्चिमी हिस्से में चक्रवाती प्रवाह के कारण शुक्रवार सुबह तक अधिकतर जिलों में हल्की से लेकर मध्यम स्तर की बारिश का अनुमान है।

हिमाचल-श्रीनगर में बर्फबारी
पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र शिमला, मनाली, कुफरी और डलहौजी सहित हिमाचल प्रदेश के कई स्थानों पर बर्फबारी हुई। बर्फबारी का मजा लेने के लिए पर्यटक भी उमड़ पड़े हैं। हालांकि, कई जगहों पर रास्ता बंद हो गया। केलांग में पारा शून्य से 5.6 डिग्री सेल्सियस नीचे चला गया। श्रीनगर में शून्य से 0.4 नीचे तापमान दर्ज किया गया। उत्तरी कश्मीर में गुलमर्ग में शून्य से 7.6 डिग्री नीचे न्यूनतम तापमान रहा। रामबन जिले में भारी हिमपात और भूस्खलन के कारण पिछले दो दिन से बंद जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग को बुधवार दोपहर फंसे हुए वाहनों के लिए खोल दिया गया।

अधिकारियों ने बताया कि दृश्यता में कमी के चलते रियासी जिले में माता वैष्णो देवी मंदिर तक हेलीकाप्टर सेवा दूसरे दिन भी बाधित रही। बादल छाने, बूंदाबांदी व ठंडी हवाएं चलने के कारण राजस्थान के विभिन्न इलाकों में बुधवार को एक बार फिर सर्दी ने जोर पकड़ लिया। राज्य के कई इलाकों में हल्की बूंदाबांदी हुई और ठंडी हवाएं चल रही हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें