Tuesday, January 25, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ देशWeather Update: बिहार में हो रही झमाझम बारिश, दिल्ली में 15 तक नहीं बरसेंगे बादल, जानें देश के मौसम का हाल

Weather Update: बिहार में हो रही झमाझम बारिश, दिल्ली में 15 तक नहीं बरसेंगे बादल, जानें देश के मौसम का हाल

एजेंसी,नई दिल्लीShankar Pandit
Thu, 12 Aug 2021 09:00 AM
Monsoon Weather update Rain News
1/ 2Monsoon Weather update Rain News
Monsoon may knock in Mumbai tomorrow rain in many parts even today
2/ 2Monsoon may knock in Mumbai tomorrow rain in many parts even today

इस खबर को सुनें

बिहार से लेकर यूपी और देश के अन्य राज्य में बारिश का मौसम है। बिहार में लागतार बारिश हो रही है, वहीं कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात हैं। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) की मानें तो देश में वर्तमान में अगले पांच दिन तक कम बारिश की संभावना है।  आईएमडी ने कहा कि हालांकि, पूर्वोत्तर और पूर्वी भारत, उत्तर प्रदेश के उत्तरी हिस्सों तथा बिहार में बनी हुई अत्यधिक बारिश की स्थिति 14 अगस्त तक जारी रहने की उम्मीद है और इसके बाद यह कम हो जाएगी।

इसने कहा कि उत्तर भारत के मैदानी इलाकों (पंजाब, हरियाणा, राजस्थान), मध्य भारत और महाराष्ट्र एवं गुजरात सहित प्रायद्वीपीय भारत (तमिलनाडु और केरल के बाहर) अधिकतर हिस्सों में 15 अगस्त तक हल्की बारिश की काफी संभावना है। आईएमडी ने कहा कि प्रायद्वीपीय भारत में 16 अगस्त से वर्षा गतिविधि में वृद्धि होगी। अगले पांच दिनों में तमिलनाडु और केरल में छिटपुट से लेकर व्यापक बारिश होने की संभावना है। तमिलनाडु में 11 से 14 अगस्त तथा केरल में 11 से 12 अगस्त तक कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है। 

इसने कहा,‘देश भर में मॉनसून में मौजूदा कमजोरी के अगले पांच दिनों (11 से 15 अगस्त) तक बने रहने की संभावना है। वहीं, पूर्वोत्तर और पूर्वी भारत, उत्तर प्रदेश के उत्तरी हिस्सों तथा बिहार में बनी हुई अत्यधिक बारिश की स्थिति 14 अगस्त तक बनी रहने की उम्मीद है और इसके बाद यह कम हो जाएगी।’वहीं, दिल्ली को लेकर कहा गया है कि राजधानी में 15 अगस्त तक बारिश की संभावना नहीं है। 

देश में एक जून से 10 अगस्त तक सामान्य से पांच प्रतिशत कम बारिश हुई
आईएमडी के आंकड़ों के अनुसार, देश में एक जून से 10 अगस्त तक सामान्य से पांच प्रतिशत कम बारिश हुई है। इसने कहा कि असम और मेघालय में 11 से 13 अगस्त के बीच कहीं-कहीं भारी बारिश की संभावना है। वहीं, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल के गंगा से लगते इलाकों में 11 से 14 अगस्त के बीच व्यापक बारिश, कहीं-कहीं भारी बारिश तथा बिहार में 11 से 12 अगस्त के बीच अत्यधिक भारी बारिश जारी रहने की संभावना है। वहीं, पश्चिमी हिमाचल क्षेत्र में अगले पांच दिनों में छिटपुट से लेकर व्यापक बारिश होने की संभावना है। आईएमडी ने कहा कि 11 से 15 अगस्त तक उत्तराखंड में तथा 12 से 14 अगस्त के बीच हिमाचल प्रदेश में कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है।

epaper

संबंधित खबरें