DA Image
हिंदी न्यूज़ › देश › Weather News: UP-बिहार में भारी बारिश का अलर्ट, देश में और कहां-कहां बरसेंगे बादल, जानें मौसम का हाल
देश

Weather News: UP-बिहार में भारी बारिश का अलर्ट, देश में और कहां-कहां बरसेंगे बादल, जानें मौसम का हाल

हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Shankar Pandit
Thu, 29 Jul 2021 08:04 AM
Weather News: UP-बिहार में भारी बारिश का अलर्ट, देश में और कहां-कहां बरसेंगे बादल, जानें मौसम का हाल

हिमाचल प्रदेश, लद्दाख से लेकर जम्मू-कश्मीर में बादल फटने की घटना के बीच भारतीय मौसम विभाग ने देश के कई राज्यों में अगले आने वाले कुछ दिनों में भारी बारिश की संभावना जताई है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने भविष्यवाणी की है कि दक्षिण बांग्लादेश और उससे सटे उत्तरी बंगाल की खाड़ी और पश्चिम बंगाल पर कम दबाव के क्षेत्र के कारण अगले कुछ दिनों में देश भर के कई राज्यों में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। मौसम विभाग ने कहा कि अगले 48 घंटों के दौरान यूपी, पश्चिम बंगाल, झारखंड और बिहार में बारिश की संभावना है। 

मौसम विभाग की मानें तो 30 जुलाई तक जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में भारी से बहुत भारी बारिश जारी रहने की संभावना है। मौसम विभाग ने कहा कि ओडिशा, पश्चिम बंगाल, झारखंड और बिहार में 30 जुलाई तक और पूर्वी मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में 31 जुलाई तक भारी बारिश हो सकती है। 

आईएमडी ने आगे कहा कि 1 अगस्त तक पूर्वी राजस्थान और पश्चिम मध्य प्रदेश में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है। इतना ही नहीं, मौसम विभाग ने कहा है कि 1 अगस्त को पश्चिम मध्य प्रदेश में कहीं-कहीं अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है। साथ ही 1 अगस्त तक मध्य महाराष्ट्र के कोंकण और गोवा, घाट क्षेत्रों में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश हो सकती है। 

यूपी में तीन दिन कई इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट

पूरे उत्तर प्रदेश में मानसून की सक्रियता के बीच मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों के दौरान राज्य के कुछ हिस्सों में कहीं भारी तो कहीं बहुत भारी बारिश होने का अलर्ट जारी किया है। प्रदेश में बारिश का यह सिलसिला 31 जुलाई तक जारी रहने के आसार जताए गए हैं। वहीं, कानपुर देहात के दो गांवों में दीवार व छत ढहने से दंपति समेत तीन लोगों की मौत हो गई।

मौसम विभाग के अनुसार 29 जुलाई को अलीगढ़, मथुरा, फिरोजाबाद, कानपुर नगर, कानपुर देहात, हाथरस और आसपास के इलाकों में भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा शाहजहांपुर और बहराइच और आसपास के इलाकों में बहुत भारी बारिश होने होने की सम्भावना है।

शुक्रवार 30 जुलाई को आगरा, फिरोजाबाद, प्रयागराज, प्रतापगढ़, हमीरपुर, जालौन, कानपुर नगर, कानपुर देहात, इटावा, औरैय्या और आसपास के इलाकों में भारी बारिश होने का अनुमान है जबकि महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, मथुरा, श्रावस्ती, बलरामपुर और आसपास के इलाकों में बहुत भारी बारिश हो सकती है।

शनिवार 31 जुलाई को प्रयागराज, चित्रकूट, संत रविदास नगर, वाराणसी, बहराइच, लखीमपुर खीरी, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, गोण्डा, पीलीभीत और आसपास के इलाकों में भारी बारिश होने के आसार हैं जबकि सोनभद्र व चंदौली और आसपास के इलाकों में कहीं-कहीं बहुत भारी बारिश हो सकती है।

पटना सहित सूबे में कई जगहों पर भारी बारिश के आसार
मॉनसून की सक्रियता से सूबे के कई शहरों में मूसलाधार बारिश हुई। पटना में एयरपोर्ट व उसके आसपास के इलाके में दोपहर डेढ़ बजे से ढाई बजे के बीच एक घंटे में 57 मिमी बारिश हुई जबकि शाम तक कुल 69.4 मिमी बारिश दर्ज की गई। भारी बारिश की स्थिति गया में भी रही, जहां 59.2 मिमी बारिश हुई, वहीं मुजफ्फरपुर में 44.4 मिमी की बारिश ने जनजीवन पर असर डाला। भारी बारिश से इन शहरों में जगह-जगह जलभराव की स्थिति रही। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि मानसून की ट्रफ रेखा बिहार से होकर गुजर रही है।

बुधवार को पश्चिम बंगाल और तटीय बंग्लादेश की ओर बना कम दबाव का क्षेत्र अगले 48 घंटे में पश्चिम बंगाल, झारखंड और बिहार की ओर शिफ्ट करेगा। मानसून की ट्रफ रेखा नालंदा और बोकारो से होकर गुजर रही है। इसके प्रभाव से अगले 24 घंटे में पूर्वी बिहार में मध्यम से भारी बारिश जबकि मानसून की सक्रियता बढ़ने से दक्षिण बिहार में अनेक जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश और कुछ जगहों पर भारी बारिश हो सकती है। पटना में भी बुधवार से अगले तीन दिन तक बारिश का पूर्वानुमान किया गया है। गुरुवार को पटना में 60 से 80 मिमी बारिश का पूर्वानुमान किया गया है जबकि शुक्रवार को भी 30 से 40 मिमी बारिश हो सकती है। मौसमविदों का पूर्वानुमान है कि इस दौरान राजधानी में बादल छाये रहेंगे और बारिश के एक दो झोंके की स्थिति बन सकती है।

संबंधित खबरें