DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   देश  ›  बिहार में आज भी भारी बारिश, UP-दिल्ली में भी बरसेंगे बादल, जानें आज और कल के मौसम का हाल
देश

बिहार में आज भी भारी बारिश, UP-दिल्ली में भी बरसेंगे बादल, जानें आज और कल के मौसम का हाल

हिन्दु्स्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Shankar Pandit
Thu, 17 Jun 2021 07:43 AM
बिहार में आज भी भारी बारिश, UP-दिल्ली में भी बरसेंगे बादल, जानें आज और कल के मौसम का हाल

बिहार में लगातार हो रही बारिश से कई जगहों पर बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं। बिहार में आज भी बारिश से राहत नहीं मिलेगी और ज्यादातर इलाकों में लगातार बारिश हो सकती है। वहीं, उत्तर प्रदेश के भी कुछ इलाकों में बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने दिल्ली में भी बारिश की संभावना व्यक्त की है। हालांकि, दिल्ली को मॉनसून के लिए अभी एक सप्ताह का इंतजार करना पड़ सकता है। दिल्ली-एनसीआर में अगले दो घंटे में बारिश होगी, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिल सकती है। तो चलिए जानते हैं मौसम का हाल।

बिहार में जारी है बारिश
बिहार में बीते कुछ दिनों से लागातर बारिश हो रही है और अब नदियों का जलस्तर भी बढ़ता जा रहा है। मौसम विभाग की मानें तो आज भी बिहार को बारिश से राहत नहीं मिलने वाली है। 18 जून तक राज्य के 11 जिलों के लिए भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। वहीं, 13 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट और अन्य के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। साथ ही लोगों को खुले स्थान मैदान, आम और लीची के बगानों में नहीं रहने की अपील जारी की गई है। यहां पर बिजली गिरने की आशंका है। रेड अलर्ट वाले जिलों में उत्तर पश्चिम बिहार के पश्चिम चंपारण, सीवान, सारण, पूर्वी चंपारण और गोपालगंज के अलावा दक्षिण मध्य बिहार के पटना, गया, नालंदा, नवादा, बेगूसराय और लखीसराय शामिल है। यहां मेघ गर्जन, वज्रपात के साथ अत्यधिक बारिश की आशंका है। इस वजह से लोगों से घर से कम निकलने की अपील की गई।

दिल्ली-एनसीआर में आज बरस सकते हैं बादल
दिल्ली और एनसीआर में आज बारिश की संभावना है। मौसम विभाग की मानें तो अगले दो घंटों के दौरान दक्षिण-पश्चिम दिल्ली, साउथ दिल्ली (अयानगर, डेरामंडी) और एनसीआर (गुरुग्राम, मानेसर, फरीदाबाद, बल्लभगढ़) सोहाना (हरियाणा) के अलग-अलग स्थानों पर और आसपास के क्षेत्रों में गरज के साथ बारिश होगी।

यूपी का मौसम
उत्तर प्रदेश में आज बारिश की संभावना है। उत्तर प्रदेश के एनसीआर वाले इलाके (गाजियाबाद, छपरौला, नोएडा) के कुछ स्थानों और मुजफ्फरनगर, शामली, खतौली, सकोटी टांडा, दौराला के आसपास के क्षेत्रों में हल्की से मध्यम तीव्रता के साथ गरज के साथ बारिश होगी।

राजस्थान, गुजरात में मॉनसून के आगे बढ़ने के लिए स्थितियां अनुकूल नहीं
राजस्थान, गुजरात के शेष हिस्से, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में मॉनसून के बड़े पैमाने पर आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल नहीं हैं। हालांकि, राजस्थान में आज अगले दो घंटों में बारिश हो सकती है। पूर्वी उत्तर प्रदेश में मौजूदा चक्रवात के सहयोग से अगले पांच दिनों के दौरान उत्तर प्रदेश के कुछ और हिस्सों में मानसून की धीमी प्रगति हो सकती है।

आज और कल के मौसम का हाल
17 जून 2021:
बिहार, छत्तीसगढ़, झारखंड, यूपी, असम, ओडिशा समेत महाराष्ट्र में भारी बारिश का पूर्वानुमान है। इस दौरान गरज के साथ 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने का भी अनुमान है।

18 जून 2021: बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, मेघालय समेत महाराष्ट्र में बहुत तेज बारिश का पूर्वानुमान है। 
 

संबंधित खबरें