DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   देश  ›  Weather News: बिहार समेत इन 5 राज्यों में बारिश, दिल्ली में मॉनसून की मेहरबानी कब, जानें आज और कल के मौसम का हाल
देश

Weather News: बिहार समेत इन 5 राज्यों में बारिश, दिल्ली में मॉनसून की मेहरबानी कब, जानें आज और कल के मौसम का हाल

हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Shankar Pandit
Wed, 23 Jun 2021 08:07 AM
Monsoon Weather News Rain
1 / 2Monsoon Weather News Rain
Heavy rain in Delhi breaks all records in May
2 / 2Heavy rain in Delhi breaks all records in May

बिहार-यूपी में जहां झमाझम बारिश के साथ मॉनसून मेहरबान है, वहीं दिल्ली-एनसीआर में मॉनसून के लिए अभी एक सप्ताह और इंतजार करना पड़ेगा। बिहार में 28 जून तक बारिश की संभावना व्यक्त की गई है, वहीं उत्तर प्रदेश के इलाकों में भी बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। इधर, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि अगले सात दिनों के दौरान दिल्ली और राजस्थान, हरियाणा तथा पंजाब के कुछ हिस्सों में मानसून के आगे बढ़ने की संभावना नहीं है। मौसम विभाग की मानें तो अगले चार-पांच दिनों तक बिहार, उत्तर प्रदेश, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, झारखंड, और छत्‍तीसगढ़ में बारिश हो सकती है।

मॉनसून अपडेट 
आईएमडी ने एक बयान में कहा कि दक्षिण-पश्चिम मानसून अब तक राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा और पंजाब के कुछ हिस्सों को छोड़कर देश के अधिकांश हिस्सों में छा चुका है। बयान में कहा गया है कि इस वर्ष मानसून की मुख्य विशेषता पूर्वी, मध्य और उत्तर-पश्चिम भारत में सामान्य से पहले आगे बढ़ना है। हालांकि अगले सात दिनों के दौरान देश के शेष हिस्सों में इसके और आगे बढ़ने की संभावना नहीं है।

दिल्ली में 26 जून के आसपास मॉनसून
आईएमडी के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि दिल्ली-एनसीआर में 26 जून के आसपास हल्की बारिश होने का अनुमान है, लेकिन इस क्षेत्र को अभी मानसूनी बारिश का इंतजार करना होगा। मौसम कार्यालय ने इससे पहले अनुमान जताया था कि मानसून 12 दिन पहले यानी 15 जून तक दिल्ली पहुंच सकता है। आमतौर पर मानसून 27 जून तक दिल्ली पहुंच जाता है और आठ जुलाई तक पूरे देश में आ जाता है।

23 जून का मौसम: बिहार, छत्तीसगढ़, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, असम, नागालैंड, मेघालय, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में बारिश का पूर्वानुमान है।

24 जून का मौसम: छत्तीसगढ़, बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओडिशा, असम और मेघालय में बारिश की संभावना।

संबंधित खबरें