Weather Update Monsoon Heat Wave weather forecast Monsoon is expected to make a fall in Kerala within next 48 hours - देशभर में गर्मी का कहर जारी, 48 घंटों में केरल पहुंचेगा मानसून, जानें मौसम का हाल DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

देशभर में गर्मी का कहर जारी, 48 घंटों में केरल पहुंचेगा मानसून, जानें मौसम का हाल

hot summer day as temperatures in the capital reach 45 degree celcius in new delhi

पूरे देश में भीषण गर्मी का कहर जारी है, जिससे लोगों को जीना मुहाल हो गया है। भीषण गर्मी की वजह से दिल्ली, बिहार और उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में हाहाकार मचा है। हालांकि, कई जगहों पर गर्मी से थोड़ी राहत की भी खबर है. मौसम की जानकारी रखने वाली एजेंसी स्काईमेट के मौसम विज्ञानी समर चौधरी ने बताया कि अगले 48 घंटों के अंदर केरल में मॉनसून पहुंच सकता है। हालांकि, इस साल मानसून कमजोर रहेगा। वहीं, दिल्ली और इसके आस-पास के क्षेत्रों के लिए मानसून की सामान्य तिथियां जून के अंतिम सप्ताह में हैं, लेकिन इसमें 10-15 दिनों की देरी भी हो सकती है।

समर चौधरी ने बताया कि यह पिछले 65 वर्षों में दूसरा सबसे सूखा साल है। उन्होंने कहा कि प्री-मानसून के लिए सामान्य वर्षा 131.5 मिमी है, जबकि जो दर्ज की गई है वो 99 मिमी है। बता दें कि देश के कई हिस्सों में भीषण गर्मी पड़ रही है और कुछ हिस्सों हिस्सों में पारा 50 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है। ऐसे में मानसून की दस्तक लोगों के लिए किसी बड़ी राहत से कम नहीं है। 

चलिए जानते हैं किन राज्यों में कैसा है मौसम:

उप्र में उमस भरी गर्मी, हल्की बारिश के आसार
उत्तर प्रदेश की राजधानी समेत आस-पास के क्षेत्रों में बुधवार को सुबह से उमस भरी गर्मी बनी हुई है। बुधवार को लखनऊ का न्यूनतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। लखनऊ मौसम विज्ञान केन्द्र के मुताबिक, पश्चिमी उप्र में 3० से 4० किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से धूल भरी आंधी चलने और हल्की फुहारें पड़ने की संभावना जताई गई है।

मौसम विभाग ने अपने पूवार्नुमान में कहा है कि बुधवार और गुरुवार को पूवीर् और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के आसपास के क्षेत्रों में तापमान में वृद्घि की जा सकती है। पश्चिमी उप्र के कुछ जिलों में आंशिक बादल छाए रहेंगे तथा कुछ इलाकों में बारिश भी हो सकती है। मौसम विभाग के अनुसार, राजधानी लखनऊ का न्यूनतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस, आगरा का 39 डिग्री, गोरखपुर 33 डिग्री, अलीगढ़ का 38 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। वहीं, मंगलवार को प्रदेश में सबसे गरम स्थान झांसी रहा, जहां का तापमान सामान्य से 3 डिग्री अधिक 45.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और लखनऊ  और आस-पास के क्षेत्र में अधिकतम तापमान 4० डिग्री सेल्सियस के आस-पास दर्ज किया गया।

मप्र में तेज धूप, दमोह सबसे गर्म
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित राज्य के अन्य हिस्सों में तेज धूप और भीषण गर्मी है। राज्य में सबसे अधिकतम तापमान 47 डिग्री सेल्सियस दमोह में दर्ज किया गया है। राज्य में बुधवार की सुबह से गमीर् का असर बना हुआ है। तेज धूप है, जो पसीना बहा रही है। मौसम विभाग के अनुसार, मानसून पूर्व की गतिविधियां नहीं हैं और नमी नहीं आ रही। वहीं राजस्थान की ओर से गर्म हवाएं आ रही हैं, जिससे तापमान और गमीर् का असर बना हुआ है। राज्य के अधिकांश हिस्सों का अधिकतम तापमान 44 से 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। अधिकतम तापमान दमोह में 47 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों में गमीर् का असर बने रहने की संभावना जताई है। 

राज्य में गर्मी चुभन पैदा कर रही है। बुधवार को भोपाल का न्यूनतम तापमान 31.2 डिग्री सेल्सियस, इंदौर का 28.3 डिग्री सेल्सियस, ग्वालियर का 29.1 डिग्री सेल्सियस और जबलपुर का न्यूनतम तापमान 29.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। वहीं, मंगलवार को भोपाल का अधिकतम तापमान 44.4 डिग्री सेल्सियस, इंदौर का 41.7 डिग्री सेल्सियस, ग्वालियर का 44.8 डिग्री सेल्सियस और जबलपुर का अधिकतम तापमान 43.6 डिग्री सेल्सियस रहा।

बिहार में उमस भरी गर्मी, चढ़ा पारा 
बिहार की राजधानी पटना तथा इसके आसपास के क्षेत्रों में बुधवार को आंशिक बादल छाए हुए हैं, जिस कारण धूप-छांव का खेल जारी है। इस बीच हालांकि तापमान में मामूली वृद्घि दर्ज की गई है। राजधानी पटना का बुधवार को न्यूनतम तापमान 27.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 

पटना मौसम विज्ञान केंद्र ने अपने पूवार्नुमान में कहा है कि अगले दो-तीन दिनों से राज्यवासियों को उमस भरी गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। इस दौरान तापमान में भी वृद्घि दर्ज की जा सकती है। राज्य के अन्य शहरो में गया का बुधवार को न्यूनतम तापमान 29.2 डिग्री सेल्सियस, भागलपुर का 26.4 डिग्री तथा पूर्णिया का 25.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. राजधानी पटना का बुधवार को अधिकतम तापमान भी 39 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने के आसार हैं। मंगलवार को पटना का अधिकतम तापमान 38.6 डिग्री सेल्सियस तथा न्यूनतम तापमान 27.6 डिग्री सेलिसयस दर्ज किया गया था। 
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Weather Update Monsoon Heat Wave weather forecast Monsoon is expected to make a fall in Kerala within next 48 hours