DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मौसम अपडेट: मुंबई में भारी बारिश, उत्तर प्रदेश में जल्द बरसेंगे बादल

heavy rain in mumbai photo-ani

शुक्रवार की सुबह मुंबईवासियों की शुरुआत भारी बारिश हुई। सुबह-सुबह हुई बारिश से शहर का तापमान 27 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। साथ ही भारी बारिश से शहर के कई हिस्सों में जलभराव की स्थिति बन गई। इसके अलावा देश के अन्य हिस्सों में बारिश की संभावना है। उत्तर प्रदेश में उमस भरी गर्मी से बेहाल लोगों को दो-तीन दिन में बारिश से राहत मिल सकती है। आंचलिक मौसम केन्द्र के निदेशक जे.पी. गुप्ता ने गुरुवार को 'भाषा' को बताया कि प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में अगले दो-तीन दिन में बारिश होने की सम्भावना है और यह सिलसिला अगले एक-दो दिन जारी रहने का अनुमान है। इससे पिछले कई दिनों से जारी उमस भरी भीषण गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है।

मौसम केन्द्र की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हुई। इस दौरान हाटा में चार सेंटीमीटर, गोरखपुर, चंद्रदीपघाट, सोरांव और सफीपुर में दो-दो सेंटीमीटर वर्षा रिकॉर्ड की गयी। पिछले 24 घंटों के दौरान इलाहाबाद, वाराणसी, मुरादाबाद, मेरठ, गोरखपुर, फैजाबाद तथा आगरा मण्डलों में दिन का तापमान सामान्य से अधिक रहा। इस अवधि में इलाहाबाद राज्य का सबसे गर्म स्थान रहा, जहां अधिकतम तापमान 42.80 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से सात डिग्री ज्यादा था। इसके अलावा कानपुर में 41.80 डिग्री, झांसी में 41.1 डिग्री, बस्ती में 41 डिग्री, फुरसतगंज में 40.8 डिग्री और वाराणसी में 40 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया। यह सामान्य से तीन से सात डिग्री अधिक था। अगले 24 घंटों के दौरान प्रदेश में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश होने अथवा गरज-चमक के साथ छींटे पड़ने का अनुमान है।

राजस्थान के पूर्वी हिस्सों में बारिश

राजस्थान में पिछले 24 घंटों के दौरान पूर्वी हिस्सों के एक दो स्थानों पर भारी बारिश और कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग के प्रवक्ता के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान प्रतापगढ में 8 सेंटीमीटर,कपासन में 7 सेंटीमीटर, बढेसर,वल्लभनगर, राशमी, दानपुर, गढी, गिरवा, सज्जनगढ में तीन तीन सेंटीमीटर, आरनोद, चिकाली, सलोपत,रूपवास, कुशलगढ और मावली में दो दो सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई। उन्होंने बताया कि बीकानेर में अधिकतम तापमान 42.5, बाडमेर में 41.8 डिग्री सेल्सियस,चूरू में 41.4,श्रीगंगानगर-जैसलमेर में 41.3-41.3, जयपुर में 40.3, जोधपुर में 40,कोटा में 39.8, अजमेर में 38.9, डबोक में 34.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।उन्होंने बताया कि गुरुवार को डबोक में हल्की बूंदाबांदी दर्ज की गई। विभाग ने आगामी 24 घंटों के दौरान राज्य के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना जताई है।

तेलंगाना में पहुंचकर कमजोर पड़ा मानसून

दक्षिण पश्चिम मानसून तेलंगाना में आकर कमजोर पड़ गया है लेकिन मौसम विभाग के मुताबिक 29 और 30 जून को भारी बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने अपनी दैनिक मौसम रिपोर्ट में अगले पांच दिनों के दौरान कुछ जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछार पड़ने का पूर्वानुमान व्यक्त किया था। इसके साथ ही मौसम विभाग ने 29 और 30 जून को भारी बारिश होने की उम्मीद जताई है। मौसम विभाग ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि बीते 24 घंटों के दौरान कुछ जगहों पर छिटपुट बारिश हुई। मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक कोठागुडम जिले के गुंडाला में सबसे ज्यादा पांच सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई, इसके बाद कामारेड्डी जिले के निजाम सागर में चार सेंटीमीटर बारिश दर्ज हुई।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Weather update Heavy rains in Mumbai monsoon gets weak reaching Telangana