DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   देश  ›  Weather News: बिहार में जारी है झमाझम बारिश, दिल्ली-यूपी में बरसेंगे बादल, जानें आज के मौसम का हाल
देश

Weather News: बिहार में जारी है झमाझम बारिश, दिल्ली-यूपी में बरसेंगे बादल, जानें आज के मौसम का हाल

हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Shankar Pandit
Sun, 20 Jun 2021 01:54 PM
Bad weather in Bareilly strong rains with strong thunderstorms
1 / 2Bad weather in Bareilly strong rains with strong thunderstorms
many areas of delhi can get rains today
2 / 2many areas of delhi can get rains today

बिहार और उत्तर प्रदेश में मॉनसून पूरी तरह से मेरबान है। बिहार में बीते कुछ दिनों से लगातार बारिश हो रही है और रविवार की सुबह से अब भी जारी है। वहीं, पूर्वी उत्तर प्रदेश में मानूसन सक्रिय है, शनिवार को भी कई जगहों पर बारिश हुई है। आज भी यूपी में बारिश की चेतावनी जारी की गई है। इधर, दिल्ली-एनसीआर को भी गर्मी से राहत मिलने वाली है। अगले दो घंटों में साउथ दिल्ली, नॉर्थ-ईस्ट दिल्ली समेत एनसीआर के इलाकों में हल्की बारिश होने वाली है। तो चलिए जानते हैं कहां कैसा रहने वाला है मौसम।

यूपी में आज भी होगी बारिश
उत्तर प्रदेश में मॉनसून की बारिश शुरू हो चुकी है और बीते चौबीस घण्टों के दरम्यान पूर्वांचल में कहीं गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ीं तो कहीं भारी बारिश भी हुई। पश्चिमी यूपी में भी कुछ स्थानों पर बारिश हुई। मौसम विभाग ने अगले चौबीस घण्टों के दौरान पूर्वी यूपी में कहीं भारी तो कहीं बहुत भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की है। राज्य में बारिश का सिलसिला 22 जून तक जारी रहने के आसार हैं।

दिल्ली-एनसीआर में बारिश 
मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली-एनसीआर के इलाके दिल्ली, गाजियाबाद, हिंडन, इंदिरापुरम, छपरौला, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, दादरी, सिकंदराबाद, बुलंदशहर, अलीगढ़, खुर्जा, नरोरा, कासगंज, अतरौली, नजीबाबाद, सिकंदर राव और एटा के अलग-अलग स्थानों पर अगले दो घंटों के दौरान गरज के साथ हल्की बारिश होने का अनुमान है।

बिहार में झमाझम हो रही बारिश
बिहार में आज भी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। उत्तर बिहार के गंडक किनारे वाले इलाकों में सुबह से ही बारिश हो रही है। रविवार के लिए उत्तर पश्चिम बिहार के जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। पश्चिम चंपारण, सीवान, सारण, पूर्वी चंपारण और गोपालगंज में अत्यधिक बारिश की संभावना है। इसके अलावा दक्षिण पूर्व बिहार और उत्तर मध्य बिहार के जिलों में भी येलो अलर्ट जारी किया गया है। सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर और समस्तीपुर में सामान्य से अधिक बारिश की संभावना है। 

राजस्थान और गुजरात में कई जगह बारिश
दक्षिण पश्चिमी मॉनसून बीते चौबीस घंटे में राजस्थान में और आगे बढ़ा है और इसके प्रभाव से अनेक इलाकों में बारिश हो रही है। उधर गुजरात में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून की मजबूत होती स्थिति के साथ ही शनिवार को लगातार दूसरे दिन राज्य के कई इलाकों में बारिश हुई। मौसम केंद्र ने इसकी जानकारी दी। मौसम केंद्र जयपुर के प्रवक्ता ने बताया कि दक्षिण पश्चिमी मॉनसून की उत्तरी सीमा शनिवार को राजस्थान के बाड़मेर, भीलवाड़ा व धौलपुर से गुजर रही है। 

पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों की ओर बढ़ा मॉनसून
आईएमडी ने एक ताजा जानकारी देते हुए कहा,‘मॉनसून शनिवार को उत्तरी अरब सागर, सौराष्ट्र और गुजरात के शेष हिस्सों के अलावा पूरे कच्छ क्षेत्र के साथ-साथ राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों की ओर बढ़ चुका है। मॉनसून के कारण शुक्रवार को पूरे गुजरात में बारिश हुई जो शनिवार को भी जारी रही।’

आज का मौसम पूर्वानुमान
20 जून का मौसम पूर्वानुमान: उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड और बंगाल के इलाकों में भारी बारिश हो सकती है। वहीं, दिल्ली, पंजाब और हरियाणा में हवा तेज हो सकती है। 

संबंधित खबरें