ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशठंड अभी बाकी है, दिल्ली समेत इन राज्यों में आज होगी जबरदस्त सर्दी; जानें- किस राज्य में कैसा मौसम

ठंड अभी बाकी है, दिल्ली समेत इन राज्यों में आज होगी जबरदस्त सर्दी; जानें- किस राज्य में कैसा मौसम

दिल्ली-एनसीआर, यूपी समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में भीषण ठंड पिछले कई दिनों से देखने को मिल रही है। 26 जनवरी को भी इस ठंड से राहत नहीं मिलने वाली है। मौसम विभाग के अनुसार 26 जनवरी का दिन कोल्ड डे...

ठंड अभी बाकी है, दिल्ली समेत इन राज्यों में आज होगी जबरदस्त सर्दी; जानें- किस राज्य में कैसा मौसम
लाइव हिन्दुस्तान ,नई दिल्लीWed, 26 Jan 2022 08:11 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली-एनसीआर, यूपी समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में भीषण ठंड पिछले कई दिनों से देखने को मिल रही है। 26 जनवरी को भी इस ठंड से राहत नहीं मिलने वाली है। मौसम विभाग के अनुसार 26 जनवरी का दिन कोल्ड डे रहेगा यानी सर्दी से भरा दिन होगा। मौसम विभाग का कहना है कि 26 और 27 जनवरी को पश्चिम उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, मध्य प्रदेश और उत्तरी राजस्थान में काफी ठंड रहेगी। यही नहीं मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा और गुजरात में भी अगले दो दिन में सर्दी बढ़ने के संकेत हैं। दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और यूपी समेत पूरे उत्तर भारत में अगले 4 से 5 दिन भीषण सर्दी रहने वाली है। 

इन राज्यों में रात और सुबह के वक्त घना कोहरा देखने को मिलेगा। इसके अलावा दिन में शीत लहर का असर रहेगा। मौसम विभाग का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ के चलते बीते दिनों बारिश और बर्फबारी हुई थी। इसी की वजह से सर्दी बढ़ी हुई है और आने वाले कुछ दिनों में इसका असर बना रहेगा। यही नहीं मौसम विभाग का अनुमान है कि बुधवार को जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित बाल्टिस्तान के अलावा हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश होगी। हालांकि उसके बाद अगले तीन दिनों तक मौसम साफ रहने की संभावना है। यही नहीं पूर्वी भारत कहे जाने वाले पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड और बिहार में भी अगले दो दिन तक हल्की बारिश हो सकती है।

राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों की बात करें तो बुधवार ठंडा दिन रहने वाला है। मौसम विभाग का कहना है कि न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस तक रहेगा, जबकि अधिकतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस तक हो सकता है। इससे पहले मंगलवार को भी कमोबेश ऐसी ही स्थिति थी। एक तरफ दिल्ली में सर्दी का कहर देखने को मिल रहा है तो वहीं एयर क्वॉलिटी इंडेक्स भी काफी खराब है। 

delhi weather update

फिलहाल दिल्ली की हवा खराब श्रेणी में है। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक सुबह 7 बजे दिल्ली का एयर क्वॉलिटी इंडेक्स 237 था। बता दें कि यदि जीरो से 50 के बीच के आंकड़े को अच्छा माना जाता है और 100 तक इंडेक्स रहना संतोषजनक माना जाता है। इसके अलावा 101 से 200 के बीच इंडेक्स रहता है तो उसे मॉडरेट माना जाता है। लेकिन 201 से 300 के बीच को खराब और 400 तक इंडेक्स होने पर इसे बेहद खराब माना जाता है। लेकिन यही आंकड़ा यदि 500 तक पहुंच जाए तो यह खतरनाक लेवल माना जाता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें