Weather: storm alert today in Delhi-NCR and Uttarakhand - मौसम: दिल्ली-NCR और उत्तराखंड में आज शाम आंधी आने के आसार DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मौसम: दिल्ली-NCR और उत्तराखंड में आज शाम आंधी आने के आसार

storm alert today in delhi-ncr and uttarakhand

दिल्ली में रविवार (आज) की शाम आंधी आने के आसार हैं। इससे धूल की मोटी परत छा सकती है। हालांकि, तेज हवाओं के साथ बारिश का भी अनुमान है, जिससे धूल छंटने की उम्मीद है। वहीं उत्तराखंड के पर्वतीय क्षेत्रों में आज और कल (सोमवार) ओलावृष्टि हो सकती है, जबकि मैदानी क्षेत्रों में 50 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार से अंधड़ चल सकता है।

राजस्थान की धूल से दिल्ली की हवा खराब 
राजस्थान में धूल भरे तूफान से दिल्ली की हवा भी खराब हो गई है। शनिवार को राजधानी के आसमान में धूल-गर्द की मात्रा कई गुना बढ़ गई। इसकी वजह से दस से ज्यादा क्षेत्रों में वायु गुणवत्ता की स्थिति बेहद खराब श्रेणी में दर्ज की गई। विशेषज्ञों की मानें तो अगले एक-दो दिन हालात ऐसे ही रहेंगे। केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक शनिवार को औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 266 दर्ज किया गया। आनंद विहार, मुंडका, विवेक विहार, रोहिणी समेत दस क्षेत्रों में वायु गुणवत्ता सूचकांक 300 के पार यानी बेहद खराब श्रेणी में रहा। 

मौसम पर निगरानी रखने वाली संस्था स्काईमेट के उप प्रमुख महेश पालावत के मुताबिक राजस्थान में धूलभरी आंधी के चलते आसमान पर धूल की परत छा गई है। दिल्ली में फिलहाल ऊपरी सतह की हवा उसी दिशा से आ रही है। इसके चलते आंधी से उठी गर्द छाने लगी है। .

देहरादून में ओलावृष्टि और अंधड़ की चेतावनी
उत्तराखंड के पर्वतीय क्षेत्रों में आज और कल (सोमवार) ओलावृष्टि हो सकती है, जबकि मैदानी क्षेत्रों में 50 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार से अंधड़ चल सकता है। देहरादून मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक नौ अप्रैल से मौसम साफ रहेगा और तापमान में बढ़ोतरी होगी।

शनिवार का दिन दून में उमस भरा रहा। दोपहर में आसमान में बादल छाए रहने से गरम हवाएं चलीं। हालांकि शाम तक हवाओं के साथ दून के कुछ हिस्सों में हल्की बूंदाबांदी से राहत जरूर मिली। इधर, मौसम विज्ञान केंद्र ने रविवार और सोमवार को भी इसी तरह का मौसम रहने की उम्मीद जताई है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के मुताबिक सोमवार तक राज्य के पर्वतीय क्षेत्रों में कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि हो सकती है। जबकि मैदानी क्षेत्रों में अंधड़ चलेगा। उन्होंने बताया कि सोमवार तक सुबह के वक्त आसमान में हल्के बादल छाए रहेंगे और दिन बढ़ने के साथ उमस बढ़ेगी। जबकि शाम के वक्त बूंदा-बांदी, अंधड़ और पर्वतीय इलाकों में ओलावृष्टि हो सकती है। इन दो दिन दून में अधिकतम तापमान 35 डिग्री तक रहने का अनुमान है। 

लोकसभा चुनाव के लिए मतदान के दिन 11 अप्रैल को आसमान साफ रहेगा। मौसम विज्ञान केंद्र ने पूर्वानुमान में बताया है कि नौ अप्रैल से राज्य में मौसम साफ रहेगा। दोपहर के वक्त तेज चटख धूप खिलेगी। जिससे पारा 36 डिग्री तक पहुंचेगा। मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक 10 और 11 अप्रैल को भी एक समान मौसम रहने के आसार हैं। दोपहर में तापमान 36 डिग्री तक पहुंचने की वजह से गरमी बढ़ेगी, हालांकि सुबह और शाम के वक्त पारे में गिरावट दर्ज की जाएगी। 12 अप्रैल से एक बार फिर आसमान में बादल छाने के आसार हैं। 


पटना में दिन में छाये बदरा, रात में खूब बरसे
पटना सहित सूबे के मौसम में शनिवार को तेजी से बदलाव आया। पटना में सुबह से आंशिक बादल छाए रहे। दोपहर 12 बजे के बाद हवा की रफ्तार में तेजी आई और धूलभरी आंधी चली।रात में करीब साढ़े 11 बजे से तेज हवा के साथ बारिश होने लगी। इस दौरान कुछ इलाकों में बिजली गुल हो गई।

इधर, भागलपुर, मधुबनी, पूर्णिया, मुजफ्फरपुर और सारण सहित अधिकतर जिलों में अच्छी बारिश दर्ज की गई है। कई जगहों पर 30 से 40 किमी रफ्तार से हवा चली और आम जनजीवन पर इसका असर पड़ा। रविवार को भी पटना, भागलपुर, मधुबनी, दरभंगा, गया और पूर्णिया सहित अन्य इलाकों में बादल छाये रहेंगे और बारिश होने का भी पूर्वानुमान है। वहीं, मौसम में बदलाव की वजह से पटना सहित सूबे के विभिन्न शहरों के अधिकतम तापमान में तेजी से कमी आई है। पटना का न्यूनतम पारा पिछले 24 घंटे में दो डिग्री तक ऊपर आया। अधिकतम पारे में भी एक डिग्री की कमी आई। पूर्णिया का अधिकतम पारा तीन डिग्री तक नीचे आया। गया के पारे में कोई खास अंतर नहीं आया है। मौसम विभाग ने रडार पर मिले संकेतों के आधार पर रात में अलर्ट जारी किया।इसके अनुसार वैशाली, समस्तीपुर, बेगूसराय, अरवल, जहानाबाद, नालंदा, शेखपुरा, लखीसराय, रोहतास व भभुआ में तेज आंधी-पानी और ओले पड़ने के आसार हैं।.


लखनऊ में सोमवार को हवाओं संग बूंदाबांदी की संभावना
प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ का असर है। बावजूद इसके लखनऊ में बादल छाए न बूंदाबांदी हुई। उधर आसपास के जिलों में बूंदाबांदी हुई। इसका असर लखनऊ की हवा पर भी पड़ा। हवा में ठंड महसूस की गई। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि सोमवार को बिजली कड़कने के साथ बौछार पड़ सकती हैं। उधर गोरखपुर और बहराइच में शनिवार को ओले गिरे। वहीं लखनऊ में भी तेज हवाओं के कारण कई इलाकों में बिजली सप्लाई बंद हो गई। इसके चलते ठाकुरगंज, बालागंज, नाका हिन्डोला सहित कई क्षेत्र अंधेरे में डूब गए। अधिकारियों के मुताबिक दुर्घटनाओं को टालने के लिए एहतियातन सप्लाई बंद की गई थी। उधर, रविवार को बादलों की आवाजाही हो सकती है। इस कारण रविवार को अधिकतम तापमान 36 और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रह सकता है।

झारखंड में आंधी के साथ हुई बारिश, मौसम बदला
झारखंड में तेज हवा के साथ हुई बारिश से शनिवार की शाम मौसम बदल गया। राजधानी समेत कई जिलों में 45 किमी की तेज रफ्तार से हवाएं चलीं। मौसम सुहाना हो गया। मौसम का बदलाव संताल परगना, पलामू, कोल्हान से लेकर मध्य झारखंड तक हुआ है। दुमका, गोड्डा और आसपास के क्षेत्रों में बारिश हुई। इन इलाकों में कहीं-कहीं ओले गिरने की संभावना व्यक्त की गई है। जमशेदपुर पर पिछले 24 घंटों से बादल छाए हुए हैं। यहां 10.0 मिलीमीटर बारिश हुई। पलामू में भी मौसम ने करवट लिया है। शाम को बूंदाबांदी हुई। इसके बावजूद यहां तापमान 41.4 डिग्री दर्ज किया गया। रांची में शाम चार बजे के बाद आसमान में घने बादल छाए हुए थे। बूंदाबांदी होती रही, लेकिन रात सात बजे तेज आंधी के साथ बारिश हुई।

मौसम विभाग के मुताबिक झारखंड के दक्षिण पूर्व क्षेत्र से पश्चिम बंगाल के ऊपर एक निम्न दबाव का क्षेत्र बना है। इसके अलावा छत्तीसगढ़ पर साईक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है। मौसम में बदलाव ने गर्मी से राहत दिलायी है। प्रदेश में पलामू को छोड़ अन्य जिलों के तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। अगले 24 घंटों के दौरान भी आसमान में बादल छाए रहने की संभावना जतायी गई है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Weather: storm alert today in Delhi-NCR and Uttarakhand