Weather: Season first snowfall in Nainital Rain in many areas of UP - मौसम: नैनीताल में सीजन का पहला हिमपात, यूपी के कई इलाकों में बूंदाबांदी DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मौसम: नैनीताल में सीजन का पहला हिमपात, यूपी के कई इलाकों में बूंदाबांदी

उत्तराखंड (Uttarakhand) के कुमाऊं में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। रविवार को मुनस्यारी, कपकोट में जहां रुकरुक कर हिमपात हुआ वहीं नैनीताल (Nainital) में देर रात सीजन का पहला हिमपात हुआ।  चम्पावत, अल्मोड़ा में भी दिन भर छाए बादलों ने ठंड बढ़ा दी है। तराई में जारी शीतलहर ने ठिठुरन बढ़ा दी है। मुनस्यारी में कई कुंड का पानी जम गया है। वहीं पिछले 24 घंटे से जनपद चमोली के उंचाई वाले इलाकों में रूक रूक कर हिमपात जारी है। बर्फवारी के कारण पूरा पहाडी क्षेत्र कडाके की ठंड की आगोस में आ गया है। बर्फ का दीदार करने औली भारी मात्रा में पर्यटक पहुंचने लगे हैं। जिससे स्थानीय कारोबारियों के चेहरे खिल उठे हैं तो वहीं औली पहुंचकर पर्यटक आसमान से गिरती बर्फ को देखकर काफी खुश नजर आ रहे हैं। उधर, उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में शनिवार रात और रविवार सुबह बूंदाबांदी के बीच ओले गिरे। इससे तापमान में गिरावट दर्ज की गई। सीतापुर में पारा तीन डिग्री तक पहुंच गया। 

उत्तराखंड: नैनीताल में सीजन का पहला हिमपात, मुनस्यारी में पानी जमा


उत्तराखंड: मुनस्यारी में रुक-रुककर हिमपात हो रहा
मुनस्यारी में रुक-रुककर हिमपात हो रहा है। अधिकतम तापमान छह डिग्री और न्यूनतम -4 डिग्री दर्ज किया गया। बर्फबारी के बाद क्षेत्र के थामरी कुंड, महेश्वर कुंड, राकस ताल, नंदा कुंड का पानी जम गया है। उधर, पिथौरागढ़ जिला मुख्यालय में दिनभर बादल छाये रहने और बूंदाबांदी से कड़ाके की ठंड रही। वहीं, थल-मुनस्यारी मार्ग बर्फ से ढक गया है। कालामुनि के पास हिमपात से वाहनों की आवाजाही मुश्किल हो गयी है। वहीं चम्पावत में रविवार को ठंड के आगोश में सिमटा रहा। जिला मुख्यालय में सुबह के वक्त हुई बूंदाबांदी से ठंड में बढ़ोतरी हो गयी। दिनभर शीत लहर चलने का दौर जारी रहा। ठंडी हवाओं के चलने से तापमान में भी गिरावट आ गई। जिला मुख्यालय में सुबह से ही बादल छाए रहे। ठंड से बचने के लिए लोग आग सेकते रहे। चम्पावत में न्यूनतम तापमान दो डिग्री दर्ज किया गया। अधिकतम तापमान 11 डिग्री रहा।

गरज-चमक के साथ कई इलाकों में बारिश

औली दस नम्बर में डेढ फीट से अधिक बर्फवारी
रविवार को औली दस नम्बर टावर के आसपास डेढ फीट तो जीएमवीएन रिजार्ट के निकट चार इंच से अधिक बर्फ जम चुकी है ,औली स्कींइग स्लोप भी बर्फ से पट गया है। बदरीनाथ, हेमकुड, फूलों की घाटी, सतोपंथ में तीन फीट से अधिक बर्फ जम चुकी है। शर्द हवाओं के चलने से उंचाई वाले इलाको में कडाके की ठंड पड रही है। हिमपात के कारण औली सड़क जो कीचड बैंड से आगे बंद हो गई थी को प्रशासन ने देर सांय वाहनों की आवाजाही के लिए खुलवा दिया है। रविवार की सुबह से ही लोनिवि की मशीनें सड़क में जमी बर्फ को हटाने में लग गई थी देर सांय तक सड़क को वाहनों के लिए सुचारू किया गया। 

ठंड चरम पर, यहां अलाव कब जलेंगे साहब

रांची में सुबह की कनकनी से अभी राहत नहीं
झारखंड में सुबह की कनकनी से अभी राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। दिन का तापमान बढ़ रहा है, लेकिन सुबह का न्यूनतम तापमान अभी भी सामान्य से नीचे है। इस वजह से सुबह में ठिठुरन जारी है। पलामू और संताल क्षेत्रों में मौसम पूर्वानुमान के विपरीत धूप खिली रही।  उधर, मेदिनीनगर, जमशेदपुर, बोकारो और पाकुड़ जिले में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक रहा। इससे जनजीवन को ठंड से राहत मिली, लेकिन अधिकांश शहरों का न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे रहा। बोकारो का न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री नीचे रहा। अन्य जिलों में भी ठंड का यही हाल है। राजधानी और आसपास के क्षेत्रों में आसमान साफ रहा और धूप में गर्माहट रही।

खेत पर पानी लगाने गए किसान को लगी ठंड, इलाज के दौरान मौत


उत्तर प्रदेश गोण्डा में आकाशीय बिजली से दो मरे
उत्तर प्रदेश के अवध क्षेत्र में रविवार सुबह से ही मौसम बदल गया। कई जिलों में बूंदाबांदी और बारिश के बीच ओले भी गिरे। इससे  तापमान में गिरावट दर्ज की गई। सीतापुर में पारा तीन डिग्री तक पहुंच गया। गोण्डा में आकाशीय बिजली से खेत में काम कर रहे दो लोगों की मौत हो गई। गोण्डा कोतवाली देहात क्षेत्र के खरगूपुर के मजरा नकहा के अजय मिश्रा रविवार को अपने खेत में मेढ़ बंधवा रहे थे। तभी अचानक बूंदाबांदी के बीच आकाशीय बिजली गिरी। जिससे खेत में काम कर रहे बानधनुहिया निवासी राधे मौर्या की मौके पर ही मौत हो गई। वहीं अजय मिश्रा गंभीर रूप से झुलस गया। अजय की भी अस्पताल ले जाते समय रास्ते में मौत हो गई। कोतवाल हर्षवर्धन सिंह ने बताया कि दोनों लाशों को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।

दिल्ली: बारिश के बाद अब दिन में भी सताएगी सर्दी
राजधानी में सर्द रातों के बाद अब दिन में भी कड़ाके की सर्दी पड़ने की संभावना है। शनिवार रात हुई बारिश के बाद रविवार को दिन के तापमान में गिरावट दर्ज की गई। मौसम विभाग का अनुमान है कि आगामी दिनों में दिन में भी मौसम ठंडा रहेगा दिल्ली में पिछले सप्ताह लोगों को शीतलहर और रिकॉर्ड ठंड का सामना करना पड़ा। लेकिन, इस दौरान न्यूनतम तापमान में तो गिरावट देखने को मिली लेकिन अधिकतम तापमान ज्यादातर सामान्य रहा। हालांकि, अब इसमें बदलाव आने की संभावना है। मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले तीन-चार दिनों में अधिकतम तापमान में भी गिरावट देखने को मिलेगी। रविवार को भी दिन के अधिकतम तापमान में गिरावट का रुख रहा। दिल्ली के सफदरजंग स्थित मौसम केंद्र में रविवार को दिन का अधिकतम तापमान 19.6 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Weather: Season first snowfall in Nainital Rain in many areas of UP