ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशWEATHER REPORT:  उत्तर भारत में जारी रहेगा मौसम का उतार चढ़ाव

WEATHER REPORT:  उत्तर भारत में जारी रहेगा मौसम का उतार चढ़ाव

पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों में पश्चिमी विक्षोभ के मौजूदा असर को देखते हुये उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में अगले सप्ताह भी कोहरा, बारिश और शीत लहर के कारण मौसम का उतार चढ़ाव जारी रहेगा।  मौसम...

WEATHER REPORT:  उत्तर भारत में जारी रहेगा मौसम का उतार चढ़ाव
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSun, 17 Feb 2019 01:35 AM
ऐप पर पढ़ें

पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों में पश्चिमी विक्षोभ के मौजूदा असर को देखते हुये उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में अगले सप्ताह भी कोहरा, बारिश और शीत लहर के कारण मौसम का उतार चढ़ाव जारी रहेगा। 

मौसम विभाग द्वारा शनिवार को जारी साप्ताहिक पूर्वानुमान के अनुसार पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान सहित उत्तर पश्चिमी इलाकों में अगले 36 घंटों तक हल्की से मध्यम बारिश, कोहरा और शीत लहर की स्थिति रहेगी। 

विभाग ने 17 फरवरी को पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में पहले से अधिक तीव्रता वाले एक और पश्चिमी विक्षोभ के उत्पन्न होने के कारण 18 फरवरी को इसका प्रभाव उत्तर पश्चिम के मैदानी इलाकों में दिखने की आशंका जतायी है। 

मौसम विभाग ने तुलनात्मक रूप से अधिक तीव्रता वाले इस विक्षोभ के कारण 19 से 21 फरवरी तक पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों (जम्मू कश्मीर, हिमाचाल प्रदेश और उत्तराखंड) में भारी बारिश और बर्फबारी की संभावना व्यक्त की है। उल्लेखनीय है कि हाल ही में पश्चिमी विक्षोभ के कारण दिल्ली सहित आसपास के इलाकों में ओलावृष्टि और बारिश हुयी थी। 

अगले सप्ताह के अंत में देश के उत्तर पश्चिमी, मध्य, पूर्वी, और पूर्वोत्तर इलाकों में सामान्य से अधिक बारिश की संभावना है। इसके अलावा पश्चिमी विक्षोभ के कारण इस अवधि में दक्षिणी हरियाणा, दिल्ली, पूर्वी उत्तर प्रदेश, उत्तर पूर्वी मध्य प्रदेश, बिहार, मेघालय, मिजोरम, त्रिपुरा, कर्नाटक, और तमिलनाडु के अंदरूनी इलाकों में रात के समय सामान्य से अधिक गर्मी का अहसास होगा। इसमें रात के तापमान में दो से तीन डिग्री तक इजाफे की उम्मीद है। 

(इनपुट न्यूज एजेंसी भाषा से)

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें