DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मौसम ने ली करवट, बारिश से भारत के कुछ हिस्सों में गर्मी से राहत, बिहार में अब भी लू का कहर जारी

rain  symbolic image

उत्तरी और पश्चिमी भारत के कुछ हिस्सों में सोमवार को हल्की बारिश से कुछ राहत मिली और पारा कई हफ्तों के बाद 40 डिग्री से नीचे आया हालांकि बिहार सहित कई राज्यों में लू का प्रकोप जारी रहा। बिहार में लू लगने से मरने वालों की संख्या बढ़कर 76 हो गई।

जम्मू-कश्मीर के बांदीपोरा और गांदरबल जिलों में आकाशीय बिजली गिरने से 18 वर्षीय एक लड़की समेत दो लोगों की मौत हो गई। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बादल छाए रहने और तेज हवाएं चलने से पारा नीचे आ गया। दिल्ली में अधिकतम तापमान सामान्य से छह डिग्री कम 33 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

शहर में अलग-अलग स्थानों पर बूंदा-बांदी हुयी। मौसम विज्ञानी ने भविष्यवाणी की है कि अगले तीन-चार दिनों तक शहर में इसी तरह का मौसम बना रहेगा और पारा 25 से 35 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, राजस्थान और गुजरात के कई हिस्सों में भी हल्की बारिश हुई, जिससे लोगों को प्रचंड गर्मी से कुछ राहत मिली।

इस बीच, बिहार में लू लगने के कारण सोमवार को 15 और लोगों की जान चली गई और मृतकों की संख्या बढ़कर 76 हो गई।
आपदा प्रबंधन विभाग ने कहा कि लू के कारण औरंगाबाद में 33, गया में 31 और नवादा में 12 लोगों की जान चली गई।

बिहार शिक्षा परियोजना परिषद के एक अधिकारी ने कहा कि प्रशासन ने 22 जून तक सभी सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में कक्षाएं स्थगित करने का आदेश दिया है। पटना, गया और भागलपुर सहित राज्य के प्रमुख शहरों में पिछले कुछ दिनों से भयंकर लू चल रही है।

मौसम विभाग ने मंगलवार को हरियाणा, पंजाब और चंडीगढ़ में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Weather Report Rain lashes in parts of India Heatwave Continue in Bihar