DA Image
हिंदी न्यूज़ › देश › Weather Update: दिल्ली-NCR में आज फिर होगी राहत की बारिश, बिहार-UP में भी बरसेंगे बादल, जानें मौसम का हाल
देश

Weather Update: दिल्ली-NCR में आज फिर होगी राहत की बारिश, बिहार-UP में भी बरसेंगे बादल, जानें मौसम का हाल

हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Shankar Pandit
Fri, 09 Jul 2021 08:04 AM
heavy rain alert in Bihar
1 / 2heavy rain alert in Bihar
Rain Weather News Monsoon
2 / 2Rain Weather News Monsoon

मॉनसून की बारिश का इंतजार कर रहे दिल्ली-एनसीआर के लोगों को जल्द ही राहत मिलने वाली है।  दिल्ली-एनसीआर में जारी गर्मी के बीच आज भी राहत मिलने के अनुमान हैं।  मौसम विभाग के अनुसार, शुक्रवार को दिल्‍ली में गरज के साथ बारिश होगी। वहीं, बिहार में भी बारिश का मौसम बना हुआ है और बारिश के आसार हैं। उत्तर प्रदेश के भी रामुपर समेत कई इलाकों में आज बारिश होने वाली है। मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली में मॉनसून जल्द ही दस्तक देने वाला है। तो चलिए जानते हैं देशभर के मौसम का हालष

दिल्ली-एनसीआर में आज भी होगी बारिश
मौसम विभाग ने आज दिल्ली-एनसीआर में बारिश का अनुमान जताया है। मौसम विभाग की मानें तो आज सुबह अगले 2 घंटों के दौरान एनसीआर (मानेसर, गाजियाबाद, ग्रेटर नोएडा) खतौली, मोदीनगर, हापुड़ (यूपी), भिवाड़ी (राजस्थान) के आसपास के क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश होगी। बताया जा रहा है कि इस दौरान बादल भी गरजेंगे और हवा की रफ्तार 20-40 किलोमीटर प्रतिघंटे रहेगी। दिल्ली-एनसीआर के इलाकों में तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी। 

गर्मी से मिली राहत
दिल्ली के कुछ हिस्सों में गुरुवार रात को बरसात हुई जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिली। मौसम विभाग के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में तापमान 41.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से पांच डिग्री ज्यादा था। दिल्ली में गुरुवार को इस महीने चौथे दिन लू चली। आईएमडी ने शाम में दक्षिण दिल्ली, हरियाणा के गोहाना एवं रोहतक, उत्तर प्रदेश के रामपुर, चंदौसी, सहसवान और राजस्थान के नागर में गरज के साथ हल्की से मध्यम स्तर की बारिश होने के साथ-साथ 20-40 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवा चलने का पूर्वानुमान जताया है। आईएमडी ने यह भी अनुमान जताया है कि शुक्रवार को गरज के साथ बारिश हो सकती है तथा अधिकतम तापमान 40 और न्यूनतम पारा 29 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा।

बिहार में बारिश का अलर्ट
बिहार के दक्षिण भाग में बारिश की गतिविधियों में अब बढ़ोतरी होगी। शुक्रवार को पश्चिमी और मध्य बिहार में कई जगहों पर जबकि पूर्वी बिहार के कुछ जगहों पर मेघ गर्जन के साथ हल्की से मध्यम वर्षा की संभावना है। वहीं पश्चिमी बिहार में एक दो जगहों पर भारी बारिश भी हो सकती है। उत्तर बिहार की ओर बारिश की गतिविधियों में आंशिक कमी की ही बात कही जा रही है क्योंकि बंगाल की खाड़ी की ओर से आ रही हवा का प्रवाह लगातार उत्तर बिहार की ओर जारी है। इससे उत्तर बिहार के बड़े इलाके में बारिश का सिस्टम मजबूत कर रहा है। साथ ही पूर्वी उत्तरप्रदेश की ओर बना चक्रवाती परिसंचरण आसपास के इलाके में झमाझम बारिश की वजह बन सकता है।

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि अगले 24 से 48 घंटे में पटना, गया नवादा सहित मध्य बिहार के सभी जिलों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। रडार से प्राप्त तस्वीरों के आधार पर गुरुवार की दोपहर पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सिवान, सीतामढ़ी, शिवहर, मुजफ्फरपुर, सारण, नवादा, वैशाली, बक्सर, कैमूर, नवादा, औरंगाबाद, रोहतास जिले के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया। शाम में नवादा, गया, पश्चिम चंपारण, जहानाबाद और नालंदा में भी बारिश का तात्कालिक येलो अलर्ट जारी किया गया। दोपहर बाद पटना और सारण में बारिश हुई। इन सभी जिलों में वज्रपात का भी तात्कालिक अलर्ट जारी किया गया।

अब इन इलाकों में बढ़ रहा मॉनसून

मौसम विभाग की मानें तो आज या कल से दिल्ली और पड़ोसी पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के कुछ हिस्सों में मॉनसून के आगे बढ़ने की संभावना है। इसके चलते 9 जुलाई से पूर्वोत्तर भारत (अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा) में बारिश की तीव्रता कम हो सकती है।

आज का मौसम: उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, कर्नाटक, केरल, झारखंड, ओडिशा, तमिलनाडु समेत कई राज्यों में आज मध्य से लेकर भारी बारिश की संभावना है। 

संबंधित खबरें