DA Image
24 मई, 2020|7:04|IST

अगली स्टोरी

दिल्ली-यूपी समेत उत्तर भारत में कहर ढा रही गर्मी, गर्म हवाओं के थपेड़े से अभी राहत नहीं, जानें मौसम का हाल

heat waves in delhi-ncr

1 / 6Heat waves in Delhi

weather updates after winter heat now prepares to break record mercury reaches 39 in mumbai

2 / 6Weather updates After winter heat now prepares to break record mercury reaches 39 in Mumbai

heat waves in delhi-ncr

3 / 6Heat waves in Delhi

hot summer afternoon in new delhi

4 / 6Heat waves in Delhi

heat waves in delhi

5 / 6Heat waves in Delhi

heatwave in delhi

6 / 6Heat waves in Delhi

PreviousNext

कोरोना संकट के बीच उत्तर भारत में गर्मी का कहर जारी है और अगले कुछ दिनों तक गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद कम है। दिल्ली में शुक्रवार के बाद शनिवार को भी गर्मी का प्रकोप देखने को मिला, जहां सफदरजंग मौसम स्टेशन ने 44.7 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया। इतना ही नहीं, शनिवार को कई राज्यों में पारा 45 डिग्री पार कर गया। मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले कुछ दिनों में तापमान में और बढ़ोतरी होने की संभावना है।

मौसम विभाग की मानें तो फिलहाल 27 मई तक गर्मी से कोई राहत नहीं मिलने वाली है। राजधानी दिल्ली में शुष्क, गर्म हवाओं के चलने से अधिकतम तापमान 46- 47 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है। 28 मई की रात से एक पश्चिमी विक्षोभ प्रभावित करेगा जिससे धूल भरी आंधी आएगी या गरज के साथ बारिश हो सकती है। 28 मई के बाद निचले स्तर की तेज हवाएं कुछ राहत ला सकती हैं।

भारत के मौसम विभाग ने एक बयान में कहा कि अगले चार से पांच दिनों में उत्तर-पश्चिम, मध्य और प्रायद्वीपीय भारत के कुछ हिस्सों में गंभीर गर्मी का असर पड़ने की संभावना है, जबकि पूर्वोत्तर भारत के कई हिस्सों में भारी बारिश होगी।

राजस्थान से लगते हरियाणा तथा पंजाब के इलाके तपने लगे हैं तथा गर्म हवा के थपेड़ों के बीच आम जनजीवन पर असर पड़ा। भीषण गर्मी से हरियाणा के हिसार का पारा 46 डिग्री तक पहुंच गया। नारनौल, सिरसा में भी पारा 45 डिग्री के करीब रहा। बठिंडा अधिकतम तापमान 44 डिग्री दर्ज किया गया।

मध्यप्रदेश में राजस्थान से आ रही गर्म हवाओं के कारण तापमानों में काफी उछाल आया है। शानिवार को राज्य के 27 जिलों में अधिकतम तापमान 42 से लेकर 46 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया। भोपाल मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक ए के शुक्ला ने बताया कि रीवा, सीधी, खंडवा, खरगौन, गुना और दमोह में भी अधिकतम तापमान 45 डिग्री पार कर गया।

स्काईमेट वेदर की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान सबसे गर्म शहर राजस्थान का चूरू रहा, जहां अधिकतम तापमान 46.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।
 
जम्मू में पारा चढ़ा, सोमवार से और बढ़ेगा तापमान:
जम्मू शहर में शनिवार को न्यूनतम तापमान 5.1 डिग्री सेल्सियस बढ़कर इस मौसम में सबसे उच्चतम स्तर 27.1 डिग्री पर पहुंच गया। यह सामान्य से दो डिग्री ज्यादा है। भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, हरियाणा, राजस्थान, गुजरात, बिहार, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में सोमवार से तापमान में वृद्धि दर्ज की जाएगी। पश्मिोत्तर में लू के जारी रहने के आसार पश्चिमोत्तर में पिछले अड़तालीस घंटों में गर्मी के तेवर तीखे होने के साथ कुछ इलाके लू की चपेट में आ गए हैं। अगले कुछ दिन तक लू के जारी रहने के आसार हैं ।
 
उत्तर प्रदेश : सबसे गर्म रहा आगरा
ताजनगरी में शनिवार को आसमान से आग बरसी। दूसरे दिन भी तापमान में बढ़ोतरी हुई। पारा 46.1 डिग्री तक पहुंच गया। इस लिहाज से आगरा और झांसी प्रदेश में सबसे गर्म शहर रहे। हालांकि शाम को कुछ हिस्सों में बूंदाबांदी भी हुई। इसका कोई असर नहीं हुआ। आने वाले दिनों में गर्मी और कहर ढाएगी। मई के अंत में गर्मी ने सितम ढाना शुरू किया है। शुक्रवार को पहली बार पारा 45 डिग्री को पार कर गया। आगरा सूबे में दूसरे नंबर पर रहा था। शनिवार को तापमान ने एक डिग्री की छलांग और मारी। सुबह से हाल खराब हो गया। छतों पर टंकियों में भरा पानी तक गर्म हो गया। इससे नहाने में भी परेशानी हो रही थी। लॉकडाउन के कारण हालांकि बहुत कम लोग घर से बाहर निकल रहे हैं। फिर भी जरूरी काम से निकले लोगों के सिर चकरा गए। जूतों के बावजूद पैरों में झुलसने का अहसास हुआ।
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Weather News Heatwave here till next week IMD issues alert Delhi Weather News Rain News skymet weather Weather Forecast Today