DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मौसम अलर्ट: उत्तर भारत में परवान पर मानसून, दिल्ली समेत 12 राज्यों में बारिश के आसार

मध्यप्रदेश और राजस्थान के कुछ इलाकों में मंगलवार को भारी बारिश होने की संभावना है।

दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड समेत उत्तर भारत में मंगलवार को बारिश जारी रह सकती है। वहीं, मध्यप्रदेश और राजस्थान के कुछ इलाकों में मंगलवार को भारी बारिश होने की संभावना है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, दिल्ली, हरियाणा, चंडीगढ़, पंजाब और उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में सोमवार को बारिश हुई। 

स्काइमेट ने भी संभावना जताई है कि अगले 24 घंटों के दौरान, मध्य प्रदेश में मध्यम से भारी बारिश होने की उम्मीद है। एक दो स्थानों पर भारी बारिश भी हो सकती है पूर्व राजस्थान, गुजरात के कुछ हिस्सों, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, नागालैंड, जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा के कुछ हिस्सों, दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश, कोंकण और गोवा, तटीय कनार्टक और केरल में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

मौसम अलर्ट: सप्ताह भर रुक-रुक कर बारिश के आसार, MP में भी बरस रहे बादल

स्काइमेट के अनुसार, पिछले 24 घंटों के दौरान, पूर्वी राजस्थान और मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश हुई। विदर्भ, छत्तीसगढ़, झारखंड ओडिशा, पश्चिम बंगाल, जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश हल्की से माध्यम के बीच थी। एक दो स्थानों पर भारी बारिश भी हुई गुजरात क्षेत्र, कोंकण और गोवा, तटीय कनार्टक, केरल, उत्तर प्रदेश के हिस्सों और बिहार और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई। 

स्काइमेट ने बताया कि उत्तर-पश्चिम झारखंड और आसपास के क्षेत्र में वायु-दबाव का क्षेत्र विकसित हो रहा है। इस प्रणाली की पश्चिम-उत्तर-पश्चिम दिशा में जाने की उम्मीद है और धीरे-धीरे यह गहरे निम्न दबाव के क्षेत्र में तब्दील हो जाएगा। मानसून की अक्षीय रेखा उत्तर-पश्चिम राजस्थान, दक्षिण हरियाणा, उत्तर मध्य प्रदेश, और फिर बंगाल की पूवीर् केंद्रीय खाड़ी के माध्यम से गुजर रही है। दक्षिण हरियाणा में चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। 

मौसम अलर्ट: दिल्ली-NCR में बरसे बादल,अगले 5 दिन हो सकती है झमाझम बारिश

यूपी में बारिश से गिरा पारा
उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ  व राज्य के अधिकांश जिलों में मंगलवार सुबह बादल छाए हुए हैं और ठंडी हवाएं चल रही है। पिछले 24 घंटों से रुक-रुककर बारिश हो रही है। मौमस विभाग के अनुसार, अगले दो तीन दिनों तक मौसम का यही रुख बरकरार रहने की उम्मीद है। उप्र मौसम विभाग के निदेशक जे.पी गुप्ता के अनुसार, दिन में बादल छाए रहेंगे और कई जगहों पर बारिश होने की संभावना है। गुप्ता के अनुसार, अगले दो तीन दिनों तक मौसम का यही रुख बना रहेगा और 2० से 25 किलोमीटर प्रति घंटे की रफतार से हवाएं चलेंगी।
 
बिहार में बारिश के आसार
बिहार की राजधानी पटना सहित राज्य के अधिकांश हिस्सों में मंगलवार को हल्के बादल छाए हुए है, जिससे सुबह से धूप नहीं निकली है। अगले एक-दो दिनों में राज्य के कुछ हिस्सों में बारिश होने की संभावना जताई गई है। पटना का मंगलवार को न्यूनतम तापमान 27.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसमविदों का कहना है कि राज्य के मध्य और पश्चिमी क्षेत्रों में काले बादल छाए हुए हैं, जिससे इन क्षेत्रों में बारिश होने की पूरी संभावना है। अगले 24 घंटे के दौरान राज्य के अधिकांश क्षेत्रों में बादल छाए रहेंगे जिससे मौसम सुहावना बना रहेगा।

जाम में फंसते ही ट्रैफिक पुलिस बना ये एक्टर, वीडियो हो गया वायरल

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Weather monsoon Alert: Rainfall in northern Indias 12 states including Delhi