DA Image
15 जनवरी, 2021|2:42|IST

अगली स्टोरी

Weather Updates: उत्तर भारत में शीतलहर का कहर, ये हैं भारत के 9 सबसे ठंडे इलाके

पूरे उत्तर-भारत में शीतलहर का प्रकोप जारी है। देश के कई हिस्सों में तापमान सामान्य से नीचे गिर चुका है। ठंड में लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। कहीं बर्फबारी तो कहीं कोहरे का कहर जारी है। जम्मू और कश्मीर के श्रीनगर में आठ वर्षों में सबसे कम तापमान रिकॉर्ड किया गया है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी घने कोहरे के साथ न्यूनतम तापमान 3.2 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया। राजस्थान के गंगानगर में सबसे कम न्यूनतम तापमान 0.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

इस बीच, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने चेतावनी दी है कि अगले 3-4 दिनों के दौरान शुष्क उत्तर / उत्तर-पश्चिमी हवाओं के प्रसार के कारण न्यूनतम तापमान उत्तर पश्चिमी भारत के अधिकांश हिस्सों में सामान्य से नीचे रहने की संभावना है।

ये हैं भारत की 9 सबसे ठंडी जगह-

केलांग: लाहौल और स्पीति का प्रशासनिक केंद्र कीलोंग हिमाचल प्रदेश में सबसे ठंडा स्थान बना हुआ है क्योंकि लोग सब-जीरो तापमान के तहत फिर से वहां जा रहे हैं। आईएमडी के क्षेत्रीय केंद्र के अनुसार, बुधवार को कीलोंग में न्यूनतम तापमान शून्य से -11.4 डिग्री सेल्सियस तक था।

श्रीनगर: जम्मू और कश्मीर की राजधानी श्रीनगर में बुधवार को आठ वर्षों में सबसे कम न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार, श्रीनगर में न्यूनतम तापमान शून्य से 7.8 डिग्री सेल्सियस से नीचे था। 2012 में 14 जनवरी को शहर में ऐसा ही न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया था।

कल्प: एक छोटा सा गांव जो हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले का एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है, उसी कल्पा में न्यूनतम तापमान शून्य से 2.6 डिग्री नीचे दर्ज किया गया।

गंगानगर: राजस्थान के कुछ हिस्सों में भी ठंडी स्थिति बनी हुई है, जहाँ गंगानगर को 0.2 डिग्री सेल्सियस पर सबसे ठंडे स्थान के रूप में दर्ज किया गया।

नारनौल: पंजाब और हरियाणा दोनों में नारनौल सबसे ठंडा स्थान रहा, जहां सबसे कम तापमान 1.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

हिसार: हिसार एक और जगह थी जहां पारा 2 डिग्री सेल्सियस से कम था। इसने न्यूनतम तापमान 1.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया।

चुर्क: उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले के एक छोटे से शहर चुर्क में ठंड का असर देखा गया क्योंकि पारा सामान्य तापमान से नीचे चला गया। बुधवार को इसने सबसे कम 3.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया। घने कोहरे के कारण यातायात की गतिविधियां भी प्रभावित हुईं।

भिवानी: हरियाणा में भिवानी ठंड की स्थिति में 2.8 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया।

शिमला: हिमाचल प्रदेश की राजधानी और एक अन्य बहुत ही लोकप्रिय पर्यटन स्थल, शिमला का न्यूनतम तापमान 5.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:weather forecast weather news Cold wave havoc on North India these are the coldest regions of India