DA Image
4 मार्च, 2021|6:28|IST

अगली स्टोरी

Weather Update: उत्तर भारत में सर्दी का सितम, यूपी-हरियाणा में शीतलहर जारी, जानें बिहार से राजस्थान तक ठंड का हाल

bihar weather update  bihar weather news  cold wave and fog in bihar  weather forecast for cold

1 / 3Bihar weather update, Bihar weather news, cold wave and fog in Bihar, weather forecast for cold

cold in delhi

2 / 3cold in Delhi

cold increases in bihar

3 / 3Cold increases in Bihar

PreviousNext

उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। दिल्ली में सर्दी सितम ढा रही है और लोगों का जीना मुहाल हो गया है। श्रीनगर में शून्य से नीचे तामपान जाने से विशेषकर जलाशय, अधिकतर हिस्सों में नलों में पानी जम गया है। उधर, हरियाणा और पंजाब में ठंड का प्रकोप जारी है। राजस्थान में सर्दी अपना पूरा असर दिखा रही है। उत्तर प्रदेश में अगले 24 घंटों के दौरान कुछ हिस्सों में शीतलहर का प्रकोप जारी रहेगा। वहीं, बिहार के कई शहरों में पिछले 24 घंटों में शीतलहर की स्थिति लगातार बनी रही। 

कश्मीर में हाड़ कंपाने वाले ठंड
कश्मीर घाटी में दिन का तापमान सामान्य रहने के बावजूद रात में हाड़ कंपाने वाले ठंड से अभी तक कोई राहत मिलने के आसार नहीं है। श्रीनगर में शून्य से नीचे तामपान जाने से विशेषकर जलाश्य, अधिकतर हिस्सों में नलों में पानी जम गया है। मौसम विभाग की ओर से कश्मीर घाटी और जम्मू संभाग में अलग-अलग स्थानों में 27 दिसम्बर को भारी हिमपात होने चेतावनी जारी की गई है। इसके अलावा हालांकि 26 दिसम्बर को छिटपुट स्थानों पर बारिश या हिमपात होने के आसार हैं।

हरियाणा और पंजाब में न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे
हरियाणा और पंजाब में बुधवार को ठंड का प्रकोप जारी है और हिसार, आदमपुर तथा लुधियाना में पारा लुढ़क कर तीन डिग्री सेल्सियस से नीचे चला गया है। मौसम विज्ञान विभाग के अधिकारियों के अनुसार न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे ही दर्ज किया गया। हरियाणा के हिसार में तापमान 2.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पंजाब के आदमपुर में न्यूनतम तापमान 2.5 डिग्री सेल्सियस और लुधियाना में 2.8 डिग्री सेल्सियस रहा। चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान 5.7 डिग्री सेल्सियस रहा। 

राजस्थान के सीकर में चार डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा तापमान
राजस्थान में सर्दी का असर जारी है और राज्य में सीकर सबसे ठंडा स्थान रहा जहां बीती मंगलवार रात न्यूनतम तापमान चार डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार पिलानी में न्यूनतम तापमान 4.4 डिग्री सेल्सियस रहा।

यूपी के कुछ हिस्सों में जारी रहेगी शीतलहर
मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में शीतलहर का प्रकोप जारी रहेगा। इस दरम्यान सुबह व रात में कई इलाकों में घना कोहरा भी छाये रहने के आसार हैं। बीते 24 घंटों के दौरान मुजफ्फरनगर सबसे ठण्डा रहा, जहां रात का तापमान 2.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

बीते 24 घंटों में बरेली, मेरठ, वाराणसी, गोरखपुर, प्रयागराज, कानपुर मण्डलों में रात का तापमान सामान्य से कम रहा। मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों में सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, बरेली, लखीमीपुर खीरी, बांदा, चित्रकूट,  सोनभद्र और आसपास के इलाकों में शीतलहर का प्रकोप बना रह सकता है और कई जगह घना कोहरा छाया रहने के आसार हैं।

बिहार में शीतलहर से राहत के आसार
सूबे के कई शहरों में पिछले 24 घंटों में शीतलहर की स्थिति लगातार बनी रही लेकिन अगले कुछ दिनों में कड़ाके की ठंड से राहत मिलने के आसार हैं। बुधवार को भी मुजफ्फरपुर, दरभंगा और छपरा में शीत दिवस यानी कोल्ड डे की स्थिति बनी थी। इन शहरों का अधिकतम तापमान सामान्य से साढ़े चार डिग्री नीचे रहा। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Weather Forecast News Cold wave in Delhi Bihar Weather UP Cold News Jammu Kashmir Weather Updates IMD