Weather Forecast Light rains increases cold in Delhi-NCR know weather forecast state wise - मौसम अपडेट: दिल्ली में बारिश से बढ़ी ठंड, जानें अन्य राज्यों का हाल DA Image
8 दिसंबर, 2019|1:28|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मौसम अपडेट: दिल्ली में बारिश से बढ़ी ठंड, जानें अन्य राज्यों का हाल 

Rain in Delhi

पश्चिमी विक्षोभ के लगातार सक्रियता से रविवार सुबह भी दिल्ली में बूंदाबांदी होती रही। मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले दो दिन तक यह स्थिति बनी रहेगी। शनिवार से रुक-रुक कर हो रही बूंदाबांदी ने दिल्ली एनसीआर में ठंड बड़ा दी है।

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार दिल्ली में दो दिन बाद ही लोगों को इससे राहत मिल सकेगी। शनिवार को बादल छाए रहने के चलते न्यूनतम तापमान में शुक्रवार की तुलना में छह डिग्री से ज्यादा उछाल आया। मौसम विभाग के सफदरजंग केन्द्र में न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो कि इस मौसम का सामान्य तापमान है।

ओला पड़ने का भी अनुमान
मौसम विभाग का अनुमान है कि रविवार और सोमवार को ज्यादातर हिस्सों में बादल छाए रहेंगे। इस दौरान रिमझिम बारिश हो सकती है। हवा के तेज चलने की स्थिति में ओलावृष्टि का भी अनुमान किया जा रहा है। वहीं, सोमवार के बाद सुबह के समय हल्का कोहरा छाया रहने का अनुमान है। जबकि, दिन में धूप खिलने से ठंड का असर समाप्त हो जाएगा। रविवार का अधिकतम तापमान 20 व न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। जबकि, सोमवार को अधिकतम तापमान 21 व न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

पश्चिमी यूपी में बारिश के साथ ओले गिरने की आशंका
पश्चिमी यूपी में बारिश और ओले ने फिर से ठंड बढ़ा दी है। शनिवार सुबह से शुरू हुई बारिश रुक रुककर दिनभर होती रही। कुछ स्थानों पर हल्के ओले भी पड़े। दिनभर सूर्य देवता के दर्शन नहीं हुए और हवा भी तेज रही। हवा की गति 5 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से ऊपर रही। हवा के साथ चल रही बारिश ने ठंड को बढ़ा दिया। मौसम कार्यालय पर दिन का अधिकतम तापमान 18.6 डिग्री व रात का न्यूनतम तापमान 12.2 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। अधिकतम आर्द्रता 87 और न्यूनतम 67 प्रतिशत दर्ज की गई। एक दिन पहले की अपेक्षा दिन के तापमान में करीब 4.8 डिग्री की गिरावट और रात के तापमान में 4 डिग्री की बढ़ोतरी हुई है।

उत्तराखंड में 6 मार्च तक बारिश और बर्फबारी
उत्तराखंड में 6 मार्च तक बारिश और बर्फबारी की संभावना है। पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय रहने के कारण शनिवार शाम से प्रदेश के विभिन्न इलाकों में बारिश शुरू हो गई। ऊंचाई वाले इलाकों में कहीं-कहीं बर्फबारी हुई। अगले 24 घंटे के लिए मौसम विभाग ने ओलावृष्टि की चेतावनी जारी की है। शनिवार को दून में सुबह से ही बादल छाये रहे। शाम को विभिन्न इलाकों में बूंदाबांदी हुई। मौसम केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के लगातार सक्रिय रहने के कारण यह स्थिति बनी है। छह मार्च तक मैदानी इलाकों में बारिश और 2 हजार से ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी होने की संभावना है। देहरादून, पौड़ी और नैनीताल में ओलावृष्टि होने की संभावना है।

बिहार में धूप निकलेगी लेकिन पछुआ हवा की तेजी से बढ़ेगी ठंड
पटना सहित राज्य के विभिन्न हिस्से में पारा चढ़ा है लेकिन पछुआ हवा की तेजी से ठंड बढ़ेगी। पटना में 12 किमी की रफ्तार से हवा चली। यही वजह रही कि धूप की तल्खी के बावजूद राजधानी में ठंड का असर दिखा। मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक पश्चिम विक्षोभ का असर अगल 24 घंटे में दिखेगा। मौसम पूर्वानुमान के मुताबिक रविवार को पटना सहित राज्य के अन्य हिस्सों में आंशिक बादल छाये रहेंगे। सोमवार को छिटपुट बूंदाबांदी के आसार हैं।

कश्मीर में फिर बर्फबारी
कश्मीर के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में ताजा बर्फबारी और निचले इलाकों में बारिश दर्ज की गई। बारिश और बर्फबारी के बाद राज्यभर में तापामन में भारी गिरावट आई है। मौसम विज्ञान विभाग ने अगले कुछ दिनों तक राज्यभर में मौसम में नमी रहने का पूर्वानुमान लगाया है। अधिकारी ने बताया कि उत्तर कश्मीर के गुलमर्ग के मशहूर स्की रिजॉर्ट सहित जम्मू-कश्मीर के अधितर ऊंचाई वाले इलाकों में रात भर बर्फबारी हुई जो शनिवार सुबह तक जारी रही। उन्होंने बताया कि जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग के पास बनिहाल सहित कुछ इलाकों में भी बर्फबारी हुई। मौसम वैज्ञानिक के अनुसार, अगले कुछ दिनों में राज्यभर में कई इलाकों में बारिश या बर्फबारी होने की संभावना है। वहीं जम्मू और कश्मीर संभाग के दूर-दराज के कुछ इलाकों में भारी बर्फबारी भी हो सकती है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Weather Forecast Light rains increases cold in Delhi-NCR know weather forecast state wise