ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशपहाड़ों में बर्फबारी से देश के इन हिस्सों में बढ़ेगी ठंड, दिल्ली-NCR में बारिश की उम्मीद, जानें मौसम का हाल

पहाड़ों में बर्फबारी से देश के इन हिस्सों में बढ़ेगी ठंड, दिल्ली-NCR में बारिश की उम्मीद, जानें मौसम का हाल

भारत के कई इलाकों में पारा धीरे-धीरे गिरता जा रहा है। पश्चिमी विक्षोभ के कारण जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में भारी बर्फबारी होने की संभावना है। शुक्रवार और शनिवार को...

पहाड़ों में बर्फबारी से देश के इन हिस्सों में बढ़ेगी ठंड, दिल्ली-NCR में बारिश की उम्मीद, जानें मौसम का हाल
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्ली।Fri, 11 Dec 2020 10:00 AM
ऐप पर पढ़ें

भारत के कई इलाकों में पारा धीरे-धीरे गिरता जा रहा है। पश्चिमी विक्षोभ के कारण जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में भारी बर्फबारी होने की संभावना है। शुक्रवार और शनिवार को उत्तराखंड में भी बर्फबारी हो सकती है। इसका असर मैदानी इलाकों में भी दिख सकता है। लोगों को भीषण ठंड का सामना करना पड़ सकता है। दिल्ली के लिए राहत की बात यहा है कि शुक्रवार रात और शनिवार सुबह हल्की बारिश हो सकती है। इससे लोगों को प्रदूषण से राहत मिलने की उम्मीद है।

दिल्ली के अलावा दो दिनों में हरियाणा, चंडीगढ़ और पंजाब में भी छिटपुट वर्षा होने की संभावना है। अरब सागर से लेकर उत्तर-पश्चिम भारत तक अधिक नमी के कारण पश्चिमी हिमालय के कुछ हिस्सों में आज भारी बर्फबारी की संभावना है। भारत के मौसम विभाग (IMD) ने अपने बुलेटिन में चेतावनी दी है। जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और पंजाब में आज कुछ स्थानों पर गरज के साथ बारिश होने की संभावना है। शनिवार को उत्तराखंड में और दोनों दिन मध्य महाराष्ट्र में बारिश की संभावना है। 

14 दिसंबर तक उत्तर प्रदेश में अलग-थलग पड़ चुके घने कोहरे में घने बादल छाने की संभावना है। बिहार और ओडिशा, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और त्रिपुरा में आज और कल और अगले सप्ताह सोमवार और मंगलवार को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तराखंड में अलग-अलग इलाकों में घने कोहरे की संभावना है। आईएमडी के पूर्वानुमान से पता चलता है कि उत्तर पश्चिमी भारत में 18 दिसंबर के बाद न्यूनतम तापमान में भारी गिरावट की संभावना है।

यह भी पढ़ें- कोहरे की चादर में लिपटा UP-बिहार, सड़कों पर धीमी हुई रफ्तार, उत्तराखंड में बर्फबारी के आसार

हवा की गति बढ़ने से सुधरी दिल्ली-NCR की आवोहवा
शुक्रवार की सुबह उत्तर-पश्चिम भारत के शहरों और कस्बों में वायु की गुणवत्ता बहुत खराब से खराब श्रेणी में आ गई। दिल्ली ने खराब श्रेणी में 272 का वायु गुणवत्ता सूचकांक दर्ज किया। हालांकि, कानपुर ने एक गंभीर वायु गुणवत्ता रिकॉर्ड करना जारी रखा। शुक्रवार को दिल्ली में तेज हवाएं जारी रहीं इससे शहर का वायु गुणवत्ता सूचकांक 272 तक पहुंच गया।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के आंकड़ों से पता चलता है कि गुरुवार को दिल्ली का समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) खराब श्रेणी यानी 284 था। बुधवार को AQI बहुत खराब श्रेणी (358) में चला गया था।

आईएमडी के पर्यावरण निगरानी अनुसंधान केंद्र के प्रमुख वीके सोनी ने कहा, "गुरुवार को हवा की औसत गति लगभग 10 किमी प्रति घंटे से 12 किमी प्रति घंटा थी। हालांकि हवा की दिशा उत्तर-पश्चिमी थी, लेकिन पड़ोसी राज्यों पंजाब और हरियाणा से खेत की आग का योगदान अब शून्य है।”

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें