ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ देशमौसम पूर्वानुमान: दिल्ली-NCR में गर्मी बढ़ाएगी आफत, बिहार में बारिश के कारण मिल सकती है राहत

मौसम पूर्वानुमान: दिल्ली-NCR में गर्मी बढ़ाएगी आफत, बिहार में बारिश के कारण मिल सकती है राहत

अगले चार से पांच दिनों के लिए भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने उत्तर-पश्चिम, मध्य और पश्चिमी भारत में लू चलने की भविष्यवाणी की है। इन राज्यों में राजस्थान, गुजरात, हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, जम्मू और कश्मीर,

मौसम पूर्वानुमान: दिल्ली-NCR में गर्मी बढ़ाएगी आफत, बिहार में बारिश के कारण मिल सकती है राहत
Himanshu Jhaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्ली।Tue, 29 Mar 2022 08:59 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

अगले चार से पांच दिनों के लिए भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने उत्तर-पश्चिम, मध्य और पश्चिमी भारत में लू चलने की भविष्यवाणी की है। इन राज्यों में राजस्थान, गुजरात, हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के हिस्से शामिल हैं। 30 मार्च से 1 अप्रैल के दौरान हरियाणा, दक्षिण उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, पूर्वी मध्य प्रदेश के उत्तरी हिस्सों, उत्तरी मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा के लिए भी हीटवेव की स्थिति का अनुमान लगाया गया है। हालांकि, बिहार के कुछ हिस्सों में बारिश का अनुमान भी लगाया गया है, जिससे गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है।

अगले दो दिनों के दौरान उत्तरी गुजरात और सौराष्ट्र के कई जिलों में लू चलने की संभावना है। अगले 4-5 दिनों के दौरान पश्चिमी मध्य प्रदेश, विदर्भ और राजस्थान में भी इसी तरह के हालात रहने की संभावना है।

दिल्ली-एनसीआर में भी बढ़ेगा तापमान?
राष्ट्रीय राजधानी और आसपास के क्षेत्रों में तत्काल दिनों में तापमान में वृद्धि देखने को मिल सकती है। मार्च के अंत तक पारा 40 डिग्री सेल्सियस को छूने से कम हो सकता है।

किन शहरों में 40 डिग्री से ऊपर देखने की संभावना है?

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में आईएमडी का मौसम पूर्वानुमान है, जिसके मुताबिक अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस को पार कर सकता है। जम्मू में रविवार को अधिकतम तापमान 37.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मार्च महीने का 76 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ रहा है। मौसम विभाग के निदेशक सोनम लोटस के हवाले से कहा गया है कि 31 मार्च, 1945 को दिन का उच्चतम तापमान 37.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। मध्य प्रदेश के रतलाम, धार, नर्मदापुरम, खरगोन और खंडवा जिलों में लू की चेतावनी जारी की गई है।

बिहार में मिल सकती है राहत
बिहार के पूर्वोत्तर हिस्सों में लोग शुरुआती गर्मी से राहत की उम्मीद कर सकते हैं क्योंकि बुधवार से शुक्रवार तक अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश की संभावना है। लेकिन शुक्रवार से राज्य के दक्षिण-पश्चिम और दक्षिण-मध्य भागों में लू की चेतावनी जारी की गई है। पटना मौसम विज्ञान केंद्र ने कहा कि 1 और 2 अप्रैल को कैमूर, गया, औरंगाबाद और नवादा सहित दक्षिण बिहार के कई जिलों में हीटवेव की स्थिति होने की संभावना है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मानदंडों के अनुसार, जब सामान्य तापमान 40 डिग्री सेल्सियस और उससे अधिक होता है और वास्तविक तापमान लगातार दो दिनों तक सामान्य से 4.5 डिग्री ऊपर रहता है तो उसे हीट वेव की स्थिति कहा जाता है।

epaper