अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दिल्ली, MP में बारिश के आसार, यूपी में एक सप्ताह बना रहेगा खुशनुमा मौसम

Commuters wade through heavy rainfall near Turkman gate, New Delhi.(Amal KS/HT Photo)

राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार सुबह आसमान साफ रहा। यहां का न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 25.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने दिन में आसमान में बदली छाने की संभावना जताई है और हल्की बारिश होने की संभावना है। भारतीय मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा, 'बीते 24 घंटों में सफदरजंग क्षेत्र में 53.6 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई, रिज क्षेत्र में 118.5 मिलीमीटर और पालम में 21.6 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई।' 

सुबह 8.3० बजे आर्द्रता का स्तर 89 प्रतिशत दर्ज किया गया। अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। वहीं, शुक्रवार को अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 34.2 डिग्री और न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 27.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

झमाझम बारिश से पानी-पानी हुई दिल्ली, सचिवालय से सड़कों तक दिखा जलभराव

उप्र में बारिश से तापमान में गिरावट
उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ  व राज्य के अधिकांश जिलों में बीते 24 घंटों से हल्की और तेज बारिश होने से लोगों को गर्मी से राहत मिली है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले एक सप्ताह तक बादल छाए रहेंगे और मौसम खुशनुमा बना रहेगा। उप्र मौसम विभाग के निदेशक जे.पी गुप्ता के अनुसार, शनिवार को पूरे उप्र में आंशिक तौर पर बदली का असर बना रहेगा इससे उमस से राहत मिलेगी। अधिकतम तापमान में 4 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज किये जाने की संभावना है। 

मौसम विभाग के अनुसार, शनिवार को राजधानी लखनऊ का न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। लखनऊ के अतिरिक्त शनिवार को गोरखपुर का न्यूनतम तापमान 22 डिग्री, कानपुर का 21.1 डिग्री, बनारस का 22 डिग्री, इलाहाबाद का 25 डिग्री और झांसी का 26.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 

दिल्ली-NCR में बारिश से लोगों को राहत, UP में अगले 5 दिन बारिश के आसार

बिहार में उमस भरी गर्मी का कहर
बिहार की राजधानी पटना और इसके आसपास के क्षेत्रों में शनिवार को मौसम साफ है लेकिन उमस भरी गर्मी का दौर जारी है। पटना का शनिवार को न्यूनतम तापमान 28.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पटना मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, भागलपुर का शनिवार को न्यूनतम तापमान 27.4 डिग्री सेल्सियस और गया व पूर्णिया का 28.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 

मौसम विभाग ने अपने पूवार्नुमान में कहा है कि अगले चार-पांच दिनों में मौसम में कोई बड़े बदलाव की संभावना नहीं है। इस दौरान राज्य के कुछ क्षेत्रों में हल्के बादल छाए रहेंगे लेकिन भारी बारिश की उम्मीद नहीं है। वातावरण में आर्द्रता के कारण उमस का दौर जारी रहेगा। पटना का शनिवार का अधिकतम पारा 37.० डिग्री सेल्सियस के करीब रहने के आसार हैं। शुक्रवार को पटना का अधिकतम तापमान 36.3 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 28.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। 

जापान में आई भीषण बाढ़ ने मचाई तबाही, अब तक 200 लोगों की मौत

एमपी में जारी रहेगा बौछारों का दौर
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित राज्य के कई हिस्सों में शनिवार सुबह से बौछारों का दौर जारी है। राज्य में शनिवार सुबह सुहावनी रही, आसमान पर छाए बादलों के साथ जारी बौछारें गमीर् से राहत देने वाली रहीं। मानसूनी बारिश के बावजूद उमस का असर फिर भी बना हुआ है। राज्य के अधिकांश हिस्सों का अधिकतम तापमान 3० डिग्री सेल्सियस से कम हो गया है। बीते 24 घंटों के दौरान सीधी जिले में जोरदार बारिश हुई, जहां 179.8 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। 

मौसम विभाग का पूवार्नुमान है कि राज्य के कई हिस्सों में आगामी 24 घंटों में सामान्य से लेकर भारी बारिश तक हो सकती है। राज्य में मानसूनी बारिश का दौर जारी है। शनिवार को भोपाल का न्यूनतम तापमान 24.6 डिग्री, इंदौर का 23 डिग्री, ग्वालियर का 25 डिग्री और जबलपुर का न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, शुक्रवार को भोपाल का अधिकतम तापमान 29.2 डिग्री, इंदौर का 29 डिग्री, ग्वालियर का 34.2 डिग्री और जबलपुर का 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

उत्तराखंड में बारिश का कहर जारी, अलग-अलग जगहों पर दो लोगों की गई जान

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Weather Alert: Rain and Temperature in delhi bihar up madhaya pradesh Meteorological Department