ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशमौसम अलर्ट LIVE: उत्तराखंड में कुछ ही घंटों में मूसलाधार बारिश के साथ तूफान की चेतावनी जारी, दिल्ली-एनसीआर पर भी मंडरा रहा है खतरा- VIDEO

मौसम अलर्ट LIVE: उत्तराखंड में कुछ ही घंटों में मूसलाधार बारिश के साथ तूफान की चेतावनी जारी, दिल्ली-एनसीआर पर भी मंडरा रहा है खतरा- VIDEO

दिल्ली-एनसीआर में सोमवार की रात को आई तेज धूल भरी आंधी के कारण मौसम बिगड़ गया है। लेकिन अगर आप ये सोच रहे हों कि अब खतरा टल गया है तो अभी ऐसा नहीं है। मौसम विभाग आज के मौसम को लेकर कुछ अपडेट्स दिये...

uttarakhand thunderstorm
1/ 6uttarakhand thunderstorm
thunderstorm in uttarakhand
2/ 6thunderstorm in uttarakhand
Dust Storm
3/ 6Dust Storm
kedarnath
4/ 6kedarnath
kedarnath
5/ 6kedarnath
weather alert
6/ 6weather alert
नई दिल्ली, लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 08 May 2018 07:56 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली-एनसीआर में सोमवार की रात को आई तेज धूल भरी आंधी के कारण मौसम बिगड़ गया है। लेकिन अगर आप ये सोच रहे हों कि अब खतरा टल गया है तो अभी ऐसा नहीं है। मौसम विभाग आज के मौसम को लेकर कुछ अपडेट्स दिये हैं। नए अपडेट के मुताबिक उत्तराखंड में अब से कुछ ही घंटों बाद मूसलाधार बारिश के साथ तूफान की चेतावनी जारी की गई है। 

वहीं आज दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा, राजस्थान, चंडीगढ़, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर समेत उत्तर भारत के बड़े हिस्से में तूफान आने की भी संभावना है।  मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली, हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिम उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में 50 से 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की आशंका जताई है। 

उधर उत्तर भारत में बेमौसम आंधी-तूफान को वैज्ञानिक जलवायु परिवर्तन के खतरों से जोड़कर देख रहे हैं। हालांकि मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि पहले भी ऐसी घटनाएं हो चुकी हैं, लेकिन अब इनका दायरा और बढ़ रहा है। आज मौसम विभाग ने 21 राज्यों में तूफान की चेतावनी दी है। यहां अगले 48 घंटे में कभी भी तूफान आ सकता है। 

आगे भी आ सकते हैं ऐसे तूफान
मौसम वैज्ञानिक डॉक्टर रंजीत सिंह का मानना है कि अब मौसम के दौरान अचानक इसके ज्यादा बिगड़ जाने की घटनाएं बढ़ रही हैं। जैसे अचानक ज्यादा बारिश होना, ज्यादा सर्दी या गर्मी पड़ना या फिर ऐसे तूफान आना। इन घटनाओं के पीछे जलवायु परिवर्तन का प्रभाव हो सकता है। खतरा यह भी है कि ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति भविष्य में और जल्दी-जल्दी हो सकती है। साथ ही ये ज्यादा विकराल रूप ले सकते हैं। 

उन्होंने कहा कि वर्ष 1974 में दिल्ली में आए टोरनाडो का रिकॉर्ड है जिसने डीटीसी बस को भी उड़ा दिया था। उसके बाद भी ऐसे कई मौके आए हैं, जब भयावह आंधी-तूफान दिल्ली एनसीआर में आए। उनकी गति तो ज्यादा थी लेकिन दायरा इतना लंबा नहीं था।

गर्मियों में थंडर स्ट्रॉम

मौसम विभाग के अतिरिक्त महानिदशक एम. महापात्र के अनुसार, गर्मियों के दौरान आने वाले आंधी-तूफान को मौसम विज्ञान की भाषा में थंडर स्ट्रॉम कहा जाता है। यह साइक्लोन (तूफान) नहीं है। मौसम विभाग थंडर स्ट्रॉम का ब्योरा नहीं रखता। लेकिन उसका दावा है कि देश में इसकी संख्या में कमी आई है। 

कहीं बारिश तो कहीं तेज हवाएं चलीं
मौसम विभाग द्वारा आंधी-तूफान की चेतावनी के बीच सोमवार को पहाड़ों पर बर्फबारी हुई तो चंडीगढ़ में बारिश और राजस्थान के कुछ इलाकों तेज हवाएं चली। मौसम विभाग ने राजस्थान, उत्तराखंड, हिमाचल, पंजाब और दिल्ली सहित आठ राज्यों में तूफान की चेतावनी को बुधवार तक के लिए बरकरार रखा है, इसके मद्देनजर सभी संबद्ध राज्यों में आपदा प्रबंधन केंद्रों से हर स्थिति से निपटने के लिए जरूरी इंतजाम करने को कहा गया है। कई जगहों पर स्कूल-कॉलेजों को भी बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं।

जानें, क्यों उठता है तूफान, इस दौरान बरतें ये सावधानी

राजस्थान: श्रीगंगानगर में धूलभरी आंधी 
राजस्थान के श्रीगंगानगर में सोमवार को तेज गर्जन के साथ 28 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से आंधी चला। विभाग की ओर से अगले पांच दिनों तक प्रदेश के कई जिलों में धूलभरे अंधड़ के साथ तेज व हल्की बौछारें चलने का पूर्वानुमान जारी किया गया है।  

चंडीगढ़ में झमाझमा बारिश
चंडीगढ़। चंडीगढ़ व आसपास के इलाकों में सोमवार तड़के झमाझम बारिश हुई जबकि मौसम विभाग द्वारा तूफान की चेतावनी जारी किए जाने के बाद पंजाब और हरियाणा प्रशासन हाई अलर्ट पर है। मौसम की चेतावनी को देखते हुए हरियाणा में स्कूलों को दो दिन (सोमवार और मंगलवार) तक के लिए बंद कर दिया गया है। चंडीगढ़ के कुछ निजी स्कूलों को भी दो दिनों के लिए बंद कर दिया गया है। 

तूफान ALERT! राजधानी दिल्ली में आज हो सकती है तेज बारिश

हिमाचल : बर्फबारी-बारिश से पारा गिरा 
हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में सोमवार को हल्की बर्फबारी हुई जबकि निचले इलाकों में बारिश हुई। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि शिमला में हल्की बारिश हुई जबकि ऊंचाई वाले कुल्लू, किन्नौर और लाहौल-स्पीति जिलों में बर्फबारी हुई।

उत्तराखंड : 12वीं तक स्कूल बंद करने का आदेश 
उत्तराखंड के गोपेश्वर, चमोली और पीपलकोटी क्षेत्र में सोमवार को आंधी से खासा नुकसान हुआ है। उधर, बदरीनाथ और केदारनाथ में दूसरे दिन भी रुक-रुक कर बारिश और बर्फबारी होती रही। खराब मौसम के बावजूद सोमवार को केदारनाथ में 7665 और बदरीनाथ में दोपहर तक 6 हजार से अधिक यात्री पहुंचे। गंगोत्री-यमुनोत्री में सोमवार को भी बारिश जारी रही। पेड़ गिरने से एक घंटे तक बद्रीनाथ हाइवे भी बंद रहा। हरिद्वार में 8 मई को 12वीं कक्षा तक के सभी स्कूल किए बंद करने के आदेश दिए हैं। 

राजस्थान के बाद यूपी-हरियाणा सहित कई राज्यों में पहुंचा तूफान, NCR में आधी रात आंधी की दस्तक

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें