Weather Alert heavy rainfall warning in eight states including uttar pradesh Delhi - ओडिशा के 'DAYE' तूफान की वजह से दिल्ली, UP समेत इन 8 राज्यों में हो सकती है तेज बारिश DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ओडिशा के 'DAYE' तूफान की वजह से दिल्ली, UP समेत इन 8 राज्यों में हो सकती है तेज बारिश

File Photo- Hindustan Times

बंगाल की खाड़ी में उठे चक्रवाती तूफान ‘दाय’ के कारण कई राज्यों की भारी बारिश की संभावना जताई गई है। शनिवार को इसकी शुरुआत के तौर पर दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र में हल्की बारिश हुई। इससे पहले तूफान ‘दाय’ ओडिशा में तबाही मचा चुका है। ओडिशा के कई इलाकों में शुक्रवार को भारी बारिश के कारण भूस्लखन के मामले सामने आए। इस दौरान निचले हिस्से में बसा मलकानगिरि जिला सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ था। भुवनेश्वर में मौसम विभाग के निदेशक एचआर बिस्वास ने बताया कि लगभग 150 लोग जो मलकानगिरी के अलग-अलग हिस्सों में फंसे हुए थे, उन्हें बचा लिया गया है। ‘दाय’ चक्रवात से हो रही तबाही के चलते ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने एक बैठक बुलाई और व्यवस्था की जानकारी ली। मौसम विभाग के मुताबिक, विदर्भ, मराठवाड़ा और मध्य महाराष्ट्र में सप्ताह के अंत में भारी बारिश हो सकती है। 

मध्य प्रदेश के जिलों में झमाझम बारिश 
मध्य प्रदेश खंडवा, इंदौर, बैतूल और पचमढ़ी में झमाझम बारिश से शहर तरबतर हो गया। इस दौरान खंडवा में सबसे ज्यादा बारिश हुई। भोपाल मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक डॉ. जीडी मिश्रा ने बताया कि बंगाल की खाडी में बना सिस्टम शुक्रवार को प्रदेश की दक्षिणी सीमा से प्रवेश कर गया, जिसके चलते खंडवा, बैतूल, पचमढ़ी और इंदौर में झमाझम बारिश हुई। खंडवा में जहां 336 मिलीमीटर तो वहीं बैतूल में 100 मिलीमीटर, पचमढ़ी में 93 तथा इंदौर में 83 मिलीमीटर वर्षा हुई। विभाग के अनुसार इंदौर से 80 किलोमीटर दूर कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है, जो उत्तर की ओर बढ़ रहा है। इससे ग्वालियर और चंबल संभाग सहित अनेक स्थानों पर भारी बारिश की संभावना जताई गई है।

यूपी में बादल छाए, बारिश के आसार
उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ और आसपास के जिलों में सुबह बादल छाए हुए हैं, जिससे तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। कई जिलों में बूंदबांदी होने से मौसम सुहावना हो गया है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान बारिश होने के आसार हैं। मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता के अनुसार, दिन में बादल छाए रहेंगे और बारिश होने की पूरी संभावना है। 25 से 35 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी। इससे तापमान में चार से पांच डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट की उम्मीद है। दिन में धूप निकलने की संभावना बहुत कम है। 

राफेल विवाद पर राहुल गांधी ने सरकार को घेरा, मांगी सफाई
बिहार में मौसम सुहावना हुआ  
बिहार की राजधानी पटना सहित राज्य के कई हिस्सों में शनिवार सुबह बादल छाए हुए हैं। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के दौरान राज्य के कई क्षेत्रों में बारिश होने की संभावना जताई है। मौसम विभाग ने अपने पूवार्नुमान में कहा  कि अगले एक-दो दिनों में पटना सहित राज्य के अधिकांश हिस्सों में बादल छाए रहेंगे और राज्य के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है। इस दौरान तापमान में मामूली गिरावट दर्ज की जाएगी। पटना मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, भागलपुर का शनिवार को न्यूनतम तापमान 24.6 डिग्री सेल्सियस और गया का 24.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 

हिमाचल में बारिश के बाद पारा लुढ़का
हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश के कारण शनिवार को पारा लुढ़क गया है। मौसम विभाग का कहना है कि सोमवार तक और बारिश होगी। क्षेत्रीय मौसम विज्ञान कायार्लय ने बताया कि कई जगहों पर भारी से अधिक भारी बारिश हुई। सोलन और पालमपुर कस्बों में सबसे ज्यादा 50 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। धर्मशाला, ऊना, कल्पा, पालमपुर, डलहौजी, मनाली और कसौली शहरों में भी बारिश हो रही है। शिमला में 29.2 मिलीमीटर बारिश हुई।  शिमला का शनिवार को न्यूनतम तापमान 13.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। लगातार हो रही बारिश से शिमला, किन्नौर, मंडी और कुल्लू जिलों में राष्ट्रीय राजमार्गों पर भूस्खलन हुआ, जिससे यातायात बाधित हुआ।
सुषमा-कुरैशी की मुलाकात रद्द होने पर बोले इमरान, 'मैं निराश हूं'

पंजाब, हरियाणा में बारिश से फसल को नुकसान की आशंका  
पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में शनिवार को हुई बारिश किसानों के लिए मुसीबत लेकर आई है, क्योंकि असमय बौछारों से कृषि राज्यों में खेतों में खड़ी धान की फसलों पर असर पड़ा है। मौसम विभाग के अधिकारियों ने यहां कहा कि बारिश के चलते अधिकांश इलाकों में अधिकतम तापमान सामान्य से कम रहा। पंजाब और हरियाणा  दोनों राज्यों के किसानों ने कहा कि जैसा कि धान की कटाई का काम जारी है, ऐसे में इस समय बारिश होना ठीक नहीं है। चंडीगढ़ में कई जगहों पर जलभराव के कारण यातायात प्रभावित हुआ। हरियाणा के पंचकूला और पंजाब के मोहाली के अधिकारियों को भी जलभराव की शिकायतें मिली। पंजाब सरकार ने राज्यभर में 24 सिंतबर तक  भारी बारिश होने को लेकर शुक्रवार को चेतावनी जारी की।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Weather Alert heavy rainfall warning in eight states including uttar pradesh Delhi