DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मौसम अलर्ट: दिल्ली-एनसीआर में झमाझम बारिश, इन राज्यों में भारी वर्षा की चेतावनी, यूपी में बारिश से नदियां उफान पर

दिल्ली बारिश (मिंट फोटो)

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली-एनसीआर में गुरुवार शाम झमाझम बारिश हुई। सुबह बदली छाई रही। यहां का न्यूनतम तापमान 26.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो मौसम के औसत तापमान से एक डिग्री अधिक है। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने कहा, “आसमान में आमतौर पर बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश से लेकर सामान्य बारिश होने की संभावना है।” अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। सुबह 8.30 बजे आर्द्रता का स्तर 79 फीसदी दर्ज हुआ। 

पश्चिम बंगाल में भारी बारिश की चेतावनी
 
मौसम विभाग ने आज पश्चिम बंगाल के गंगा तट वाले क्षेत्र में भारी बारिश की चेतावनी जारी की। मौसम विभाग ने बताया कि बंगाल की उत्तर-पश्चिमी खाड़ी और समीप के पश्चिम बंगाल एवं उत्तरी तटीय ओडिशा पर भारी दबाव के कारण भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने बताया कि इसके पश्चिम-उत्तर-पश्चिम दिशा की तरफ बढ़ने की संभावना है तथा यह दीघा के समीप पश्चिम बंगाल के तट को पार कर जाएगा। फिर वह पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की तरफ बढ़ते हुए धीरे-धीरे कमजोर होकर कम दबाव वाले क्षेत्र में चला जाएगा। मौसम विभाग ने बताया कि मछुआरों को समुद्र में प्रवेश नहीं करने की सलाह दी गई है।
    
ओड़िशा में भारी बारिश से जनजीवन प्रभावित
 
बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने कम दवाब के क्षेत्र के चलते गुरूवार को ओड़िशा के कई हिस्सों में भारी बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया। अधिकारियों ने बताया कि कम दवाब के क्षेत्र की वजह से शुक्रवार तक भारी बारिश होने का अनुमान है। उन्होंने बताया कि जगतसिंहपुर, पुरी, कटक, केंद्रपाड़ा, जाजपुर, भद्रक और खुर्दा सहित प्रदेश के कई इलाकों में मंगलवार से भारी बारिश हो रही है। 
       
उन्होंने बताया कि कटक प्रशासन ने गुरूवार को सभी शिक्षण संस्थानों को बंद रखने की घोषणा की है। बंदरगाह शहर पाराद्वीप में जनजीवन थम गया है और यहां बुधवार से प्रदेश में सबसे अधिक 412 मिमी बारिश दर्ज की गयी है। 
      
मध्य प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित राज्य के कई हिस्सों में बादल छाए हुए हैं। वहीं मौसम विभाग ने कई हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग के अनुसार, बंगाल की खाड़ी में कम दवाब का क्षेत्र बनने और ऊपरी भाग में चक्रवाती हवाओं का घेरा बनने से बारिश के आसार हैं। गुरुवार से सुबह से हल्क बदली छाई हुई है जिससे मौसम सुहावना है। बीते 24 घंटों के दौरान राज्य के कई हिस्सों में बारिश हुई है। वहीं, मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों में 17 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। 

उत्तर प्रदेश में बारिश से नदियां उफान पर

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ  व आसपास के जिलों में पिछले 24 घंटों से रुक-रुककर बारिश का दौर जारी है। बारिश की वजह से पूवार्ंचल की ज्यादातर नदियां उफान पर हैं जिससे हजारों लोग बेघर हो गए हैं। मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता के अनुसार पिछले 48 घंटों से रुक-रुककर बारिश हो रही है। इस सप्ताह के अंत तक अभी मौसम का यही रूख बरकरार रहने की संभावना हैं। पूर्वांचल व मध्य यूपी के कई जिलों में भारी बारिश होने की संभावना है। 

हरियाणा में कल कई स्थानों पर बारिश के आसार

हरियाणा में अगले 24 घंटों में कई स्थानों पर बारिश होने तथा कहीं-कहीं भारी वर्षा के आसार हैं और पंजाब में कुछ स्थानों पर बारिश हो सकती
है। मौसम केन्द्र के अनुसार क्षेत्र में अगले चौबीस घंटों में कुछ स्थानों पर बारिश के आसार हैं । हरियाणा में कई तो पंजाब में कुछ स्थानों पर बारिश की संभावना है। पिछले 24 घंटों में रोहतक में 11 मिमी ,अंबाला 27 मिमी ,पटियाला एक मिमी तथा चंडीगढ़ में बूंदाबांदी हुई । हिमाचल प्रदेश में कसौली 83 मिमी ,पछाद 58 मिमी ,देहरा 33 मिमी ,पालमपुर 11 मिमी , नगरौटा सूरियां नौ मिमी ,शिमला नौ मिमी ,मनाली 14 मिमी ,सोलन तथा नाहन सात मिमी सहित कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हुई ।
  
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Weather alert heavy rain warnings in 6 states in next 24 hours rain in delhi ncr