ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशमौसम अलर्ट: अगले तीन दिनों में 21 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

मौसम अलर्ट: अगले तीन दिनों में 21 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

अगले तीन दिनों तक देश के 21 राज्यों में भारी बारिश हो सकती है। इस संबंध में मौसम विभाग ने शुक्रवार को चेतावनी जारी की। केरल में भारी बारिश के बीच 50 पर्यटक फंसे हुए हैं जबकि अब तक 28 लोगों की मौत हो...

मौसम अलर्ट: अगले तीन दिनों में 21 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी
नई दिल्ली। एजेंसीFri, 10 Aug 2018 08:11 PM
ऐप पर पढ़ें

अगले तीन दिनों तक देश के 21 राज्यों में भारी बारिश हो सकती है। इस संबंध में मौसम विभाग ने शुक्रवार को चेतावनी जारी की। केरल में भारी बारिश के बीच 50 पर्यटक फंसे हुए हैं जबकि अब तक 28 लोगों की मौत हो चुकी है। पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी बारिश से लोगों को मुसीबतों का सामना करना पड़ा रहा है। इस बीच दिल्ली-एनसीआर में बारिश हुई।  

मौसम विभाग के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती तूफान के चलते तटवर्ती राज्यों ओडिशा, पश्चिम बंगाल में एक बार फिर मानसून सक्रिय हो गया है। वहीं छत्तीसगढ़ के उत्तरी इलाके और उससे लगे पूर्वी मध्य प्रदेश में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। साथ हवा के ऊपरी हिस्से में 3.6 किलोमीटर की ऊंचाई पर चक्रवाती हवा का घेरा बना हुआ है, जो ऊंचाई के साथ दक्षिण की ओर झुका है। इसके साथ ही बंगाल के उत्तर पश्चिम और आसपास के इलाकों में अगले तीन से चार दिनों तक कम दबाव बना रहेगा। इसके चले दक्षिणपूर्व मानसून सक्रिय होने का अनुमान है। इससे कई राज्यों में बारिश की संभावना जताई गई है।

इन राज्यों में बारिश का पूर्वानुमान
उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली, झारखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, मध्य प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल और अंडमान निकोबार द्वीप समूह में अगले तीन दिन बारिश हो सकती है। 

पूरे देश में 10 फीसदी कम बारिश 
पूरे देश में अभी तक सामान्य से 10 फीसदी कम बारिश हुई है। सिर्फ 47 फीसदी हिस्से में ही सामान्य बारिश हुई है। 39 फीसदी हिस्से में कम बारिश हुई है। 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें