DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मौसम अलर्ट: दिल्ली-NCR में बरसे बादल, अगले पांच दिन हो सकती है मूसलाधार बारिश

दिल्ली में बारिश की एक तस्वीर। (File Photo)

राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार सुबह बदली छाई रही। यहां का न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दोपहर में दिल्ली और इससे सटे एनसीआर के इलाके में बारिश देखने को मिली। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने शनिवार को आसमान में ज्यादातर बदली छाई रहने के साथ दिन में हल्की बारिश और आंधी आने की संभावना जताई थी। इसके साथ ही अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभवाना है। मौसम विभाग ने कुछ दिन पहले ही संभावना जताई थी कि मानसून सक्रिय होने से एनसीआर में 21 जुलाई से 25 जुलाई के बीच झमाझम बारिश हो सकती है। 

मानसून के पिछले महीने दस्तक देने के बाद एनसीआर में जोरदार बारिश अब तक नहीं हुई है। दिल्ली में 1 जून से 18 जुलाई के बीच कुल 145.9 मिलीमीटर बारिश हुई है, जो सामान्य से 21 प्रतिशत कम है। बारिश कम होने के कारण दिल्ली सहित नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम और फरीदाबाद में गर्मी और उमस का मौसम बना रहा है, लेकिन अब मौसम का मिजाज बदलने के संकेत मिल रहे हैं। 

मौसम अलर्ट: उत्तराखंड में आज रात से 27 जुलाई तक भारी बारिश की संभावना

स्काइमेट के मौसम विशेषज्ञों के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर में 21 जुलाई से बारिश जोर पकड़ सकती है और 25 जुलाई तक आसमान में घने बादल छाए रहेंगे और कई जगहों पर झमाझम बारिश देखने को मिल सकती है, जिससे तापमान में गिरावट आएगी।

पश्चिमी मध्य प्रदेश, दक्षिण छत्तीसगढ़ और विदर्भ के कुछ हिस्सों में मूसलधार बारिश जारी रहेगी। मध्य प्रदेश में बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी हुई है। मध्य प्रदेश के बाकी बचे हिस्सों और गुजरात क्षेत्र में हल्की से मध्यम बारिश की उम्मीद है। स्काइमेट के अनुसार, उत्तर भारत में, मध्य पाकिस्तान और पंजाब पर एक चक्रवाती सिस्टम देखा जाता है। यह सिस्टम हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश देगा। कुछ स्थानों पर भारी बारिश भी हो सकती है, जिसके कारण भूस्खलन भी हो सकता है।

मौसम अलर्ट: बिहार-यूपी में उमस भरी गर्मी, बारिश के आसार नहीं

इस बीच, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। जबकि पूर्वी राजस्थान में कुछ स्थानों पर भारी बारिश भी हो सकती है। झारखंड और ओडिशा हल्की में मध्यम बारिश के आसार हैं। हालांकि, पूवोर्त्तर राज्यों, सिक्किम, पूवीर् उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल में बारिश में कमी आने की संभावना है। इस बीच, केरल, तटीय कनार्टक और दक्षिण कोंकण और गोवा के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश जारी रह सकती है। मुंबई में भी हल्की बारिश जारी रहेगी। 

मौसम अलर्ट: उत्तर भारत में सूखा दक्षिण और पूर्व में झमाझम बारिश

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Weather Alert: heavy rain in Delhi NCR may continuous for next five days