ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशभारत लाने की हर संभव कोशिश, भगोड़े हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी के प्रत्यर्पण पर बोला विदेश मंत्रालय

भारत लाने की हर संभव कोशिश, भगोड़े हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी के प्रत्यर्पण पर बोला विदेश मंत्रालय

भगोड़े हीरा कारोबारी और पीएनबी घोटाले के आरोपी मेहुल चोकसी के भारत प्रत्यर्पण को लेकर चल रही कोशिशों के बीच विदेश मंत्रालय ने कहा है कि उसे भारत लाने का प्रयास जारी है और इसके लिए हर संभव कोशिश की जा...

भारत लाने की हर संभव कोशिश, भगोड़े हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी के प्रत्यर्पण पर बोला विदेश मंत्रालय
एजेंसियां,नई दिल्लीThu, 03 Jun 2021 07:34 PM
ऐप पर पढ़ें

भगोड़े हीरा कारोबारी और पीएनबी घोटाले के आरोपी मेहुल चोकसी के भारत प्रत्यर्पण को लेकर चल रही कोशिशों के बीच विदेश मंत्रालय ने कहा है कि उसे भारत लाने का प्रयास जारी है और इसके लिए हर संभव कोशिश की जा रही है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने गुरुवार को कहा, ''भारत इस बात पर अडिग है कि भगोड़ों को देश वापस लाया जाए। वह इस समय डोमिनिका की हिरासत में है और कानूनी प्रक्रिया चल रही है। हम सारी कोशिशें जारी रखेंगे ताकि उसका (चोकसी का) भारत आना सुनिश्चित हो।'' 

विदेश मंत्रालय ने यह बातें ऐसे समय पर कही हैं जब भगोड़ा कारोबारी डोमिनिका पुलिस की हिरासत में है और मजिस्ट्रेट ने जमानत देने से इनकार कर दिया है। चोकसी को कैरिबियाई द्वीपीय देश में अवैध रूप से प्रवेश करने के लिए 23 मई को गिरफ्तार कर लिया गया था। 

'डोमिनिका न्यूज ऑनलाइन की खबर के अनुसार, पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) में 13,500 करोड़ रुपये के धोखाधड़ी मामले में वांछित चोकसी ने मजिस्ट्रेट के सामने कहा कि उसका अपहरण किया गया था और उसे पड़ेासी देश एंटीगुआ तथा बारबुडा से जबरन डोमिनिका लाया गया। व्हीलचेयर पर बैठा, 62 वर्षीय चोकसी काले रंग की निकर और नीले रंग की टी-शर्ट पहने हुए पीठासीन रोसियू मजिस्ट्रेट की अदालत में पेश हुआ। उसे डोमिनिका चाइना फ्रेंडशिप हॉस्पिटल से अदालत लाया गया। इसी अस्पताल में उसका इलाज चल रहा है।
     
चोकसी की बंदी प्रत्यक्षीकरण याचिका पर सुनवाई कर रहे डोमिनिका उच्च न्यायालय ने अवैध प्रवेश के आरोपों का सामना करने के लिए उसे मजिस्ट्रेट के समक्ष पेश करने का आदेश दिया। बंदी प्रत्यक्षीकरण याचिका ऐसे व्यक्ति को अदालत में पेश करने के लिए दायर की जाती है जो गिरफ्तार है या अवैध रूप से हिरासत में है।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें