ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशVIDEO: मंत्री के गोलमोल जवाब पर राहुल आए सामने, तो करना पड़ गया ये वादा

VIDEO: मंत्री के गोलमोल जवाब पर राहुल आए सामने, तो करना पड़ गया ये वादा

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी शुक्रवार को छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में एक गैर सरकारी संगठन द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में चिकित्सकीय पेशेवरों से बातचीत कर रहे थे, जहां उन्होंने इस बात की तरफ इशारा...

VIDEO: मंत्री के गोलमोल जवाब पर राहुल आए सामने, तो करना पड़ गया ये वादा
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 15 Mar 2019 04:33 PM
ऐप पर पढ़ें

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी शुक्रवार को छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में एक गैर सरकारी संगठन द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में चिकित्सकीय पेशेवरों से बातचीत कर रहे थे, जहां उन्होंने इस बात की तरफ इशारा किया कि उनकी पार्टी अप्रैल-मई में होने वाले लोकसभा चुनावों के लिए अपने घोषणा पत्र में स्वास्थ्य सेवा कानून के वादे को शामिल करने पर विचार कर रही है।   

इस बातचीत के दौरान एक समय ऐसा भी आया, जब राहुल गांधी ने वहां मौजूद अपनी ही पार्टी के मंत्री टी.एस. सिंह देव को थोड़ा असहज कर दिया, जो कि स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के सवालों के जवाब दे रहे थे। दरअसल, संविदा (कॉन्ट्रैक्ट) पर काम कर रहे स्वास्थ्य कर्मी छत्तीसगढ़ स्वास्थ्य विभाग के साथ अपने को नियमित कराने की मांग कर रहे थे। इतना ही नहीं, उन्होंने मंत्री देव से काम के लिए उचित रकम देने की भी मांग की। इसके जवाब में उन्होंने (टी.एस. सिंह देव) ने कहा, हम 'आपकी बातों का ध्यान रखेंगे।'

देव के इस जवाब पर राहुल गांधी ने कहा, 'उन्होंने राजनीतिक जवाब दिया है।' टी.एस. सिंह देव छत्तीसगढ़ सरकार में स्वास्थ्य मंत्री हैं। कांग्रेस अध्यक्ष के इस तरह से जवाब देने के बाद वहां मौजूद लोग हंसने लगे और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं ने राहुल के जवाब का समर्थन करते हुए कहा, 'हम जब भी किसी सवाल का साफ जवाब चाहते हैं, हमसे यही कहा जाता है।' इसके बाद मंत्री ने विस्तार से जवाब देते हुए कहा कि कांग्रेस सरकार ने जो वादे स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं से अपने घोषणापत्र में किए थे, उसे लागू किया जाएगा।

हालांकि, राहुल गांधी इससे भी संतुष्ट नहीं हुए। उन्होंने मंत्री से कहा कि आप स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं द्वारा पूछे गए एक 'सीधे सवाल' का 'साफ जवाब' दीजिए। इसके बाद आखिर में मंत्री के इस वादे के साथ यह बहस खत्म हुई कि वे संबंधित कार्यकर्ताओं को उचित वेतन (मुआवजा) देंगे।

वहीं दूसरी ओर राहुल गांधी ने चिकित्सकीय पेशेवरों से कहा कि यह सुनिश्चित करना कांग्रेस की प्रतिबद्धता का हिस्सा है कि गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सुविधाओं तक हर किसी की पहुंच हो। कांग्रेस प्रमुख ने कहा कि उनकी पार्टी स्वास्थ्यसेवा क्षेत्र में व्यय को देश के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के तीन प्रतिशत से बढ़ाना चाहती है और पार्टी प्रशिक्षित चिकित्सकीय पेशेवरों की संख्या भी बढ़ाना चाहती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें