DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

23 मई को देखिए Livehindustan पर लोकसभा चुनाव के सबसे तेज और सटीक नतीजे

लोकसभा की 543 में से 542 सीटों के लिए मतदान 19 मई को पूरा हो गया। लोकसभा चुनावों में किसका होगा राजतिलक और किसकी बनेगी सरकार, इसका फैसला 23 मई को आने वाले नतीजों से तय होगा। मतगणना के दिन सबसे तेज और सटीक नतीजे आपको Livehindustan.com पर देखने को मिलेंगे। 23 मई को नतीजों के रुझान सुबह 8 बजे से आने शुरू हो जाएंगे। हालांकि इस बार वीपीपैट मिलान की वजह से चुनावी नतीजों में देरी हो सकती है।

लोकसभा चुनाव के बाद जारी ज्यादातर एक्जिट पोल में एक बार फिर नरेन्द्र मोदी प्रधानमंत्री के रूप में वापसी करने जा रहे हैं। यहां तक कि कुछ एक्जिट पोल ने भाजपा के नेतृत्व वाली एनडीए को बहुमत के लिए जरूरी 272 सीटों से कहीं अधिक 300 प्लस सीट मिलने का अनुमान व्यक्त किया है। हालांकि कई एक्जिट पोल के मुताबिक भाजपा-गठबंधन को उत्तर प्रदेश में खासा नुकसान हो रहा है। 2014 के आम चुनाव में पार्टी को 71 सीटें मिली थीं।

आपको बता दें कि 11 अप्रैल से 19 मई तक 7 चरणों में लोकसभा चुनाव संपन्न हुए हैं। इसमें उत्तर प्रदेश, बिहार और पश्चिम बंगाल ऐसे राज्य हैं जहां सात चरणों मे मतदान हुए हैं। पश्चिम बंगाल में सातों चरण की वोटिंग के दौरान हिंसा हुई, जबकि उत्तर प्रदेश के पहले दो चरण में वोटिंग के दौरान महिलाओं के बुर्का पहनने को लेकर काफी विवाद हुआ था।

पहला चरण में 11 अप्रैल को 91 सीटों पर 69.57 प्रतिशत मतदान हुआ था। इस चरण में सबसे चर्चित चेहरे नागपुर से नितिन गडकरी, गाजियाबाद से जनरल वीके सिंह और मुजफ्फरनगर से चौधरी अजित सिंह हैं।   

दूसरे चरण में 18 अप्रैल को 97 सीटों पर 69.44 फीसदी मतदान हुआ था। इस चरण में सबसे चर्चित चेहरा हेमा मालिनी (मथुरा), राज बब्बर (फतेहपुर सीकरी) और तुमकुरू से एचडी देवेगोड़ा हैं। 

तीसरे चरण में 23 अप्रैल को 115 सीटों पर 68.40 फीसदी मतदान हुआ था। इस चरण के चर्चित उम्मीदवारों में राहुल गांधी (वायनाड), अमित शाह (गांधीनगर), मुलायम सिंह यादव (मैनपुरी) और संबित पात्रा (पुरी) हैं। 

चौथे चरण में 29 अप्रैल को 71 सीटों पर 65.50 फीसदी मतदान हुआ था। इस चरण में गिरिराज सिंह, कन्हैया कुमार (बेगुसराय), नकुल नाथ (छिंदवाड़ा), सलमान खुर्शीद (फर्रुखाबाद) और अधीर रंजन चौधरी (बहरामपुर) चर्चित चेहरे हैं। 

पांचवें चरण में 6 मई को 51 सीटों पर 64.16 फीसदी वोटिंग हुई थी। इस चरण में स्मृति ईरानी (अमेठी), सोनिया गांधी (राय बरेली), राजनाथ सिंह (लखनऊ) और राजीव प्रताप रुडी (सारण) सबसे चर्चित चेहरे हैं। 

छठे चरण में 12 मई को 51 सीटों पर 64.40 फीसदी मतदान हुआ था। इस चरण के लोकप्रिय उम्मीदवारों में दिग्विजय सिंह (भोपाल), प्रज्ञा सिंह ठाकुर (भोपाल), मेनका गांधी (सुलतानपुर), अखिलेश यादव (आजमगढ़), राधा मोहन सिंह (पूर्वी चंपारण) और ज्योतिरादित्य सिंधिया (गुना) शामिल हैं। 

सातवें चरण में 19 मई को 59 सीटों पर 64.06 फीसदी मतदान दर्ज किया गया था। इस चरण के प्रमुख चेहरों में नरेंद्र मोदी (वाराणसी), शत्रुघ्न सिन्हा (पटना साहिब), सनी दयोल (गुरदासपुर) और मीरा कुमार (सासाराम) शामिल हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Watch Fast Exact Result For Lok Sabha Elections on Livehindustan dot com