ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशLAC पर चीन ने बसा दिया गांव, 1959 में भारत से ही हड़प ली थी यह जमीन

LAC पर चीन ने बसा दिया गांव, 1959 में भारत से ही हड़प ली थी यह जमीन

अरुणाचल प्रदेश सेक्टर में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के पास चीन द्वारा बनाया गया गांव, जिसका उल्लेख हाल ही में पेंटागन की एक रिपोर्ट में किया गया है, उस इलाके में है जिस पर चीन का नियंत्रण है। यह...

LAC पर चीन ने बसा दिया गांव, 1959 में भारत से ही हड़प ली थी यह जमीन
लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्ली।Tue, 09 Nov 2021 02:43 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

अरुणाचल प्रदेश सेक्टर में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के पास चीन द्वारा बनाया गया गांव, जिसका उल्लेख हाल ही में पेंटागन की एक रिपोर्ट में किया गया है, उस इलाके में है जिस पर चीन का नियंत्रण है। यह बात यहां सुरक्षा प्रतिष्ठान के सूत्रों ने मंगलवार को कही।

सैन्य और सुरक्षा विकास पर अमेरिकी विभाग की वार्षिक रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन ने अरुणाचल प्रदेश सेक्टर में एक विवादित क्षेत्र में एक बड़ा गांव बनाया है।

सूत्र ने कहा, "ऊपरी सुबनसिरी जिले में विवादित सीमा के साथ का गांव चीन के नियंत्रण वाले क्षेत्र में है। उन्होंने वर्षों से इस क्षेत्र में एक सेना की चौकी बना रखा है और चीनियों द्वारा किए गए विभिन्न निर्माण में काफी समय लगा है।"

सूत्रों ने कहा कि गांव को चीन ने उस इलाके में बनाया है जिस पर करीब छह दशक पहले उसका कब्जा था। सूत्र ने कहा, "इस गांव का निर्माण चीन ने उस इलाके में किया है, जिस पर 1959 में असम राइफल्स की चौकी पर कब्जा करने के बाद पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) ने कब्जा कर लिया था।"

विभाग ने यह भी कहा है कि चीनी अधिकारियों ने अमेरिकी अधिकारियों को भारत के साथ अपने संबंधों में हस्तक्षेप नहीं करने की चेतावनी दी है। पिछले डेढ़ साल से बॉर्डर पर तनाव करने को लेकर राजनयिक और सैन्य स्तर पर बातचीत जारी है लेकिन चीन अपने दावों को लेकर सामरिक कारवाई करता रहा है।

बता दें कि जून 2020 में LAC के नजदीक हिंसक झड़प में दोनों पक्षों के कई सैनिकों की मौत हो गई थी। भारत सरकार ने 20 सैनिकों की मौत की जानकारी दी थी लेकिन चीन ने साफ-साफ कभी कोई जानकारी नहीं दी। हालांकि चीन ने चार सैनिकों के लिए मरणोपरांत पुरस्कार की घोषणा की थी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें