ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशआखिरकार बिक गया विजय माल्या का किंगफिशर हाउस, 9वें प्रयास में लगी 52.25 करोड़ की अंतिम बोली

आखिरकार बिक गया विजय माल्या का किंगफिशर हाउस, 9वें प्रयास में लगी 52.25 करोड़ की अंतिम बोली

मुंबई के विले पार्ले में व्यवसायी विजय माल्या के किंगफिशर हाउस को अंततः नौवें प्रयास में हैदराबाद स्थित सैटर्न रियल्टर्स को 52.25 करोड़ रुपये में बेच दिया गया। किंगफिशर हाउस कभी माल्या के स्वामित्व...

आखिरकार बिक गया विजय माल्या का किंगफिशर हाउस, 9वें प्रयास में लगी 52.25 करोड़ की अंतिम बोली
लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्ली।Sat, 14 Aug 2021 06:28 PM
ऐप पर पढ़ें

मुंबई के विले पार्ले में व्यवसायी विजय माल्या के किंगफिशर हाउस को अंततः नौवें प्रयास में हैदराबाद स्थित सैटर्न रियल्टर्स को 52.25 करोड़ रुपये में बेच दिया गया। किंगफिशर हाउस कभी माल्या के स्वामित्व वाली अब बंद हो चुकी किंगफिशर एयरलाइंस का मुख्यालय था। माल्य पर लगभग 9,000 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी और मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप है।

सैटर्न रियल्टर्स ने इस सौदे के लिए महाराष्ट्र सरकार को 2.612 करोड़ रुपये की स्टैंप ड्यूटी अदा की है। यह सौदा पिछले महीने 31 जुलाई को रजिस्टर किया गया था।

मुंबई हवाई अड्डे के बाहर 2401.70 वर्ग मीटर की यह संपत्ति 2016 में अटैच की गई थी। ऋण वसूली न्यायाधिकरण, बेंगलुरु ने पिछले आठ प्रयासों में विफल होने के बाद इस घर को बेच दिया। 

रियल एस्टेट रिसर्च फर्म लियासेज फोरास के प्रबंध निदेशक पंकज कपूर ने दरों में कमी के लिए इसके स्थान और बाजार की स्थिति को जिम्मेदार ठहराया। कपूर ने कहा, “ऊंचाई प्रतिबंधों के कारण इस भूखंड में बहुत अधिक विकास की संभावना नहीं है, क्योंकि यह हवाई अड्डे के करीब है। इसके अलावा, बाजार की स्थिति खराब है।”

वित्तीय संकट में फंसने के बाद 20 अक्टूबर 2012 को किंगफिशर एयरलाइंस को बंद कर दिया गया था। माल्या पर किंगफिशर एयरलाइंस से जुड़े धोखाधड़ी और मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप है और उन्हें ऋणों में चूक करने और बैंकों को कथित रूप से धोखा देने के लिए भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित किया गया था।

माल्या यूनाइटेड किंगडम भाग गया और भारत में प्रत्यर्पण से बचने के लिए कई मोर्चों पर लड़ रहा है। वह अप्रैल 2019 में गिरफ्तारी के बाद से ब्रिटेन में प्रत्यर्पण वारंट पर जमानत पर है। इससे पहले जून में, विशेष धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) अदालत ने फैसला सुनाया कि किंगफिशर एयरलाइंस और विजय माल्या से संबंधित 5646.54 करोड़ रुपये की संपत्ति भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) और उसके संघ को दे देनी चाहिए, जिससे इसकी बिक्री ठीक हो सके। माल्या और उनकी अब बंद हो चुकी कंपनी पर 6203 करोड़ रुपये का हिस्सा बकाया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें