ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशसेना ने वायरल वीडियो को बताया फेक, भारतीय जवानों को बंधक बनाने का किया जा रहा था दावा

सेना ने वायरल वीडियो को बताया फेक, भारतीय जवानों को बंधक बनाने का किया जा रहा था दावा

भारत और चीन के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर चल रहे विवाद के बीच एक वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है, जिसमें भारतीय जवानों को और चीन के सैनिकों के द्वारा बंधक बनाने का दावा...

सेना ने वायरल वीडियो को बताया फेक, भारतीय जवानों को बंधक बनाने का किया जा रहा था दावा
एजेंसी,नई दिल्ली।Sun, 31 May 2020 05:13 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत और चीन के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर चल रहे विवाद के बीच एक वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है, जिसमें भारतीय जवानों को और चीन के सैनिकों के द्वारा बंधक बनाने का दावा किया जा रहा है। भारतीय सेना ने इस वीडियो के सामने आने पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि यह फेक है। ऐसी कोई परिस्थिति नहीं बनी है।

इससे पहले दोनों देश के सेनाओं के बीच झड़प का वीडियो भी वायरल हुआ था। वायरल वीडियो में कहा गया था कि चीनी सैनिकों ने भारत की सीमा में प्रवेश करने की कोशिश की, लेकिन भारतीय सेना की तरफ से उन्हें मुंहतोड़ जवाब दिया गया। इस पर भारतीय सेना ने एक बयान में कहा, “प्रसारित किए जा रहे वीडियो की सामग्री प्रमाणित नहीं है।”

सेना ने कहा कि इसे उत्तरी सीमा पर स्थिति से जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है, जो दुभार्वनापूर्ण है। भारतीय सेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि वर्तमान में कोई हिंसा नहीं हो रही है।

सेना ने कहा, “दोनों देशों के बीच सीमाओं के प्रबंधन पर स्थापित प्रोटोकॉल के तहत सैन्य कमांडरों के बीच बातचीत के माध्यम से मतभेदों को दूर किया जा रहा है।” सेना ने राष्ट्रीय सुरक्षा को प्रभावित करने वाले मुद्दों को सनसनीखेज बनाने के प्रयासों की भी निंदा की।

बता दें कि इन दिनों पूर्वी लद्दाख क्षेत्र में एलएसी के पास भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच तनाव बढ़ा हुआ है और वे आमने-सामने हैं। वास्तविक नियंत्रण रेखा पर दोनों पक्षों ने चार स्थानों पर 1,000 से अधिक सैनिकों को तैनात किया हुआ है।

भारतीय सेना पूवीर् लद्दाख और पैंगवान घाटी क्षेत्र के पैंगोंग त्सो क्षेत्र में कड़ी निगरानी रख रही है, जहां चीनियों ने अपनी तैनाती बढ़ा दी है। हालांकि मुद्दे को सुलझाने के लिए दोनों देश बातचीत में लगे हुए हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें