ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशCRPF काफिले पर हमले के मामले में संदिग्ध आतंकी गिरफ्तार, गुनाह कबूला

CRPF काफिले पर हमले के मामले में संदिग्ध आतंकी गिरफ्तार, गुनाह कबूला

जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर दो दिन पहले सीआरपीएफ के एक काफिले को निशाना बनाने का असफल प्रयास करने वाले एक संदिग्ध आत्मघाती हमलावर को सोमवार को जवाहर सुरंग के पास से गिरफ्तार कर लिया गया। यह...

CRPF काफिले पर हमले के मामले में संदिग्ध आतंकी गिरफ्तार, गुनाह कबूला
एजेंसी,बनिहाल जम्मूMon, 01 Apr 2019 10:57 PM
ऐप पर पढ़ें

जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर दो दिन पहले सीआरपीएफ के एक काफिले को निशाना बनाने का असफल प्रयास करने वाले एक संदिग्ध आत्मघाती हमलावर को सोमवार को जवाहर सुरंग के पास से गिरफ्तार कर लिया गया। यह जानकारी पुलिस ने दी। बनिहाल के सब डिविजनल पुलिस आफिसर (एसडीपीओ) सजाद सरवर ने पीटीआई को बताया कि शोपियां जिले के वैल गांव निवासी ओवैस अमीन राथेर को पुलिस और सेना के एक तलाशी दल ने उस समय गिरफ्तार कर लिया जब वह एक यात्री वाहन में घाटी की ओर भागने का प्रयास कर रहा था।

गत शनिवार को जम्मू की तरफ जा रहे सीआरपीएफ के एक काफिले के जवाहर सुरंग पार करने के तुरंत बाद तेतहर गांव के पास बनिहाल शहर से सात किलोमीटर दूर एक सैंट्रो कार में विस्फोट के बाद आग लग गई। इसमें सीआरपीएफ के काफिले में शामिल एक वाहन को आंशिक क्षति हुई। निजी वाहन का चालक आग लगने से पहले ही वहां से फरार होने में सफल रहा था।

सीमा पर नजर आए PAK ड्रोन और F-16, IAF के सुखोई जेट विमानों ने खदेड़

अधिकारी ने बताया कि राथेर के खिलाफ रनबीर दंड संहिता की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है जिसमें धारा 307, 120बी, 121, 121ए और 124 शामिल हैं। सरवर ने कहा, ''उसे सोमवार को बनिहाल के न्यायिक मजिस्ट्रेट (प्रथम श्रेणी) के समक्ष पेश किया गया और आठ दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया।"

अधिकारी ने बताया कि उसकी पहचान जांच के दौरान एकत्रित विवरण से की गई जिसमें सीसीटीवी फुटेज के साथ ही उसके चेहरे एवं शरीर के अन्य हिस्से पर आयी खरोंचे शामिल थीं। ये खरोंचे उसे तब आयी थीं जब वह वाहन से कूदा था। सरवार ने कहा कि आरोपी ने अपराध में अपनी संलिप्तता स्वीकार कर ली है। उपाधीक्षक स्तर के अधिकारी ने कहा, ''आरोपी घाटी में अपने प्रयास में असफल होने के बाद लक्ष्य का पीछा करते हुए जवाहर सुरंग पार करके इस ओर आया और इस ओर वाहन को विस्फोट करके उड़ाने का प्रयास किया।"

पाकिस्तान ने माना, भारत के खिलाफ किया था F-16 का इस्तेमाल

पुलिस ने बताया कि वाहन और आसपास के क्षेत्र के निरीक्षण के बाद एक एलपीजी सिलेंडर, पेट्रोल से भरा जेरीकेन, जिलेटिन छड़ें, यूरिया और सल्फर मिला था। इन चीजों का इस्तेमाल आईईडी बनाने में किया जाता है। घटनास्थल से जो पत्र मिला है, उससे पता चला कि वाहन चालक हिज्बुल मुजाहिदीन का सदस्य ओवैस अमीन है। उसने पत्र में पुलवामा में 14 फरवरी को सीआरपीएफ के काफिले पर हुए हमले जैसा हमला दोहराने का अपना इरादा जाहिर किया था। सीआरपीएफ के काफिले को निशाना बनाकर किये गए उक्त हमले में 40 जवान शहीद हो गए थे। फॉरेंसिक विशेषज्ञों और राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) की एक टीम ने घटना वाले दिन ही बनिहाल का दौरा करके घटनास्थल का निरीक्षण किया था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें