ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशवाइस एडमिरल करमबीर सिंह बनेंगे नौसेना प्रमुख

वाइस एडमिरल करमबीर सिंह बनेंगे नौसेना प्रमुख

सरकार ने नौसेना की पूर्वी कमान के प्रमुख वाइस एडमिरल करमबीर सिंह को नौसेना प्रमुख नियुक्त किया है। हेलीकॉप्टर पायलट करमबीर सिंह वर्तमान नौसेना प्रमुख सुनील लांबा की जगह लेंगे, जो 31 मई को सेवानिवृत्त...

वाइस एडमिरल करमबीर सिंह बनेंगे नौसेना प्रमुख
एजेंसी,नई दिल्लीSat, 23 Mar 2019 10:15 PM
ऐप पर पढ़ें

सरकार ने नौसेना की पूर्वी कमान के प्रमुख वाइस एडमिरल करमबीर सिंह को नौसेना प्रमुख नियुक्त किया है। हेलीकॉप्टर पायलट करमबीर सिंह वर्तमान नौसेना प्रमुख सुनील लांबा की जगह लेंगे, जो 31 मई को सेवानिवृत्त हो रहे हैं। नौसेना की पूर्वी कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ करमबीर सिंह को वाइस एडमिरल बिमल वर्मा के मुकाबले तरक्की मिली है। वरीयता क्रम के अनुसार, अंडमान और निकोबार कमान के प्रमुख बर्मा नौसेना के प्रमुख बनते।

यह दूसरा मौका है जब मोदी सरकार ने वरीयता की अनदेखी करके सैन्य सेवा के एक प्रमुख की नियुक्ति की है। जनरल बिक्रम सिंह को 2०16 में लेफ्टिनेंट जनरल प्रवीण बक्सी और पी. एम. हारिज की वरीयता की अनदेखी करते हुए सेना प्रमुख बनाया गया था।

 

वाइस एडमिरल करमबीर सिंह ने कमोव-25 और कमोव-28 एंटी सबमरीन हेलीकॉप्टर उड़ाया है। वह पहले हेलीकॉप्टर पायलट हैं जिन्हें नौसेना प्रमुख बनाया गया है और एयर चीफ मार्शल फली मेजर के 2००7 में वायुसेना प्रमुख बनने के बाद दूसरे सैन्य सेवा प्रमुख हैं।

सूत्रों ने बताया कि पूर्व नौसेना प्रमुख निर्मल वर्मा के भाई बिमल वमार् अपने कॅरियर में नेवल वार रूम लीक के साये के कारण अवसर से चूक गए। कथित संवदेनशील सूचना 2००5 में जब लीक हुई थी उस समय वह नेवल ऑपरेशन डायरेक्टोरेट में तैनात थे।

(इनपुट एजेंसी से भी)

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें