ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशमुंबई: भारी बारिश से थम गई मायानगरी, सड़कें बनीं समंदर, रेल और हवाई मार्ग भी ठप, आज भी बारिश की चेतावनी जारी

मुंबई: भारी बारिश से थम गई मायानगरी, सड़कें बनीं समंदर, रेल और हवाई मार्ग भी ठप, आज भी बारिश की चेतावनी जारी

पांच घंटे की मूसलाधार बारिश से देश की आर्थिक राजधानी कही जाने वाली मुम्बई नगरी पानी-पानी हो गयी। पांच घंटे में करीब 100 मिलीमीटर हुई बारिश से मुम्बई और उससे सटे इलाकों में जनजीवन ठहर सा गया। भारी...

mumbai rains
1/ 2mumbai rains
High Tide Demo Pic
2/ 2High Tide Demo Pic
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीWed, 30 Aug 2017 07:12 AM
ऐप पर पढ़ें

पांच घंटे की मूसलाधार बारिश से देश की आर्थिक राजधानी कही जाने वाली मुम्बई नगरी पानी-पानी हो गयी। पांच घंटे में करीब 100 मिलीमीटर हुई बारिश से मुम्बई और उससे सटे इलाकों में जनजीवन ठहर सा गया। भारी बारिश से मुम्बई की जीवनरेखा कही जाने वाली लोकल ट्रेन सेवा,परिवहन सेवा और वायु सेवाएं बुरी तरह प्रभावित हुईं। मुम्बई से सटे नवी मुम्बई और ठाणे में भी सेामवार रात से ही बारिश हो रही है, जिससे वहां सभी तरह की गतिविधियां थम सी गयीं। 

सरकारी और निजी कायार्लय दोपहर बाद ही बंद करवा दिये गये और बाजार में सन्नाटा पसर गया। वहां सभी तरह के व्यावसायिक कार्य ठप हो गए और दुकानों पर ताले लटकते देखे गए। बृहनमुम्बई नगरपालिका निगम के सूत्रों ने बताया कि मंगलवार सुबह साढ़े आठ बजे से अपराह्न एक बजे तक 100 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की गई। मौसम विभाग ने अगले 24 से 48 घंटे में महाराष्ट्र के पश्चिमी तटीय इलाके,मुम्बई और गुजरात के कुछ हिस्सों एवं गोवा में बहुत तेज बारिश होने की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग ने महाराष्ट्र और गुजरात सरकार को भारी बारिश की चेतावनी भेज दी है। बारिश के कारण शैक्षणिक संस्थान बुधवार को बंद रहेंगे और लोगों को घर से न निकलने की सलाह दी गयी है। मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडनवीस ने लोगों से घरों से बाहर न निकलने की अपील की है।

6:24PM: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर मुंबई के लोगों से सुरक्षित रहने और जरूरी एहतियात बरतने की अपील की। उन्होंने केंद्र की तरफ से महाराष्ट्र सरकार को हर संभव सहायता दिए जाने की बात कही।

05:25PM: मुंबई में दोपहर 3 बजे तक 105MM बारिश। BMC ने हेल्पलाइन नंबर 1916 जारी किया।

05:15PM- छत्रपति शिवाजी इंटरनेशल एयरपोर्ट पर हवाई सेवा फिर शुरू।

5:00PM-मुंबई और उसके आस-पास के इलाके में पिछले एक घंटे में 70 एमएम से ज्यादा बारिश रिकॉर्ड की गई।

4:50PM- लोगों को समंदर से दूर रहने के लिए कहा गया।

4:45PM- मुंबई में दो दिन और भारी बारिश को लेकर अलर्ट। 

4:40PM- मुंबई एयरपोर्ट कुछ देर के लिए बंद।

4:30PM- सीएम ने कहा कि हमने बीएमसी आपदा प्रबंधन सेल और मुंबई पुलिस से बात की है साथ की मंत्रालय कर्मचारियों को जल्दी जाने को कहा है।

सीएम ने लिया हालात का जायजा

भारी बारिश के चलते महाराष्ट्र सरकार ने सभी ऑफिसों में आदेश जारी किया। सरकार ने आदेश जारी किया कि अगर कर्मचारी जल्दी घर जाना चाहें तो जा सकते हैं। महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फणड़वीस ने भी डिजास्टर कंट्रोल रूम जाकर हालात का जायजा लिया। सीएम ने कहा कि हमने बीएमसी आपदा प्रबंधन सेल और मुंबई पुलिस से बात की है साथ की मंत्रालय कर्मचारियों को जल्दी जाने को कहा है।

4:30 बजे मुंबई समुद्र में आएगा हाईटाइट, जानें क्यों आता है हाईटाइड 

 

मौसम विभाग की मानें तो भारी बारिश का सिलसिला अगले 24 घंटों तक जारी रहेगा, इससे राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं। घनघोर बारिश ने मुंबई के लोगों को 26 जुलाई, 2005 की याद दिला दी है, जब भीषण बारिश के चलते सैंकड़ों लोगों की जान चली गई थी। 

रेलवे का सिग्नल फेल

बांद्रा रेलवे स्टेशन पर भारी बारिश की वजह से सिग्नल फेल हो गया, जिससे 15 मिनट तक लोकल ट्रेनें प्रभावित रहीं। भारी बारिश की वजह से मुंबई में हाई टाइड और पूरे महाराष्ट्र में भारी से भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। वहीं उत्तरी कोंकन क्षेत्र को विशेष तौर पर हाई अलर्ट पर रखा गया है।

 

भारी बारिश की चेतावनी

मौसम वैज्ञानिक मानते हैं कि 26 जुलाई 2015 के बाद से मुंबई में जन-जीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। कई इलाकों में बाढ़ की स्थिति ने मुंबई की कमर तोड़ दी है। सड़कों पर ट्रैफिक जाम और कारों की लंबी कतारों ने इंडस्ट्रियल कैपिटल को रेंगने पर मजबूर कर दिया है। मौसम वैज्ञानिकों का मानना है कि अगले 48 घंटे तक सामान्य बारिश के आसार हैं जबकि 24 घंटे तक भारी बारिश जारी रहेगी।

 

हाई टाइड की संभावना
मुंबई में शाम 4.35 पर 3.32 मीटर की ऊंची लहरों की संभावना है। 27 अगस्त को मुंबई 60 मिलीमीटर तक भारी बारिश का गवाह बना। स्काईमेट वेदर के मुताबिक पिछले दिन इस क्षेत्र में 2 से तीन डिजिट तक भारी बारिश रिकॉर्ड की गई।

सोमवार की सुबह 8.30 बजे कोलाबा में सबसे ज्यादा 152 MM बारिश दर्ज की गई। वहीं सांताक्रूज में 152MM और अलीबाग में 161 MM बारिश दर्ज की गई। ये भारी बारिश मारठवाड़ा के क्षेत्र में चक्रवाती मानसून की वजह से हो रही है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें