ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशदेश में जल्द ही कोरोना वैक्सीन को मंजूरी मिलने की उम्मीद, स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा

देश में जल्द ही कोरोना वैक्सीन को मंजूरी मिलने की उम्मीद, स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा

देश में तैयार हो रहे कोरोना वायरस के तीन वैक्सीन को केंद्रीय ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गनाइजेशन (सीडीएससीओ) की हरी झंडी मिलने का इंतजार है। फाइजर, एसआईआई और भारत बायोटेक की कोविड-19 वैक्सीन पर तेजी...

देश में जल्द ही कोरोना वैक्सीन को मंजूरी मिलने की उम्मीद, स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा
हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 08 Dec 2020 06:21 PM
ऐप पर पढ़ें

देश में तैयार हो रहे कोरोना वायरस के तीन वैक्सीन को केंद्रीय ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गनाइजेशन (सीडीएससीओ) की हरी झंडी मिलने का इंतजार है। फाइजर, एसआईआई और भारत बायोटेक की कोविड-19 वैक्सीन पर तेजी से विचार किया जा रहा है और उम्मीद की जा रही है तीनों ही टीकों या फिर किसी एक को जल्दी ही वैक्सीन के लिए लाइसेंस की मंजूरी मिल जाएगी। नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ. वीके पॉल ने नई दिल्ली में मंगलवार शाम को स्वास्थ्य मंत्रालय की प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह जानकारी दी।

वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने कहा कि हमारे देश में पॉजिटिव केसों की संख्या में लगातार गिरावट आ रही है और वर्तमान में ऐसे मरीजों की संख्या दर 6.5 प्रतिशत है, जबकि पिछले सात दिनों का पॉजिटिविटी रेट 3.2% है। उन्होंने यह भी कहा कि प्रति दस लाख लोगों पर कोरोना वायरस के मामलों में अगर हम विश्व के बड़े देशों से भारत की तुलना करें तो वहां भारत से सात-आठ गुना ज़्यादा मामले हैं।

वैक्सीन को लेकर भूषण ने बताया कि तीन वैक्सीन प्री-क्लीनिकल स्टेज में हैं और 6 वैक्सीन क्लीनिकल ट्रायल में हैं। ये 2-3 डोज वाले वैक्सीन हैं, अधिकांश 2 डोज वाले वैक्सीन हैं। हर डोज़ के बीच की दूरी 3-4 हफ़्ते की है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि सितंबर के मध्य से भारत में कोरोना वायरस के नए मामलों में लगातार गिरावट है।

मंत्रालय ने बताया कि कोविड-19 टीकाकरण की तैयारी के संबंध में को-विन सॉफ्टवेयर पर अग्रिम मोर्चे के स्वास्थ्यकर्मियों के बारे में आंकड़ा अपलोड किया जा रहा है। स्वास्थ्यकर्मियों, अग्रिम मोर्चे पर काम करने वाले कर्मियों के लिए तीन करोड़ कोविड-19 टीके की पहली खेप को भंडारित करने के वास्ते मौजूदा शीत भंडारण की व्यवस्था पर्याप्त है।

मंत्रालय ने कहा कि एनईजीवीएसी ने सिफारिश की है कि कोविड-19 टीकाकरण में एक करोड़ स्वास्थ्यकर्मियों को प्राथमिकता मिलनी चाहिए। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि सार्वभौमिक टीकाकरण कार्यक्रम के तहत 2.38 लाख एएनएम टीकाकरण में हिस्सा लेती हैं, कोविड-19 टीकाकरण के लिए 1.54 लाख एएनएम का इस्तेमाल होगा।

भारत में कोविड-19 के 26,567 नए मामले, 385 और लोगों की मौत
दूसरी ओर, भारत में पिछले 24 घंटे में करीब पांच महीने बाद मंगलवार को कोविड-19 के 27 हजार से कम नए मामले सामने आए। इसके साथ देश में संक्रमण के मामले बढ़कर 97 लाख के पार चले गए, जिनमें से 91.78 लाख से अधिक लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से सुबह आठ बजे जारी किए गए अद्यतन आंकड़ों के अनुसार, कोविड-19 के 26,567 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमण के मामले बढ़कर 97,03,770 हो गए। वहीं 385 और लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 1,40,958 हो गई।

आंकड़ों के अनुसार देश में 91,78,946 लोगों के संक्रमण मुक्त होने के साथ ही, मरीजों के ठीक होने की दर बढ़कर 94.59 प्रतिशत हो गई। वहीं कोविड-19 से मृत्यु दर 1.45 प्रतिशत है। देश में लगातार दूसरे दिन उपचाराधीन लोगों की संख्या चार लाख से कम है। अभी 3,83,866 लोगों का कोरोना वायरस का इलाज चल रहा है, जो कुल मामलों का 3.96 प्रतिशत है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें